पीएम मोदी ने मन की बात में अपने जीवन की सबसे महत्वपूर्ण घटना का जिक्र किया ….

Font Size

नई दिल्ली : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात की 115 वीं कड़ी में अपने संबोधन में कहा कि उन्हें बिरसा मुंडा की जन्मस्थली जाने का मौका मिला, जो उनके जीवन के लिए खास स्थान रखता है. उनका उनके जीवन पर गहरा असर पड़ा है . वे देश के पहले प्रधानमंत्री है जिन्हें उनकी जन्मस्थली पर जाने का मौका मिला है.  उन्होंने कहा कि दो महापुरुषों की 150वीं जयंती आ रही है. 31 अक्टूबर से सरदार पटेल की 150वीं जन्म जयंती का वर्ष शुरु होगा. इसके बाद 15 नवंबर से भगवान बिरसा मुंडा का 150वां जन्मजयंती वर्ष शुरु होगा.” देशवासियों से केंद्र सरकार की ओर से आयोजित होने वाले आयोजन में सहभागिता करने का आह्वान किया और बिरसा मुंडा के जीवन से जुडी घटनाओं को संकलित करने का आह्वान किया .

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने मोटू-पतलू सिरियल का भी जिक्र किया और इस करेक्टर के प्रति बच्चों में पैदा हुए क्रेज की याद दिलाई .

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में मेक इन इंडिया का जिक्र करते हुए कहा कि भारत एनिमेशन दुनिया में नई क्रांति लाने वाला है.  उन्होंने कहा कि  एनिमेडिट सीरियल का जिक्र करते हुए कहा, “देश में क्रिएटिविटी की लहर चल रही है. जब छोटा भीम टीवी पर आता था तो बच्चे कितने खुश होते थे. हमारे दूसरे एनिमेटेड सिरियल मोटू-पतलू, हनुमान दुनिया भर में प्रचलित हैं. भारत का एनिमेशन दुनिया भर में प्रचलित है. कल वर्ल्ड एनिमेशन डे मनाया जाएगा. आइए भारत को मजबूत करें.”

मन की बात की 115वीं कड़ी में प्रधानमंत्री के सम्बोधन का मूल पाठ (27.10.2024)

मेरे प्यारे देशवासियो, नमस्कार । ‘मन की बात’ में आप सबका  स्वागत है । अगर आप मुझसे पूछें कि मेरे जीवन के सबसे यादगार पल क्या रहे, तो कितने ही वाकये याद आते हैं, लेकिन, इसमें भी एक पल ऐसा है जो बहुत खास है, वो पल था, जब पिछले साल 15 नवंबर को मैं भगवान बिरसा मुंडा की जन्मजयंती पर उनकी जन्मस्थली झारखंड के उलिहातू गाँव गया था । इस यात्रा का मुझ पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा । मैं देश का पहला प्रधानमंत्री हूँ, जिसे इस पवित्र भूमि की मिट्टी को अपने मस्तक से लगाने का सौभाग्य मिला । उस क्षण, मुझे न सिर्फ स्वतंत्रता संग्राम की शक्ति महसूस हुई, बल्कि, इस धरती की शक्ति से जुड़ने का भी अवसर मिला । मुझे ये एहसास हुआ कि कैसे एक संकल्प को पूरा करने का साहस देश के करोड़ों लोगों का भाग्य बदल सकता है।

साथियो, भारत में हर युग में कुछ चुनौतियाँ आई और हर युग में ऐसे असाधारण भारतवासी जन्मे, जिन्होंने इन चुनौतियों का सामना किया । आज की ‘मन की बात’ में, मैं, साहस और दूरदृष्टि रखने वाले ऐसे ही दो महानायकों की चर्चा करूंगा । इनकी 150वीं जन्म जयंती को देश ने मनाने का निश्चय किया है । 31 अक्टूबर से सरदार पटेल का 150वीं जन्म जयंती का वर्ष शुरू होगा । इसके बाद 15 नवम्बर से भगवान बिरसा मुंडा का 150वाँ जन्मजयंती वर्ष शुरू होगा । इन दोनों महापुरुष ने अलग-अलग चुनौतियाँ देखी, लेकिन, दोनों का vision एक था ‘देश की एकता’ ।

