कपड़ा मंत्री स्‍मृति इरानी करेंगी 33वें इंडिया कारपेट एक्ससपो का उदघाटन

Font Size

प्रगति मैदान में 27 मार्च से लेकर 30 मार्च होगा आयोजित 

नई दिल्ली : कारपेट निर्यात संवर्धन परिषद नई दिल्‍ली स्थित प्रगति मैदान के हॉल नम्‍बर 11, 12 और 12ए में 27 मार्च से लेकर 30 मार्च, 2017 तक 33वें इंडिया कारपेट एक्‍सपो का आयोजन करेगी, जो हस्‍तनिर्मित कालीनों और अन्‍य फ्लोर कवरिंग्‍स की प्राप्ति का एक अहम प्‍लेटफॉर्म है। एशिया के सबसे बड़े हस्‍तनिर्मित कालीन मेलों में शुमार किए जाने वाले इंडिया कारपेट एक्‍सपो का उद्घाटन 27 मार्च, 2017 को केन्‍द्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति जुबिन इरानी द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर कपड़ा राज्‍य मंत्री  अजय टम्‍टा, वस्‍त्र सचिव श्रीमती रश्मि वर्मा और व्‍यापार एवं मीडिया जगत के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारीगण एवं प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे।

इस एक्‍सपो के आयोजन का उद्देश्‍य भारतीय हस्‍तनिर्मित कालीनों और अन्‍य फ्लोर कवरिंग्‍स की सांस्‍कृतिक विरासत के साथ-साथ उनके निर्माताओं के बुनाई कौशल को भी इसमें आने वाले विदेशी कालीन खरीदारों के बीच बढ़ावा देना है। यह एक्‍सपो अंतरराष्‍ट्रीय कालीन खरीदारों, खरीदारी करने वाले घरानों, क्रय एजेंटों एवं वास्तुकारों के लिए आदर्श प्‍लेटफॉर्म है। दरअसल, इस मेले में उन्‍हें भारतीय कालीन निर्माताओं एवं निर्यातकों से मिलने एवं दीर्घकालिक कारोबारी संबंध स्‍थापित करने में मदद मिलेगी। यह सर्वोत्‍तम हस्‍तनिर्मित कालीनों, गलीचों एवं अन्‍य फ्लोर कवरिंग्‍स को एक ही छत के नीचे हासिल करने के लिहाज से खरीदारों के लिए एक अनूठा प्‍लेटफॉर्म है। इस एक्‍सपो ने दुनिया भर के कालीन खरीदारों के लिए खुद को एक लोकप्रिय सोर्सिंग प्‍लेटफॉर्म के रूप में स्‍थापित कर लिया है।

33वें एक्‍सपो के लिए सदस्‍य निर्यातकों की ओर से उत्‍साहजनक प्रतिक्रिया मिली है। 305 प्रदर्शक इस एक्‍सपो के दौरान अपने उत्‍पादों को प्रदर्शित करेंगे। 55 देशों के लगभग 410 कालीन आयातकों ने इस एक्‍सपो के लिए पंजीकरण कराया है। ये कालीन आयातक मुख्‍यत: ऑस्‍ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, चिली, जर्मनी, मेक्सिको, रूस, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन एवं अमेरिका के हैं। एक खास बात यह भी है कि इस मेगा एक्‍सपो में बुल्‍गारिया, इजरायल, मलेशिया, मॉरीशस, ताइवान, जिम्‍बाब्‍वे, वियतनाम, सर्बिया और हंगरी का पहली बार प्रतिनिधित्‍व होने जा रहा है।

सीईपीसी के अध्‍यक्ष  महावीर प्रताप शर्मा ने कहा कि यह प्रदर्शनी एवं क्रेता-विक्रेता बैठक हस्‍तनिर्मित कालीनों के भारतीय निर्यात को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने की दिशा में पहला कदम है।

सीईपीसी को इस एक्‍सपो में अच्‍छा-खासा व्‍यवसाय होने का पक्‍का भरोसा है। सीईपीसी ने इस एक्‍सपो के प्रचार-प्रसार में योगदान के लिए मीडिया से पूर्ण सहायता करने का अनुरोध किया है, ताकि इसके प्रतिभागी अच्‍छा व्‍यवसाय करने में कामयाब हो सकें।

You cannot copy content of this page