किसानों की योजनाओं पर दो दिवसीय कार्यशाला 13 से

Font Size

कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ करेंगे उदघाटन

 
गुरुग्राम, 12 जुलाई। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा गुरुग्राम के सैक्टर-18 उद्योग विहार स्थित हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा) में 13 व 14 जुलाई को दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला का  उदघाटन 13 जुलाई को प्रात: 9:30 बजे हरियाणा के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ द्वारा किया जाएगा। 
 
इस बारे में  सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस कार्यशाला में किसानों को फसल बीमा योजना, सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के प्रयोग, फसल अवशेष प्रबंधन, मृदा स्वास्थ्य आदि विषयों पर बताया जाएगा। इसके अलावा भी विभाग के माध्यम से किसानों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा होगी। कार्यशाला के पहले दिन यानि 13 जुलाई वीरवार को किसानों को विभागीय  अधिकारियों द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, माईक्रो इरीगेशन, मृदा स्वास्थ्य, फसल अवशेष प्रबंधन तथा पैरीअर्बन कृषि के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। 
 
14 जुलाई शुक्रवार को किसानो को ऑरगेनिक फार्मिंग, कलाईमेट स्मार्ट एग्रीक्लचर, पोस्ट हॉरवेस्ट मैनेजमेंट एवं क्रोप मैनेजमेंट, एग्री प्रोडैक्ट्स की मार्केटिंग आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस कार्यशाला में प्रदेश के कृषि विशेषज्ञो द्वारा भाग लिया जा रहा है ताकि वे अपने अनुभवों को कार्यशाला में किसानों से सांझा कर सके। कार्यशाला में कृषि विभाग के प्रधान सचिव डा. अभिलक्ष लिखी भी पधारेंगे। 

You cannot copy content of this page