साथियो, बीते वर्षों में देश ने ऐसे महान नायक-नायिकाओं की जन्म जयंतियों को नई ऊर्जा से मनाकर, नई पीढ़ी को, नई प्रेरणा दी है । आपको याद होगा, जब हमने महात्मा गांधी जी की 150वीं जन्म जयंती मनाई थी तो कितना कुछ खास हुआ था । New York के Times   Square से Africa के छोटे से गाँव तक, विश्व के लोगों ने भारत के सत्य और अहिंसा के संदेश को समझा, उसे फिर से जाना, उसे जिया । नौजवानों से बुजुर्गों तक, भारतीयों से विदेशियों तक, हर किसी ने गांधी जी के उपदेशों को नए संदर्भ में समझा, नई वैश्विक परिस्थितियों में उन्हें जाना । जब हमने स्वामी विवेकानंद जी की 150वीं जन्म जयंती मनाई तो देश के नौजवानों ने भारत की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक शक्ति को नई परिभाषाओं में समझा । इन योजनाओं ने हमें ये एहसास दिलाया कि हमारे महापुरुष अतीत में खो नहीं जाते, बल्कि, उनका जीवन हमारे वर्तमान को भविष्य का रास्ता दिखाता है ।

साथियो, सरकार ने भले ही इन महान विभूतियों की 150वीं जन्म जयंती को राष्ट्रीय स्तर पर मनाने का निर्णय लिया है, लेकिन आपकी सहभागिता ही इस अभियान में प्राण भरेगी, इसे जीवंत बनाएगी । मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि आप इस अभियान का हिस्सा बनें । लौह पुरुष सरदार पटेल से जुड़े अपने विचार और कार्य #Sardar150 के साथ साझा करें और धरती-आबा बिरसा मुंडा की प्रेरणाओं को  #BirsaMunda150 के साथ दुनिया के सामने लाएँ । आईये, एक साथ मिलकर इस उत्सव को भारत की अनेकता में एकता का उत्सव बनाएँ, इसे विरासत से विकास का उत्सव बनाएँ ।

मेरे प्यारे देशवासियो, आपको वो दिन जरूर याद होंगे जब “छोटा भीम” टीवी पर आना शुरू हुआ था । बच्चे तो इसे कभी भूल नहीं सकते, कितना excitement था ‘छोटा भीम’ को लेकर । आपको हैरानी होगी कि आज ‘ढोलकपुर का ढोल’, सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देश के बच्चों को भी खूब attract करता है । इसी तरह, हमारे दूसरे  animated serials, ‘कृष्णा’, ‘हनुमान’, ‘मोटू-पतलू’ के चाहने वाले भी दुनियाभर में हैं । भारत के animation characters यहाँ की animation movies, अपने content और creativity की वजह से दुनिया-भर में पसंद की जा रही हैं । आपने देखा होगा कि Smartphone से लेकर सिनेमा  screen तक, gaming console से लेकर virtual reality तक, animation हर जगह मौजूद है । Animation की दुनिया में भारत नई क्रांति करने की राह पर है । भारत के Gaming Space का भी तेजी से विस्तार हो रहा है । Indian games भी इन दिनों दुनिया-भर में popular हो रहे हैं । कुछ महीने पहले मैंने भारत के leading gamers के साथ मुलाकात की थी, तब मुझे, Indian games की amazing creativity और quality को जानने-समझने का मौका मिला था । वाकई, देश में creative energy की एक लहर चल रही है । Animation की दुनिया में ‘Made in India’ और ‘Made by Indians’ छाया हुआ है । आपको ये जानकर खुशी होगी कि आज भारत के talent, विदेशी productions का भी अहम हिस्सा बन रहे हैं । अभी वाली Spider-Man हो या Transformers, इन दोनों movies में हरिनारायण राजीव के contribution को लोगों ने खूब सराहा है । भारत के Animation studios, Disney और Warner Brothers जैसी, दुनिया के जाने-माने production companies के साथ काम कर रहे हैं ।

