नोट्बंदी से देश में 91 लाख करदाता बढ़े : अरुण जेटली

Font Size

ऑपरेशन क्‍लीन मनी चरण I : 18 लाख लोगों की पहचान की गई

13.33 लाख खातों के लिए 9.72 लाख से भी ज्‍यादा करदाताओं ने अपने जवाब ऑनलाइन पेश किये

ऑपरेशन क्‍लीन मनी का पोर्टल लांच

नई दिल्ली 16 मई : केन्‍द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को नई दिल्‍ली में वित्त मंत्रालय, राजस्‍व विभाग और केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के वरिष्‍ठ अधिकारियों की मौजूदगी में ऑपरेशन क्‍लीन मनी का पोर्टल https://www.cleanmoney.gov.in आधिकारिक रूप से लांच किया। इस अवसर पर वित्त मंत्री ने कहा कि नोटबंदी के बाद बेहिसाबी धन ‘गुमनाम’ नहीं रहा. इस वजह से करदाताओं की संख्या में 91 लाख

की वृद्धि हुई . 

उन्होंने बताया कि नवंबर 2016 से लेकर 30 दिसंबर 2016 तक बड़ी मात्रा में जमा की गई नकद राशि के ई-सत्‍यापन की शुरुआत के साथ 31 जनवरी, 2017 को आयकर विभाग द्वारा ऑपरेशन क्‍लीन मनी की तरफ कदम बढ़ाया गया। प्रथम चरण में ऐसे लगभग 18 लाख लोगों की पहचान की गई थी जिनके मामले में नकद लेन-देन दरअसल करदाताओं के प्रोफाइल से मेल नहीं खाते थे।

श्री जेटली ने दावा किया कि ऑनलाइन सत्‍यापन प्रक्रिया पर करदाताओं की अच्‍छी प्रतिक्रिया हासिल हुई और 9.72 लाख से भी ज्‍यादा करदाताओं ने 12 मई, 2017 तक अपने जवाब आयकर विभाग गये बगैर ही दे दिये। इन करदाताओं ने लगभग 2.89 लाख करोड़ रुपये की नकद जमा राशि से जुड़े 13.33 लाख खातों के लिए अपने जवाब पेश किये हैं। ऑनलाइन जवाब पर गौर किया गया है और संतोषजनक जानकारी मिलने पर आगे कोई भी कार्रवाई नहीं की जायेगी।

उन्होंने बताया कि ऑपरेशन क्‍लीन मनी पोर्टल से एक ही स्‍थान पर व्‍यापक जानकारी सुलभ हो जायेगी, कर अनुपालन समाज सुनिश्चित करने के लिए नागरिक सहभागिता संभव हो पायेगी और कर प्रशासन को पारदर्शी बनाना संभव हो पायेगा।

You cannot copy content of this page