पांच जिलों में प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र खुलेंगे

Font Size

चण्डीगढ, 28 मार्च: हरियाणा के पांच जिलों नामत: नूंह, भिवानी, फतेहाबाद, पंचकूला और फरीदाबाद में प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र और इंडिया इंटरनेशनल स्कील सेंटर खोले जाएंगें ताकि युवाओं को प्रशिक्षित कर उनके लिए रोजगार के अवसर सृजित किए जा सकें।
इस संबंध में जानकारी देते हुए आज यहां कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हरियाणा कौशल विकास मिशन के भवन में ही इन केन्द्रों को स्थापित करने के लिए अपनी अनुमति दे दी है।
उन्होंने कहा कि यह केन्द्र जिला नूंह के इन्द्री के राजकीय पोलीटैक्रिक, जिला भिवानी के छापर के राजकीय पोलिटैक्रिक, जिला फतेहाबाद में जमालपुर सेखन, पंचकूला के सैक्टर 26 में राजकीय पोलीटैक्रिक एवं मल्टी स्कील सेंटर और जिला फरीदाबाद में स्थापित किए जाएंगें।
उन्होंने बताया कि केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली ने वर्ष 2017-18 के लिए दिए गए बजट भाषण में कहा था कि इन केन्द्रों को 60 ओर जिलों में भी पहले ही स्थापित किया जा चुका है। देश में 100 इंडिया इंटरनेशनल स्कील सेंटरों को स्थापित किया जाएगा। इन केन्द्रों में अत्याधुनिक प्रशिक्षण और विदेशी भाषाओं के पाठयक्रम करवाए जाएंगें जिससे जो युवा विदेशों में रोजगार के अवसर तलाश रहे हैं, उन्हें लाभ होगा।

You cannot copy content of this page