साथियो, आज हमारे युवा Original Indian Content, जिसमें हमारी संस्कृति की झलक होती है, वो, तैयार कर रहे हैं । इन्हें दुनिया-भर में देखा जा रहा है । Animation sector आज एक ऐसी industry का रूप ले चुका है कि जो दूसरी industries को ताकत दे रहा है, जैसे, इन दिनों VR Tourism बहुत famous हो रहा है । आप virtual tour के माध्यम से अजंता की गुफाओं को देख सकते हैं, कोणार्क मंदिर के corridor में टहल सकते हैं, या फिर, वाराणसी के घाटों का आनंद ले सकते हैं । ये सभी VR Animation भारत के creators ने तैयार किए हैं । VR के माध्यम से इन जगहों को देखने के बाद कई लोग वास्तविकता में इन पर्यटन स्थलों का दौरा करना चाहते हैं, यानि tourist destination का virtual tour, लोगों के मन में जिज्ञासा पैदा करने का माध्यम बन गया है । आज इस sector में animators के साथ ही story tellers, writers, voice-over experts, musicians, game developers, VR और AR experts उनकी भी मांग लगातार बढ़ती जा रही है । इसलिए, मैं भारत के युवाओं से कहूँगा – अपनी creativity को विस्तार दें । क्या पता दुनिया का अगला super hit animation आपके computer से निकले ! अगला viral game आपका creation हो सकता है! Educational animations में आपका innovation बड़ी सफलता हासिल कर सकता है । इसी 28 अक्टूबर को यानि कल ‘World Animation Day’ भी मनाया जाएगा । आइए, हम भारत को global animation power house बनाने का संकल्प लें ।

मेरे प्यारे देशवासियो, स्वामी विवेकानंद ने एक बार सफलता का मंत्र दिया था, उनका मंत्र था- ‘कोई एक idea लीजिए, उस एक idea को अपनी जिंदगी बनाइए, उसे सोचिए, उसका सपना देखिए, उसे जीना शुरू करिए ।’ आज, आत्मनिर्भर भारत अभियान भी सफलता के इसी मंत्र पर चल रहा है । ये अभियान हमारी सामूहिक चेतना का हिस्सा बन गया है । लगातार, पग-पग पर हमारी प्रेरणा बन गया है । आत्मनिर्भरता हमारी policy ही नहीं, हमारा passion बन गया है । बहुत साल नहीं हुए, सिर्फ 10 साल पहले की बात है, तब अगर कोई कहता था कि किसी complex technology को भारत में विकसित करना है तो कई लोगों को विश्वास नहीं होता था, तो कई उपहास उड़ाते थे – लेकिन आज वही लोग, देश की सफलता को देखकर अचंभे में रहते हैं । आत्मनिर्भर हो रहा भारत, हर sector में कमाल कर रहा है । आप सोचिए, एक जमाने में mobile phone import करने वाला भारत, आज, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा manufacturer  बन गया है । कभी दुनिया में सबसे ज्यादा defence equipment खरीदने वाला भारत, आज, 85 देशों को export भी कर रहा है । Space technology में भारत, आज, चंद्रमा के South Pole पर पहुँचने वाला पहला देश बना है, और एक बात तो मुझे सबसे ज्यादा अच्छी लगती है, वो ये है कि, आत्मनिर्भरता का ये अभियान, अब सिर्फ सरकारी अभियान नहीं है, अब आत्मनिर्भर भारत अभियान, एक जन अभियान बन रहा है – हर क्षेत्र में उपलब्धियाँ हासिल कर रहे हैं । जैसे इसी महीने लद्दाख के हानले में हमने एशिया की सबसे बड़ी ‘Imaging Telescope MACE’ का भी उद्घाटन किया है । ये 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है । जानते हैं इसकी भी खास बात क्या है! ये ‘Made in India’ है । सोचिए, जिस स्थान पर minus 30 degree की ठंड पड़ती हो, जहाँ, Oxygen तक का अभाव हो, वहाँ हमारे वैज्ञानिकों और Local industry ने वो कर दिखाया है, जो एशिया के किसी देश ने नहीं किया । हानले का telescope भले ही दूर की दुनिया देख रहा हो, लेकिन ये हमें एक चीज और भी दिखा रहा है और ये चीज है – आत्मनिर्भर भारत का सामर्थ्य ।

