कश्मीर में तनाव के लिए चीन जिम्मेदार : महबूबा

Font Size

राजनाथ सिंह से मिली जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री 

नई दिल्‍ली : जम्‍मू- कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने प्रदेश में हालत बिगाड़ने में चीन का हाथ बताया. उन्होंने शनिवार को यह बेहद संवेदनशील बयान दिया. महबूबा दिल्‍ली में गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद मीडिया से अनौपचारिक बातचीत बात कर रही थीं. उन्‍होंने आरोप लगाया कि बाह‍री ताकतें आतंकी घुसपैठ करवा कर कश्‍मीर का सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश में हैं.

उन्‍होंने इस बात पर बल दिया कि जम्‍मू-कश्‍मीर में धारा 370 जारी रहेगी. उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से अपील करते हुए कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर की लड़ाई अकेले नहीं लड़ी जा सकती. इसमें सभी दलों का सहयोग मिलना जरूरी है. मुफ्ती ने शनिवार दोपहर गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर राज्य की तनावपूर्ण स्थिति की चर्चा की और गृहमंत्री राजनाथ सिंह के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया. अमरनाथ यात्रियों की बस पर हुए आतंकी हमले के करीब एक सप्‍ताह बाद महबूबा का यह पहला दिल्ली दौरा है.

 

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने चीन के साथ बढ़ते तनाव और कश्मीर के हालात पर चर्चा के लिए शुक्रवार शाम विपक्षी दलों के साथ बैठक की थी. बैठक में सभी विपक्षी दलों ने राष्ट्रीय मुद्दों पर सरकार को साथ देने का भरोसा दिया. मिडिया की ख़बरों के अनुसार सरकार ने बैठक में जानकारी दी थी कि चीन इंटरनेशनल बॉर्डर के पास सड़कों का निर्माण कर रहा है जिससे देश की सुरक्षा को खतरा है.

 

सरकार ने यह भी जानकारी दी कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की जुलाई के अंत में चीनी समकक्ष के साथ बैठक होगी जिसमें देश का पक्ष रख्नेगे. सरकार के मुख्य प्रवक्ता फेंक नोरोन्हा के हवाले से कहा गया है कि बैठक का मुख्य उद्देश्य विभिन्न दलों के सांसदों को चीन-भारत सीमा के हालात के बारे में साथ ही अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले के बारे में अवगत कराना था.

You cannot copy content of this page