केंद्र सरकार के कर्मियों के महंगाई भत्ते में दो प्रतिशत की वृद्धि

Font Size

एक जनवरी 2017 से प्रभावी होगी वृद्धि 

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने बुधवार को महंगाई भत्ता व महंगाई राहत को दो प्रतिशत से बढ़ाकर चार प्रतिशत कर दिया. यह बढ़ोतरी एक जनवरी 2017 से प्रभावी होगी और इससे 48.85 लाख सरकारी कर्मचारियों व 55.51 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता तथा पेंशनभोगियों को महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्त जारी करने का फैसला किया गया.’ बयान के अनुसार यह बढोतरी एक जनवरी 2017 से प्रभावी होगी.इसके अनुसार महंगाई भत्ते व महंगाई राहत में मूल वेतन: पेंशन के दो प्रतिशत की मौजूदा दर के ऊपर दो प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. यह बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत स्वीकृत फार्मूले के अनुसार ही है.

इसमें कहा गया है कि महंगाई भत्ते, महंगाई राहत में इस बढ़ोतरी का फायदा 48.85 लाख केंद्रीय कर्मचारियों तथा 55.51 लाख पेंशनभोगियों को होगा. इस वृद्धि से सरकारी खजाने पर कुल मिलाकर 5,857.28 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. वित्त वर्ष 2017-18 में 14 माह की अवधि (जनवरी 2017 से फरवरी 2018 तक) के लिये कुल 6,833.50 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

केन्द्र सरकार कर्मचारी परिसंघ ने इस वृद्धि को वास्तविक मूल्य वृद्धि के मुकाबले मामूली बताया. कर्मचारी परिसंघ के मुताबिक औद्योगिक कर्मचारियों का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक वास्तविकता से परे हैं और इसके मुकाबले रहन सहन खर्च में कहीं अधिक वृद्धि हुई है.

You cannot copy content of this page