साथियो, मैं चाहता हूँ आप भी एक काम जरूर करें । आत्मनिर्भर होते भारत के ज्यादा-से-ज्यादा उदाहरण, ऐसे प्रयासों को, share करिए । आपने, अपने पड़ोस में कौन सा नया Innovation देखा, किस Local start-up ने आपको सबसे ज्यादा Impress किया, #AatmanirbharInnovation के साथ social media पर ये जानकारियाँ लिखिए और आत्मनिर्भर भारत का उत्सव मनाइए । त्योहारों के इस मौसम में तो हम सब आत्मनिर्भर भारत के इस अभियान को और मजबूत करते हैं । हम Vocal for Local के मंत्र के साथ अपनी खरीदारी करते हैं । ये नया भारत है जहां Impossible सिर्फ एक Challenge है, जहां Make in India अब Make for the world बन गया है, जहां हर नागरिक Innovator है, जहां हर challenge एक opportunity है । हमें न सिर्फ भारत को आत्मनिर्भर बनाना है, बल्कि, अपने देश को Innovation के global powerhouse के रूप में मजबूत भी करना है ।

मेरे प्यारे देशवासियो, मैं आपको एक audio सुनाता हूँ

###### (audio)

Transcription of Audio Byte

Fraud Caller 1: Hello

Victim   : सर नमस्ते सर

Fraud Caller 1: नमस्ते

Victim   : सर बोलिये सर

Fraud Caller 1: देखिये ये जो आपने FIR नंबर मुझे send किया है, इस नंबर के खिलाफ 17 complaints हैं हमारे पास, आप ये नंबर use कर रहे हैं?

Victim   : मैं ये नहीं use करता हूँ सर

Fraud Caller 1: अभी कहाँ से बात कर रहे हो?

Victim   : सर कर्नाटका सर, अभी घर में हूँ सर

Fraud Caller 1: Ok, चलिए आप अपने statement record कारवाईये ताकि ये नंबर block कर लिया जाए । future में आपको कोई problem न हो, Ok

Victim   : Yes Sir

Fraud Caller 1: अभी मैं आपको connect कर रहा हूँ, ये आपका Investigation Officer है । आप अपनी statement record कारवाईये ताकि ये नंबर block कर दिया जाए, Ok        

Victim   : Yes Sir

Fraud Caller 1: हाँ जी बताइये, क्या मैं किसके साथ बात कर रहा हूँ? अपना आधार कार्ड मुझे show कीजिएगा,  verify करने के लिए बताईये 

Victim   :  सर मेरे पास अभी नहीं है सर आधार कार्ड सर, please sir  

Fraud Caller 1: फोन, आपके फोन में है?

Victim   : नहीं सर

Fraud Caller 1: फोन में आधार कार्ड की picture नहीं है आपके पास?    

Victim   : नहीं सर

Fraud Caller 1: नंबर याद है आपको?

