हरियाणा से इस साल 1343 लोग हज यात्रा पर जायेंगे

Font Size

: हरियाणा हज कमेटी ने नूंह में निकाला ड्रा

: 2806 लोगों के नाम वेटिंग लिस्ट में  

यूनुस अलवी

नूंह:  इस साल हज यात्रा पर साउदी अरब जाने वाले हाजियों का नूंह के लघु सचिवालय में ड्रा निकाला गया। इस मौके पर हरियाणा हज कमेठी के सीईओ, हज कमेठी के सदस्य और हजारों आवेदन कर्ताओं कि देख-रेख में ड्रा निकाला गया।  ड्रा निकलने से कई लोग बेहद खुश नजर आये तो कुछ का नंबर ना आने पर उन्होने इसे अल्लाह का फैंसला मानकर दिल को सांत्वना देकर अगली बार फिर से आवेदन करने कि बात कही।
 
    हरियाणा हज कमेटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नबाब खान ने बताया कि इस साल हज यात्रा पर जाने के लिये प्रदेश को केवल 1343 हाजियों का कोटा मिला है। इसके लिये प्रदेश भर से कुल 4149 आवेदन प्राप्त हुऐ हैं। उन्होने बताया कि हज कमेठी के लिये के अनुसार जो लोग लगातार 4 साल से आवेदन करते आ रहे हैं और उनका नंबर नहीं आ रहा है या फिर जिनकी आयु 70 साल या उससे अधिक है, उनको बिना ड्रा के ही चयन कर लिया गया है। उन्होने बताया कि उनके पास पिछले चार साल से आवेदन करने वालों कि संख्या 691 है और 70 साल से अधिक आयु के 440 लोगों ने आवेदन किया है। जिसकी वजह से 1131 लोगों का ड्रा नहीं निकाला गया है। बाकी 3018 आवेदनकर्ताओं में से 212 का ड्रा निकाला गया है। उन्होने बताया कि 2806 लोगों को वोटिंग में रखा गया है। उन्होंने बताया कि पिछली बार हरियाणा के लिये केवल 1011 सीट आरक्षित थी जो अब बढ़कर 1343 हो गई हैं।
 
   उन्होने बताया कि हाजियों कि पहली फ्लाइट 25 जुलाई से शुरू हो रही है। जिन हाजियों का नबर आ गया है वो अपनी पहली किस्त 81 हज़ार रुपये की 13 अप्रैल 2017 तक हरियाणा हज कमेटी में जमा करा दे। जो आदमी किस्त जमा नहीं करेगा उसका आवेदन रद्द कर दिया जाऐगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा के हाजियों को बेहतर सुविधा मिले इसके लिए हरियाणा हज कमेठी का एक प्रतिनिधिमंडल 24 मार्च को सऊदी अरब जा रहा है।
 

हज यात्रा पर नंबर आने पर खुशी ना आने पर अल्लाह का हुकम मानकर दिल को दी तसल्ली

 
पिछले चार साल से हज यात्रा पर जाने के लिए आवेदन कर रहे गांव धकलपुर निवासी अब्दुल गफूर आज बेहद खुश नजर आये। वहीं हज यात्रा के लिये पहली ही बार आवेदन करने वाले अलावलपुर निवासी मोहम्मद मूसा और गांव दिहाना निवासी फ़िरोज़खान का कहना है कि आज वो काफी खुश है जो अल्लाह ने उनको पहली बार में ही कबूल कर लिया है। उनका कहना है कि हर मुसलमान कि तमन्ना है कि वह एक बार काबा शरीफ की हज करे जिससे उसके गुनाह मुआफ हो सकें।
हरियाणा से इस साल 1343 लोग हज यात्रा पर जायेंगे 2

You cannot copy content of this page