फरीदाबाद में पांच दिवसीय हरियाणा इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो-2017 आज से शुरू

Font Size

फरीदाबाद एक्सपो में पाकिस्तानी उद्यमी भी 

एक्सपो में विभिन्न प्रकार के 80 स्टॉल

फरीदाबाद : पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज तथा हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन के सहयोग से शुक्रवार 24 मार्च से शुरु पांच दिवसीय हरियाणा इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो-2017 (हाईट्रेक्स) में थाईलैंड, टर्की, पाकिस्तान, इजिप्ट समेत कई देशों के व्यावसायी व उद्यमी हिस्सा ले रहे है.  28 मार्च तक चलने वाले इस एक्सपो से फरीदाबाद के उद्योग ही नहीं हरियाणा के एनी जिले के उद्यमियों को भी लाभ मिलेगा. आयोजक दावा कर रहे हैं कि इस आयोजन से  औद्योगिक निवेश को बढ़ावा मिलेगा. 
पीएचडी चेंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की हरियाणा इकाई के चेयरमैन प्रणव गुप्ता के अनुसार प्रदर्शनी में पाकिस्तान की ओर से लगाए जाने वाले स्टॉल विशेष आकर्षण के केंद्र होंगे। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि इस आयोजन से फरीदाबाद के उद्योगों को भी कई तरह के लाभ मिलेंगे। यहाँ के उद्यमियों को आने भी अपने उत्पाद अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने के लिए एक मजबूत मंच मिलेगा।
पीएचडी चैंबर की क्षेत्रीय निदेशक मधु पिल्लै ने बताया कि यहां इस एक्सपो में विभिन्न प्रकार के 80 स्टॉल लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा हाईट्रेक्स में भाग ले रही कंपनियों द्वारा जॉब फेयर का भी आयोजन प्रस्तावित है. इसके लिए चैंबर द्वारा आसपास के संस्थानों से भी संपर्क किया जा रहा है। 25 मार्च को औपचारिक तौर पर हाईटेक्स को फरीदाबाद तथा आसपास के लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। जहां लोग देश-विदेश के उत्पाद खरीद सकेंगे।
उनके अनुसार 26 मार्च को कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य संबंधी एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा. इसी प्रकार 27 मार्च को औद्योगिक जागरूकता के विषय पर कार्यशाला होगी, जिसमें उद्योग विभाग के अधिकारी सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे। इस अवसर पर रावल¨पडी चेंबर ऑफ कामर्स के वरिष्ठ प्रतिनिधि खुर्शीद बरलास, उपनिदेशक तकनीकी शिक्षा विभाग हरियाणा सरकार संजीव शर्मा तथा एचएसआईआईडीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक विकास चौधरी मौजूद रहे।

 

पांच दिवसीय हरियाणा इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो-2017 में पाकिस्तान से भाग लेने आए एम खुर्शीद बरलास ने मांग की कि दोनों देशों को अपनी वीजा पॉलिसी को और सरल बनाना चाहिए ताकि दोनों देशों में व्यापार करने वाले लोग देश के विभिन्न राज्यों में जाकर अपना व्यवसाय बढ़ा सकें। बरलास ने कहा कि अभी हमें भारत से सामान को मंगवाने के लिए दुबई का मुंह देखना पड़ता है। वहां से मंगवाने का भाड़ा काफी महंगा पड़ता है। अगर हमें सीधा माल मिल जाए तो ढुलाई भाड़े में काफी कमी आ जाएगी। पाकिस्तान की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भारत की दवाओं की काफी मांग है।

You cannot copy content of this page