Victim   : सर नहीं है सर, नंबर भी याद नहीं है सर

Fraud Caller 1: हमने सिर्फ verify करना है, ok, verify करने के लिए

Victim   : नहीं सर

Fraud Caller 1: आप डरिए न, डरिए न, अगर आपने कुछ नहीं किया है तो आप डरिए न

Victim   : हाँ सर, हाँ सर

Fraud Caller 1: आपके पास आधार कार्ड है तो मुझे दिखा दीजिये verify करने के लिए 

Victim   : नहीं सर, नहीं सर, मैं गाँव पर आया था सर उधर घर में है सर

Fraud Caller 1: Ok

दूसरी आवाज    May I come in sir

Fraud Caller 1: Come in

Fraud Caller 2: जय हिन्द

Fraud Caller  1: जय हिन्द

Fraud Caller 1: इस व्यक्ति की one sided video call record करो as per the protocol, ok.   

########

ये audio सिर्फ जानकारी के लिए नहीं है, ये कोई मनोरंजन वाला audio नहीं है, एक गहरी चिंता को लेकर के audio आया है । आपने अभी जो बातचीत सुनी, वो digital arrest के फरेब की है । ये बातचीत एक पीड़ित और fraud करने वाले के बीच हुई है । Digital arrest के fraud में phone करने वाले, कभी पुलिस, कभी C.B.I, कभी Narcotics , कभी R.B.I, ऐसे भांति-भांति के label लगाकर बनावटी अधिकारी बनकर बात करते हैं और बड़े confidence के साथ करते हैं । मुझे ‘मन की बात’ के बहुत से श्रोताओं ने कहा कि इसकी चर्चा जरूर करनी चाहिए । आइए, मैं आपको बताता हूँ, ये fraud करने वाली गैंग काम कैसे करती  है, ये खतरनाक खेल क्या है ? आपको भी समझना बहुत जरूरी है औरों को भी समझना उतना ही आवश्यक है । पहला दांव – आपकी व्यक्तिगत जानकारी, वो सब जुटा करके रखते हैं  “आप पिछले महीने गोवा गए थे, है ना ? आपकी बेटी दिल्ली में पढ़ती है, है ना” ? वे आपके बारे में इतनी जानकारी जुटाकर रखते हैं कि आप दंग रह जाएंगे ।  दूसरा दांव – भय का माहौल पैदा करो, वर्दी, सरकारी दफ्तर का set-up, कानूनी धाराएं, वो आपको इतना डरा देंगे phone पर बातों – बातों में आप सोच भी नहीं पाएंगे । और फिर उनका तीसरा दांव, शुरू होता है, तीसरा दांव – समय का दबाव, ‘अभी फैसला करना होगा वर्ना आपको गिरफ्तार करना पड़ेगा”, – ये लोग पीड़ित पर इतना मनोवैज्ञानिक दवाब बना देते हैं कि वो सहम जाता है । Digital arrest के शिकार होने वालों में हर वर्ग, हर उम्र के लोग हैं । लोगों ने डर की वजह से अपनी मेहनत से कमाए हुए लाखों रुपए गवां दिए हैं । कभी भी आपको इस तरह का कोई call आए तो आपको डरना नहीं है । आप को पता होना चाहिए कोई भी जांच agency, Phone call या Video Call पर इस तरह पूछताछ कभी भी नहीं करती । मैं आपको Digital सुरक्षा के तीन चरण बताता हूँ । ये तीन चरण हैं – ‘रुको-सोचो-Action लो’ । Call आते ही, ‘रुको’ – घबराएं नहीं, शांत रहें, जल्दबाजी में कोई कदम न उठाएं, किसी को अपनी व्यक्तिगत जानकारी न दें, संभव हो तो screenshot लें और Recording जरूर करें । इसके बाद आता है, दूसरा चरण, पहला चरण था ‘रुको’, दूसरा चरण है ‘सोचो’ । कोई भी सरकारी Agency Phone पर ऐसे धमकी नहीं देती, न ही Video call पर पूछताछ करती है, न ही ऐसे पैसे की मांग करती है – अगर डर लगे तो समझिए कुछ गड़बड़ है । और पहला चरण, दूसरा चरण और अब मैं कहता हूँ तीसरा चरण । पहले चरण में मैंने कहा- ‘रुको’, दूसरे चरण में मैंने कहा- ‘सोचो’, और तीसरा चरण कहता हूँ – ‘एक्शन लो’ । राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाइन 1930 डायल करें, cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें, परिवार और पुलिस को सूचित करें, सबूत सुरक्षित रखें । ‘रुको’, बाद में ‘सोचो’, और फिर ‘एक्शन’ लो, ये तीन चरण आपकी डिजिटल सुरक्षा का रक्षक बनेंगे ।

