महिला कर्मचारियों को दो-दो बच्चे के बाद भी नहीं मिले प्रसूति अवकाश के पैसे !

Font Size

कर्मचारी यूनियन ने दी चेतावनी एक महिने में नहीं मिले तो करेंगे हड़ताल 

यूनुस अलवी

महिला कर्मचारियों को दो-दो बच्चे के बाद भी नहीं मिले प्रसूति अवकाश के पैसे ! 2मेवात:  मेवात के शहीद हसन खां मेडिकल कॉलेज में कार्यत करीब 32 महिला कर्मचारियों को पिछले पांच साल से प्रसूति अवकाश के पैसे नहीं मिले हैं। कई कर्मचारियों पर तो दो-दो बच्चे हो गये हैं लेकिन उनको अभी तक नहीं मिला है। इसकी शिकायत कर्मचारी बार-बार अधिकारियों से कर चुके हैं लेकिन सरकार और प्रशासन पर इसका कोई असर नहीं हो रहा है। नौकरी के दौरान महिला कर्मचारियों के बच्चा पैदा होने पर तीन और छह महिने कि सरकार की तरफ से प्रसूति अवकाश दिया जाता है।

 

शहीद हसन खां मेडिकल कॉलेज नूंह में अनुबंध के आधार पर कार्यत कर्मचारियों की यूनियन ने शुक्रवार को कॉलेज के डारेक्टर संसार चंद शर्मा को ज्ञापन सौंपकर एक महिने के अंदर रूके हुऐ सभी पैसे देने कि मांग कि है। यूनियन ने चेतावनी देते हुऐ कहा कि अगर एक महिने के अंदर सभी महिला कर्मचारियों के पैसे नहीं दिये गये तो उनको मजबूर होकर धरना प्रदर्शन करना पडेगा।

 

   यूनियन के प्रधान ओमबीर, राजकुमारी ने बताया कि मेडिकल कॉलेज नलहड में सैकडों महिला कर्मचारी स्टाफ नर्स, लेब टेक्निशियन आदि पदों पर कार्यत हैं। सरकार की और सरकारी कर्मचारियों को बच्चा पैदा होने पर पहले तीन महिने कि अब 6 महिने का प्रसूति अवकाश मिलता है। कॉलेज कि सीमा, मोनिका, मीनाक्षी, आयूषी, निधि शर्मा, किरण सिंह और सुदर्शन के दो-दो बच्चे तथा मुसरत बानों, राजकुमारी, रीतू यादव, सुमन, रीना, उषा, विनय, मीना, किरण, महरूननिशा, सीमा, मीना, ज्योति, बाला, सोनू और नीलम के एक-एक बच्चा हो चुका है लेकिन विभाग ने अभी तक 32 महिला कर्मचारियों को प्रसूति अवकाश का एक पैसा भी नहीं दिया है। 

 

  उन्होने बताया कि स्टाफ नर्स बाला देवी का पहला बच्चा 19 दिसंबर 2012 को तथा सीमा, मोनिका, मीना, मीनाक्षी,मुश्रत आदि के पहला बच्चा वर्ष 2013 में हुऐ थे लेकिन अभी तक किसी भी कर्मचारी को प्रसूति अवकाश के पैसे नहीं दिये गये हैं।

 

   यूनियन के प्रधान ओमबीर, राजकुमारी ने कहा कि वे डारेक्टर को ज्ञापन देते-देते थक गये हैं। सरकार हडताल कि एक ही भाषा जानती है। उन्होने चेतावनी देते हुऐ कहा कि अगर सभी कर्मचारियों के प्रसूति अवकाश के पैसे एक महिने के अंदर नहीं दिये गये तो उनको मजबूर होकर हडताल पर जाना होगा।

क्या कहते हैं डायरेक्टर ? 

शहीद हसन खां मेडिकल कॉलेज के निदेशक डाक्टर संसार चंद शर्मा ने बताया कि कर्मचारियों की इस समस्या का जल्द ही समाधान कर दिया जाऐगा।

You cannot copy content of this page