कर्नाटक में गुजरात एम् एल ए को तफरी कराने वाले कांग्रेस मंत्री के 39 ठिकाने पर आई टी के छापे

Font Size

राज्य सभा व लोक सभा में हंगामा , विपक्ष ने आई टी विभाग के दुरूपयोग का आरोप लगाया 

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा यह राजनीतिक नहीं बल्कि आर्थिक अपराध का माम

कर्नाटक में गुजरात एम् एल ए को तफरी कराने वाले कांग्रेस मंत्री के 39 ठिकाने पर आई टी के छापे 2

सुभाष चौधरी /प्रधान संपादक 

नई दिल्ली : आयकर विभाग ने कर्नाटक सरकार में ऊर्जा मंत्री डी के शिवकुमार के 39 स्‍थानों पर छापेमारी की है और पूछताछ चल रही है है. यह जानकारी केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज राज्य सभा में दी. वित्त मंत्री राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता आनंद शर्मा द्वारा उठाये गए सवाल का जवाब दे रहे थे. आनंद शर्मा ने आरोप लगाया कि ईगल्टन गोल्‍फ रिसार्ट में भी छापा डाला है, ये वहीं रिसार्ट है जिसमें गुजरात कांग्रेस के 42 विधायक पिछले एक हफ्ते से रुके हुए हैं.  लेकिन वित्त मंत्री ने स्पष्ट किया कि उक्त मंत्री ने वहां पार्किंग की थी और वे वहां छिपे हुए थे इसलिए अधिकारी वहां गए लेकिन वहां छापा नहीं पडा है.

इस मामले को विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड्गे ने भी लोक सभा में भी उठाया. उन्हने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार आई टी का दुरूपयोग कर रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के 42 एक एल ए को डराया धमकाया जा रहा है. लोक सभा में कांग्रेस के सांसद वित्त मंत्री के जवाब के बावजूद हंगामा करते रहे. इस पर केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि जिस रिसोर्ट पर 900 करोड़ के टैक्स चोरी का मामला हैं वहां कांग्रेस के एम् ले ए मौज मस्ती कर रहे हैं. यह शर्मनाक है और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी व राहुल गाँधी को इसक जवाब देना चाहिए .

कर्नाटक में गुजरात एम् एल ए को तफरी कराने वाले कांग्रेस मंत्री के 39 ठिकाने पर आई टी के छापे 3

लोक सभा में भी वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्पष्ट किया कि मल्लिकार्जुन खड्गे को गलत जानकारी दी गयी है. उन्होंने कहा की जिनके खिलाफ सर्च चल रही है वे उस रिसोर्ट में जाकर छिपे थे इसलिए उन्हें वहां जाकर पकड़ा गे और उनसे उनके निवास में पूछताछ चल रही है. उन्होंने कहा कि इसे चुनाव से जोड़ कर नहीं बल्कि आर्थिक अपराध के रूप में देखा जाना चाहिए. यह ब्लैक मनी का मामला है.

 

बताया जाता है कि आई टी विभाग ने सदाशिव नगर के कनकपुरा इलाके में स्थित उनके निवास पर छापेमारी की है. कुछ मीडिया रिपोटर्स में दावा किया गया है कि रिसार्ट में छापेमारी की गई है, जबकि वित्त मंत्री ने इसका जोरदार खंडन किया और स्पष्ट किया की सम्बंधित मंत्री से इस समय उनके निवास पर पूछताछ चल रही है और 39 स्‍थानों पर छापेमारी की गयी है. उन्होंने कहा कि कार्रवाई की प्रकार इस बात पर निर्भर करता है कि उनके घर व अन्य स्थानों से कितने कैश रिकवर हुए हैं.

 

 

आनंद शर्मा ने इस समय को लेकर सवाल उठाया कि जब गुजरात के एम् एल ए वहां है तब यह छापेमारी की गयी है. इस पर वित्त मंत्री ने स्पष्ट किया कि ऐसी कोई बात नहीं है . आई टी विभाग अपनी सूचनाओं के आधार पर कार्रर्वाई करता है इसलिए विपक्ष की ओर से यह सवाल उठाना बेमानी है.

 

इस विषय पर राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नवी आजाद ने सरकार की मंशा पर सवाल उठाने की कोशिश की लेकिन सत्ता पक्ष के सांसदों ने उन्हें सिरे से खारिज कर दिया. श्री आजाद ने कहा कि राज्य सभा के चुनाव में गड़बड़ी होने की आशंका है जिसे सता पक्ष ने यह कर नकार दिया कि कांग्रेस पार्टी ने अपने एम् एल ए को गुजरात से अलग हटा क्र रखा है. इससे इनकी मंशा पर ही सवाल खड़े होते हैं. उन्होंने कहा कि एक तरफ गुजरात में बाढ़ आई हुई है जबकी दूसरी तरफ कांग्रेस के एम् एल ए तफरी करने कर्णाटक में बैठे हैं.

 

सूत्रों का कहना है कि आयकर विभाग को शक था कि रिजॉर्ट में बड़ी मात्रा में नकदी छुपा कर रखी गई. इसी सिलसिले में अधिकारियों ने वहां मौजूद सम्बंधित मंत्री के वाहनों की भी तलाशी ली.

 

आयकर विभाग ने बताया कि ये छापे बस कर्नाटक के एक मंत्री के खिलाफ मारे गए हैं. इनका कांग्रेस विधायकों से कोई संबंध नहीं. वहीं विभाग के अध्यक्ष सुशील चंद्र ने बताया कि शिवकुमार के दिल्ली स्थित आवास से 5 करोड़ की नकदी बरामद हुई है, जबकि रिजॉर्ट से कोई कैश जब्त नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि शिवकुमार रि़जॉर्ट में ही छिपे थे और ऐसे में उनके पास वहां छापे मारने के अलावा कोई चारा नहीं बचा था.

बताया जाता है कि आयकर अधिकारियों ने कनकपुरा और सदाशिव नगर में शिवकुमार के आवास और ईगलटन रिजॉर्ट सहित 35 ठिकानों पर छापेमारी की. सीआरपीएफ जवानों के साथ आए आयकर विभाग के 10 अधिकारियों की टीम बुधवार सुबह 7 बजे रिजॉर्ट पहुंचे.

 

गौरतलब है कि गुजरात में राज्यसभा चुनाव से पहले पार्टी विधायकों के पाला बदलने से घबराई कांग्रेस अपने बचे 44 विधायकों को बंगलुरु में शिवकुमार के रिजॉर्ट में ठहराया है. गुजरात में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए 8 अगस्त को चुनाव होने हैं और बीजेपी ने यहां तीनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल भी यहां मैदान में है और कांग्रेस का आरोप है कि पटेल को राज्यसभा आने से रोकने के लिए बीजेपी उनके विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रही है.

 

इस छापे को वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने बीजेपी का ‘विच-हंट’ करार दिया और आरोप लगाया कि बीजेपी महज एक राज्यसभा सीट जीतने के लिए यह सब कर रही है. उन्होंने कहा, ‘राज्य मशीनरी सहित हर दूसरी एजेंसियों के इस्तेमाल अब ये आयकर छापे उनकी हताशा और निराशा दिखाती हैं.’

 

आयकर छापे को लेकर वरिष्ठ बीजेपी नेता एवं संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि आयकर विभाग कानून के तहत अपना काम कर रहा है, लेकिन कांग्रेस ब्लैक मनी को सफ़ेद करने की कोशिश में लगी है. कांग्रेस और अहमद पटेल को उसका जवाब देना चाहिए. यह ब्लैक मनी और भ्रष्टाचार के खिलाफ छापे हैं.

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page