दुनिया में दो हजार अरबपति , भारत में कितने ?

Font Size

नई दिल्ली :  भारतवासियों को यह जान कर ख़ुशी होगी कि अरबपतियों की संख्या में भारत अब दुनिया में चौथे नंबर पर आकर खडा हो गया है. मिडिया की ख़बरों व जारी की गयी सर्वे रिपोर्ट पर अगर विश्वास करें तो पता चलता है कि वर्तमान में भारत में 100 से अधिक अरबपति हैं जिनके सिरमौर यानी शीर्ष पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी हैं. खबर में यह दावा किया गया है कि यह आकलन रिपोर्ट हर वर्ष की भातिं दुनिया की जानी मानी पत्रिका फ़ोर्ब्स की ओर से इस बार भी जारी की गई है.

 

दुनिया में कितने अरबपति ? 

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार  ‘‘दुनिया के अरबपति’’ 2017 में कुल 2,043 अरबपति शामिल किये गए हैं. इनकी कुल संपत्ति 7,670 अरब डॉलर होने का अनुमान लगाया गया है. आश्चर्यजनक बात यह है कि मंदी के दौर से गुजर रही इस दुनिया में एक साल पहले के मुकाबले इन अरबपतियों की संपत्ति में इस 18 प्रतिशत की जोरदार और चौकाने वाली वृद्धि हुई है.

 

किस देश में कितने अरबपति ? 

 

फोर्ब्स पत्रिका की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत में अब 101 अरबपति हैं. गौरतलब तथ्य यह है कि पहली बार भारत में अरबपतियों की संख्या ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया है और  मुकेश अंबानी इस सूची में सबसे ऊपर हैं. अमेरिका में सबसे अधिक 565 अरबपति हैं जबकि एक साल पहले यहाँ अरबपतियों की कुल संख्या 540 थी. चीन में 319, जर्मनी में 114 और भारत 101 अरबपतियों के साथ इस सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गया है .

कौन है सबसे बड़े अरबपति  ? 

दुनिया के अरबपतियों की सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स लगातार चौथे साल शीर्ष पर हैं. उल्लेखनीय है कि पिछले 23 सालों के दौरान किये गए आकलन में 18 साल वह दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति के रूप में सामने आये हैं.  दावा किया गया है कि सॉफ्ट  वेयर की दिनुया के बेताज बादशाह गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर है.  वर्ष 2016 में उनकी संपत्ति 75 अरब डॉलर थी. उनके बाद बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफे का स्थान इस सूचि में दर्ज  है. पत्रिका ने उनकी संपत्ति 75.6 अरब डॉलर आंकी है.

अमेजॉन के जेफ बेजोस ने अपनी संपत्ति में 27.6 अरब डालर जोड़े हैं और वह 72.8 अरब डालर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गये. उन्होंने पहली बार दुनिया के शीर्ष तीन में स्थान बनाया है. इससे पहले वह पांचवें नंबर पर थे. अमेरिका के राष्ट्रपति दुनिया के अरबपतियों की सूची में 544वें स्थान पर हैं. उनकी संपत्ति 3.5 अरब डॉलर आंकी गई है.

 

भारतीय मूल के कितने अरबपति ? 

फ़ोर्ब्स पत्रिका ने दुनिया के विभिन्न देशों में भारतीय मूल के करीब 20 लोगों को रखा हैं. सबसे ऊपर ब्रिटेन में बसे भारतीय मूल के हिन्दूजा बंधु हैं. अरबपतियों की सूची में इनका 64वां स्थान है. इनकी संपत्ति 15.4 अरब डॉलर आंकी गयी  है.

भारत में जन्में पलोंजी मिस्त्री इस सूची में 77वें स्थान पर हैं और उनकी संपत्ति 14.3 अरब डॉलर आंकी गई है. वह 152वर्ष पुराने मुंबई मुख्यालय वाले इंजीनियरिंग समूह शापूर्जी पालोंजी समूह के मालिक हैं. इसके अलावा इंडो-रामा के सह-संस्थापक श्री प्रकाश लोहिया 5.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 288वें स्थान पर हैं.

 

 सबसे अमीर भारतीय मुकेश अम्बानी :

प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी भारत के अरबपतियों में प्रथम स्थान पर हैं. उनकी संपत्ति 23.2 अरब डालर बतायी गयी है और वे दुनिया की अरबपति की सूची में 33वें स्थान पर हैं. फ़ोर्ब्स  पत्रिका में माना है  कि ‘‘तेल एवं गैस क्षेत्र के इस उद्योगपति’’ ने भारत के दूरसंचार उद्योग में कड़ी प्रतिस्पर्धा छेड़ दी है. उनकी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने पिछले साल सितंबर में भारत में 4जी सेवाओं की शुरुआत की है.

 

किस पायदान पर हैं लक्ष्मी निवास मित्तल ?

मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी हालांकि, अरबपतियों की सूची में 745वें स्थान पर हैं और उनकी संपत्ति 2.7 अरब डॉलर आंकी गई है. भारतीय अरबपतियों की सूची में आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी निवास मित्तल हैं जो कि 56वें स्थान पर हैं. उनकी संपत्ति 16.4 अरब डॉलर है. इस्पात के मूल्य और मांग में हाल के दिनों में कुछ सुधार आने के बाद लक्ष्मी निवास मित्तल दूसरे सबसे धनी भारतीय बने हैं.

 

अरबपतियों में चार भारतीय महिलाए भी 

पत्रिका का आकलन बताता है कि अरबपतियों की सूची में केवल चार महिला भारतीय शामिल हैं. इनमें सबसे उपर सावित्री जिंदल का स्थान है. 5.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ वह अरबपतियों की सूची में 303वें स्थान पर हैं. गोदरेज समूह की स्मिता कृष्णा गोदरेज 814वें स्थान पर और बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ 973वें स्थान पर हैं. यूएसवी इंडिया की चेयरपर्सन लीना तिवारी इस सूची में 1,030 वें स्थान पर रखीं गयीं है. 

और कौन कौन भारतीय है अरबपति ? 

 विप्रो के अजीम प्रेमजी 72वें, अदाणी समूह के संस्थापक गौतम अदाणी 250वें, बजाज समूह के चेयरमैन राहुल बजाज 544वें, निवेशक राकेश झुनझुनवाला 939वें, इनफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति 1161वें, डाबर के चेयरमैन एमिरिटस विवेक चंद बर्मन 1,290वें, इनफोसिस के सह-संस्थापक नंदन नीलेकनी 1,290वें, वॉकहार्ट के चेयरमैन हबिल खुराकीवाला 1,567वें, महिन्द्रा समूह के प्रमुख आनंद महिन्द्रा 1,567वें, प्रापर्टी क्षेत्र की प्रमुख हस्ती निरंजन और सुरेन्द्र हीरानंदानी 1,678वें और यस बैंक के प्रमुख राणा कपूर 1,795वें स्थान पर बैठे हैं.

You cannot copy content of this page