भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस : पब्लिक डीलिंग के विभागों पर विजिलेंस की नजर

Font Size

 रोकथाम के लिये बड़े पैमाने पर अभियान शुरू : डा. बी के सिन्हा

गुरुग्राम। हरियाणा सरकार की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति को मूर्त रूप देने के उद्देश्य से राज्य चौकसी ब्यूरो गुरुग्राम ने भ्रष्टाचार की रोकथाम के लिए आम जनता को जागरूक करने तथा भ्रष्टाचार में संलिप्त अधिकारियों व कर्मचारियों को रंगे हाथों पकडऩे की मुहिम तेज व ज्यादा धारदार करने का निर्णय लिया है। पहले से प्राप्त भ्रष्टाचार की शिकायतों के आधार पर ब्यूरो द्वारा ऐसे पब्लिक डीलिंग के विभागों की पहचान की गई है जिन पर ब्यूरो ज्यादा निगरानी रखेगा।
इस संबंध में आज ब्यूरो के नवनियुक्त विशेष निदेशक डा. बी के सिन्हा ने अपने सैक्टर-47 स्थित कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा अपनाई गई भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टालरेंस की नीति को ध्यान में रखते हुए राज्य चौकसी ब्यूरो ने भ्रष्टाचार का पता लगाने व उसकी रोकथाम के लिये बड़े पैमाने पर अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है।
इस अभियान के तहत भ्रष्टाचार रोकथाम के लिये चौकसी विभाग ने गावों व शहरों में सेमिनार, सामुहिक विचार गोष्ठियां आयोजित की जाएंगी। इस बारे में आम जनता को जागरूक किया जाएगा कि वे किसी सरकारी कर्मचारी या अधिकारी को काम के एवज में रिश्वत देकर भ्रष्टाचार को बढ़ावा ना दें क्योंकि रिश्वत देना भी अपराध है। उन्होंने कहा कि सर्तकता विभाग अन्य विभागों से तालमेल करके यह कोशिश करेगा कि सरकारी कर्मचारी अपने काम में और पारदर्शिता लायें। इसके लिए सभी को ट्रेनिंग दी जाएगी और सरकारी कार्यालयों को कागज मुक्त व इलेक्ट्रॉनिक संचार माध्यम से अपने कार्य निपटाने पर जोर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि चौकसी ब्यूरो द्वारा भ्रष्टाचार पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगाने के लिए आम जनता से भी सुझाव लिए जाएंगे। भ्रष्टाचार में संलिप्त कर्मचारियों व अधिकारियों की सूचना दूरभाष नंबर- 07087573333 व ई-मेल आई डी ह्य1ड्ढद्दह्वह्म्ह्वद्दह्म्ड्डद्वञ्चद्दद्वड्डद्बद्य.ष्शद्व पर दी जा सकती है। डा. सिन्हा ने आम जनता से अपील की कि वे भ्रष्टाचारियों को सजा दिलवाने के लिए इस दूरभाष नंबर पर वाट्स एप या ई-मेल के द्वारा सबूत जैसे कि फोटो, ऑडियो या वीडियो क्लीपिंग भेजें।
डा. सिन्हा ने बताया कि रिश्वतखोरी को रोकने के लिए ब्यूरो द्वारा छापे मारे जाएंगे और इसमें पंचायती राज संस्थाओं को भ्रष्टाचार मुक्त करने पर जोर दिया जाएगा। इस मिशन के भाग के रूप् में ब्यूरो द्वारा हाल ही में फरीदाबाद जिला के गांव मुझेड़ी की सरपंच को अनुबंध कार्य को पूरा करने के लिए रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया है और उससे राशि बरामद की गई है। उन्होंने कहा कि ब्यूरो को विश्वास है कि अगर हरियाणा का ग्रामीण क्षेत्र भ्रष्टाचार मुक्त हो गया तो प्रदेश के बड़े हिस्से को लाभ होगा। इस लक्ष्य के तहत सरकार के विभागों जैसे पंचायती राज, नगर निगम, नगरपालिका, हुड्डा, अग्रिशमन, लोक निर्माण विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग व पब्लिक डीलिंग वाले अन्य विभागों की पहचान की गई है, जिन पर ब्यूरो का फोकस रहेगा। इस ब्यूरों के कार्यक्षेत्र में एक तरफ राज्य का सबसे विकसित हिस्सा गुरूग्राम है वहीं दूसरी तरफ सबसे ग्रामीण क्षेत्र नूंह भी है, इसलिये ब्यूरो अलग अलग क्षेत्रों के लिए रणनीति बना रहा है ताकि भ्रष्टाचार मुक्त मुहिम का क्रियान्वयन प्रभावी व कारगर ढ़ंग से हो सके।

You cannot copy content of this page