राजस्थान में विकसित हो रहे हैं छह टेक्सटाइल मेगा पार्क

Font Size

आयुक्त, उद्योग ने की छह इंटिग्रेटेड टेक्सटाइल मेगा पार्कों की प्रगति की समीक्षा

निवेश आकर्षित करने की तैयारी में राजस्थान सरकार 

अनिल यादव 

जयपुर, 12 जून। उद्योग आयुक्त कुंजी लाल मीणा ने राज्य के इंटिग्रेटेड टेक्सटाइल मेगा पार्र्कों में नए निवेशकों को आकर्षित कर निवेश को और अधिक बढ़ावा दिए जाने की आवश्यकता पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश में नए निवेश के साथ ही रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

उद्योग आयुक्त श्री मीणा सोमवार को उद्योग भवन में राज्य के छह इंटिग्रेटेड टेक्सटाइल मेगा पार्र्कों की प्रगति समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल के क्षेत्र में राजस्थान की विशिष्ठ पहचान रही है। ऎसे में मेगापार्र्कों के प्रमोटर्स को इसी माह गुजरात में आयोजित मेगा इन्टरनेशनल इवेंट टेक्सटाइल इण्डिया 2017 में पूरी तैयारी के साथ हिस्सा लेते हुए नए निवेशकों को प्रोत्साहित कर राजस्थान में इन पार्र्कों में उपलब्ध भूमि पर टेक्सटाइल उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित करना होगा।

उन्होंने पार्र्कों के निदेशकों, केन्द्र सरकार के निदेशक टेक्सटाइल कमीशन, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्रों और विभागीय अधिकारियों के साथ टेक्सटाइल पार्र्कों की प्रगति समीक्षा की। श्री मीणा ने कहा कि भारत सरकार के वित्तीय सहयोग से यह पार्क प्रमोटर्स के निदेशक मण्डल द्वारा विकसित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन पार्र्कों में नए टेक्सटाइल उद्योग लगाने के लिए स्थान उपलब्ध है ऎसे में उपलब्ध स्थान का अधिकतम उपयोग किया जाएं ताकि यह पार्क अपने उददेश्यों पर खरे उतर सके।

अतिरिक्त निदेशक उद्योग  डीसी गुप्ता व एलसी जैन ने छहों पार्र्कों के विकास व समस्याओं की विस्तार से जानकारी दी। केन्द्र सरकार के निदेशक टेक्सटाइल कमीशन श्री वी.के. कोहली ने इन पार्र्कों के विकास में राज्य सरकार को भी आगे आने का सुझाव दिया। पार्कों के निदेशकों ने गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडू आदि प्रदेशों की तरह राजस्थान में भी वित्तीय सहयोग उपलब्ध कराने, बिजली के बिलों में रियायत को लेकर आ रही कठिनाई को दूर कराने और जिला औद्योगिक सलाहकार समितियों की बैठक में इन पार्र्कों के प्रतिनिधियों को भी बुलाने का आग्रह किया।

गौरतलब है कि राजस्थान में किशनगढ़ में जयपुर टेक्स विविंग पार्क, किशनगढ़ हाईटेक टेक्सटाइल पार्क, बगरु में जयपुर इंटिग्रेटेड टेक्स क्राफ््ट पार्क, पाली में नेक्स्टजेन टेक्सटाइल पार्क, बालोतरा में हिमाड़ा टेक्सटाइल पार्क और भीलवाड़ा में श्रीनाथ मेगा पावर लूम कलस्टर पार्क केन्द्र सरकार के सहयोग से विकसित किए जा रहे हैं। इनमें से बगरु मेगा पार्क परियोजना पूरी हो चुकी है वहीं अन्य परियोजनाएं चालू हैं।

बैठक में जयपुर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, दौसा और अजमेर के जिला उद्योग केन्द्रों के महाप्रबंधकों ने भी हिस्सा लिया।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page