वार्ड 10 के लोगों में जलभराव से मुक्ति को लेकर जगी उम्मीद की किरण

Font Size

निवर्तमान पार्षद मंगत राम बागड़ी का प्रयास रंग लाया

निगम ने आउटर धनवापुर रोड से निकले स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज की सफाई का काम शुरु किया 

गुडग़ांव, 17 मई: वार्ड 10 अन्तर्गत सैक्टर 4 आउटर धनवापुर रोड पर बारिश के दौरान होने वाले जलभराव से मुक्ति को लेकर लोगों में आशा की नई किरण जगी है। इस रोड की ग्रीन बेल्ट से निकले ड्रेनेज के जाम होने से हल्की सी बारिश में भी रोड पर पूरी तरह से जलजमाव हो जाता था लेकिन अब वार्ड 10 के निवर्तमान पार्षद मंगत राम बागड़ी के अथक प्रयास और नगर निगम के सहयोग से ड्रेनेज की सफाई का काम बुधवार को शुरु कर दिया गया। स्वयं मंगत राम बागड़ी ने मौके पर मौजूद होकर ड्रेनेज की सफाई का काम शुरु कराया।
बागड़ी ने कहा कि उन्होंने सेक्टर 4 आउटर धनवापुर रोड की स्टार्म वाटर ड्रेनेज की सफाई बरसात से पूर्व कराने के संबंध में नगर निगम आयुक्त वी उमाशंकर को मांग पत्र सौंपने के साथ निगम के एक्सईएन राव भोपाल सिंह के समक्ष भी इस समस्या को रखा था। निगमायुक्त के साथ एक्सईएन ने इस मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया था और इस आश्वासन को पूरा करते हुए एक्सईएन ने बुधवार से इस काम शुरु कराने का काम किया। बागड़ी ने इसके लिए निगमायुक्त और एक्सईएन भोपाल सिंह को भी जनता की तरफ से धन्यवाद दिया। बागड़ी ने कहा कि आउटर धनवापुर रोड की जिस ड्रेनेज की सफाई काम शुरु हुआ है उसका निर्माण वर्षों पूर्व इसलिए कराया गया था कि इस ड्रेनेज के जरिए आउटर धनवापुर रोड के पानी की निकासी हो सकेगी।

 

लेकिन ड्रेनेज के जाम होने के कारण लोगों को बरसात में जलभराव का सामना करना पड़ता था। सेेक्टर 4 और लक्ष्मण विहार औल्ड गुरुग्राम के निचले सतह पर स्थित हैं। इसके कारण गुडग़ांव के कई इलाकों के पानी का बहाव इसी तरफ रहता है। इसके कारण बरसात के बाद इतना जलभराव होता था कि लोगों का रोड से गुजरना मुश्किल हो जाता था। अचानक भारी बारिश होने की दशा में इतना जलभराव हो जाता था कि वाहन सडक़ पर ही पानी के बीच खड़े रह जाते थे। बारिश का पानी इस मार्ग से ओवरफ्लो होकर लोगों के घरों और दुकानों में भर जाता था। लेकिन अब ड्रेनेज की सफाई का काम शुरु होने से लोगों में उम्मीद जगी है कि इस बरसात में लोगों को इस रोड पर होने वाले जलभराव की विकट समस्या से मुक्ति मिल सकेगी। बागड़ी ने कहा कि इस नाले की सफाई सहित पूरे गुडग़ांव के जाम पड़े ड्रेनेज, सीवर लाइनों और जीटी की सफाई की मांग उनके द्वारा काफी दिनों से उठायी जाती रही है।

 

नगर निगम सदन में भी उन्होंने कई बार इस समस्या को उठाया लेकिन कांग्र्रेस कार्यकाल में सुनवाई नहीं हो रही थी। इसका एक यह भी मुख्य कारण रहा कि पूर्व में यह लाइनें हरियााण शहरी विकास प्राधिकरण के अधीन थीं। इसको लेकर हुडा अधिकारियों के समक्ष भी इस मांग को रखा जाता रहा लेकिन समस्या यथावत बनी रही। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में भाजपा की जनकल्याणकारी सरकार काम कर रही है और सरकार द्वारा जनता की समस्याओं को गंभीरता से लिया जा रहा है। इसी क्रम में इस नाले की सफाई का बहुप्रतीक्षित काम शुरु हो पाया है।
खबर के साथ फोटो है।

You cannot copy content of this page