योगी आदित्यनाथ का ऐलान : रामायण संग्रहालय के लिए एक सप्ताह में देंगे जमीन

Font Size

केन्द्रीय संस्कृति मंत्री से योगी ने की मुलाक़ात 

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में नवनियुक्त सीएम योगी आदित्यनाथ  ने कहा है कि अयोध्या में रामायण संग्रहालय बनाने के लिए प्रदेश सरकार जमीन मुहैया कराएगी .  मिडिया की खबरों के अनुसार इस विषय को लेकर सीएम आदित्यनाथ ने केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा से मुलाकात की है .

कहबर में दावा किया गया है कि सी एम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि रामायण संग्रहालय के लिए तैयारी शुरू कर दें, एक हफ्ते के अन्दर जमीन उपलब्ध करा दी जाएगी. उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने पहले ही इस संग्रहालय के निर्माण के लिए 151 करोड़ रुपए आबंटित कर दिए हैं. संस्कृति मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले रामायण संग्रहालय बनाने का ऐलान किया था. आज के ऐलान से अब इस प्रोजेक्ट को गति मिलेगी .

 

दूसरी तरफ उच्चतम न्यायालय की ओर से मंगलवार को अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि विवाद को अदालत से बाहर सुलझाने के लिए कहे जाने के बाद ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा है कि देश की सबसे बड़ी अदालत ने ‘अच्छी टिप्पणी’ की है. वह इस मामले का हल अदालत से बाहर निकालने के लिए बातचीत को तैयार है.

मिडिया के ख़बरों में पर्सनल लॉ बोर्ड के महासचिव मौलाना वली रहमानी के हवाले से कहा गया है कि रहमानी ने ‘‘उच्चतम न्यायालय की इस सलाह को अच्छी टिप्पणी की संज्ञा दी है. उन्होंने कहा है कि अगर मसले का हल बातचीत से निकल जाए तो यह अच्छी बात है और यह सबके लिए खुशकिस्मती होगी. हम बातचीत के लिए तैयार हैं.
रहमानी के शब्दों में , ‘‘उच्चतम न्यायालय की मध्यस्थता में अगर सभी पक्ष बातचीत के लिए बैठेंगे तो बेहतर होगा. यह कोशिश होनी चाहिए.’’ .गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने इस विवाद को ‘‘संवेदनशील’’ और ‘‘भावनात्मक मामला’’ बताते हुये मंगलवार को कहा कि इसका हल तलाश करने के लिए सभी संबंधित पक्षों को नये सिरे से प्रयास करने चाहिये.

 

You cannot copy content of this page