सुमंत सिन्हा ने सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के चेयरमैन का पदभार संभाला

Font Size

चण्डीगढ़ :  बिजनेस व पब्लिक पॉलिसी से जलवायु परिवर्तन के प्रबल समर्थक सुमंत सिन्हा ने वर्ष 2017-18 के लिए सीआईआई उत्तरी क्षेत्र का कार्यभार संभाला। अग्रणी टैक्सटाईल कंपनी में कार्यरत परिवर्तनकारी व्यक्ति के तौर पर पहचान बना चुके सचित जैन को डिप्टी चेयरमैन चुना गया है। नए पदाधिकारियों का चुनाव दिल्ली में आयोजित की गई रीजनल काउंसिल के मैंबरों ने अपनी पहली बैठक के दौरान किया। क्लीन एनर्जी क्षेत्र में भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक रिन्यू पावर के सीईओ तथा फाउंडर चेयरमैन तथा सीईओ सुमंत सिन्हा हैं। सिन्हाा आईआईटी दिल्ली से बीटैक, आईआईएम कलकत्ता से एमबीए तथा कोलंबिया यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंटरेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स से मास्टर डिग्री प्राप्त कर चुके हैं। वे चार्टेड फाईनेंशियल एनालिस्ट तथा नेशनल टैलेंट स्कॉलर हैं। सुमंत ने वर्ष 2011 में इंडीपेंडेंट पावर प्रोड्यूसर के रूप में वायु तथा सोलर उर्जा क्षेत्र में मजबूत और टिकाऊ उपस्थिति दर्ज करने के उद्देश्य से रिन्यू पावर की स्थापना की थी।

नवीकरणीय ऊर्जा में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों में प्रतिष्ठित रिन्यूएबल एनर्जी लीडर ऑफ 2015 पुरस्कार से नवाजे जा चुके सुमंत बिजनेस और पब्लिक पॉलिसी के जरिए जलवायु परिवर्तन के समाधान की वकालत करने के लिए जाने जाते हैं। सीआईआई की रिन्यूएबल एनर्जी पर नेशनल कमेटी के को चेयरमैन रहने के साथ ही सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के लिए सदस्यता के क्षेत्रीय समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। 2017-18 की प्राथमिकताओं के बारे मेंं बात करते हुए सिन्हा ने कहा कि देश में बड़ी तेजी से क्रांतिकारी परिवर्तन हो रहे हैं और इन्हें देखते हुए हमें अपने आप को इसके अनुरूप तैयार करना होगा।

 

सीआईआई ने 6 ई की पहचाने की है जिनपर कार्य किया जाना है। इफेक्टिव पॉलिसी एडवोकेसी, ऐस ऑफ डूइंग बिजनेस, एनहांस एसएमई कांपीटीटिवनेस, एनेबलिंग इंफ्रास्ट्रक्चर, एंटरप्रिन्योरशिप, प्रभावी नीति वकालत; व्यापार करने में आसानी; एसएमई प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाना; इंफ्रास्ट्रक्चर को सक्षम करना; उद्यमिता, स्टार्ट अप और कौशल विकास और सदस्यों के साथ सबसे महत्वपूर्ण भागीदारी। स्टार्टअप व स्किल डेवलपमेंट तथा एनगेजमेंट विद मैंबर्स।

 

सचित जैन को सीआईआई उत्तरी क्षेत्र का डिप्टी चेयरमैन चुना गया है। वे वर्धमान स्पेशल स्टील्स के प्रबंध निदेशक तथा वर्धमान टैक्सटाईल्स के संयुक्त प्रबंध निदेशक हैं। सचित ने आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटैक किया है तथा आईआईएम अहमदाबाद से मैनेजमेंट की पढ़ाई की। इसके बाद यूएसए की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से फाईनेंस मैनेजमेंट की पढ़ाई की। वे आईआईएम अहमदाबाद से 1989 में गोल्ड मैडलिस्ट रहे। वे 1990 मेंं एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में वर्धमान ग्रुप से जुडे और सीआईआई के सक्रिय सदस्य के रूप में लंबे समय से काम कर रहे हैं। इस दौरान उन्हें सीआईआई हिमाचल प्रदेश स्टेट काउंसिल के चेयरमैन, ह्यïूमन रिसोर्स डेवलपमेंट पर सीआईआई की रिजनल कमेटी के चेयरमैन, उद्यमिता और स्टार्टअप के लिए बनाई गई स्पेशल टास्क फोर्स के को चेयरमैन सहित अन्य जिम्मेदारियां मिली। वे हिमाचल प्रदेश सरकार के विभिन्न एडवाईजरी बोर्ड का हिस्सा रहे हैं उनके इस योगदान के लिए उन्हें राज्य सरकार ने प्रेरणा स्त्रोत पुरस्कार से नवाजा है।

You cannot copy content of this page