साथियो, मैं फिर कहूँगा digital arrest जैसी कोई व्यवस्था कानून में नहीं है, ये सिर्फ fraud है, फरेब है, झूठ है, बदमाशों का गिरोह है और जो लोग ऐसा कर रहे हैं, वो समाज के दुश्मन हैं । digital arrest के नाम पर जो फरेब चल रहा है, उससे निपटने के लिए तमाम जांच एजेंसियाँ, राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रही हैं । इन एजेंसियों में तालमेल बनाने के लिए National Cyber Co-ordination Centre की स्थापना की गई है । एजेंसियों की तरफ से ऐसे fraud करने वाली हजारों video calling ID को block किया गया है । लाखों sim card, mobile phone और bank accounts को भी block किया गया है । एजेंसियाँ अपना काम कर रही हैं, लेकिन digital arrest के नाम पर हो रहे scam से बचने के लिए बहुत जरूरी है – हर किसी की जागरूकता, हर नागरिक की जागरूकता । जो लोग भी इस तरह के cyber fraud का शिकार होते हैं, उन्हें ज्यादा-से-ज्यादा लोगों को इसके बारे में बताना चाहिए । आप जागरूकता के लिए #SafeDigitalIndia का प्रयोग कर सकते हैं । मैं स्कूलों और कॉलेजों को भी कहूँगा कि cyber scam के खिलाफ मुहिम में छात्रों को भी जोड़ें । समाज में सबके प्रयासों से ही हम इस चुनौती का मुकाबला कर सकते हैं ।

मेरे प्यारे देशवासियो, हमारे बहुत सारे स्कूली बच्चे calligraphy यानि सुलेख में काफी दिलचस्पी रखते हैं । इसके जरिए हमारी लिखावट साफ, सुंदर और आकर्षक बनी रहती है । आज जम्मू-कश्मीर में इसका उपयोग local culture को लोकप्रिय बनाने के लिए किया जा रहा है । यहाँ के अनंतनाग की फ़िरदौसा बशीर जी उनको calligraphy में महारत हासिल है, इसके जरिए वे  स्थानीय संस्कृति के कई पहलुओं को सामने ला रही हैं । फ़िरदौसा जी की calligraphy ने स्थानीय लोगों, विशेषकर युवाओं को, अपनी ओर आकर्षित किया है । ऐसा ही एक प्रयास उधमपुर के गोरीनाथ जी भी कर रहे हैं । एक सदी से भी अधिक पुरानी सारंगी के जरिए वे डोगरा संस्कृति और विरासत के विभिन्न रूपों को सहेजने में जुटे हैं । सारंगी की धुनों के साथ वे अपनी संस्कृति से जुड़ी प्राचीन कहानियां और ऐतिहासिक घटनाओं को दिलचस्प तरीके से बताते हैं । देश के अलग-अलग हिस्सों में भी आपको ऐसे कई असाधारण लोग मिल जाएंगे जो सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए आगे आए हैं । डी. वैयकुन्ठम  करीब 50 साल से चेरियाल फोक आर्ट (Folk Art )को लोकप्रिय बनाने में जुटे हुए हैं । तेलंगाना से जुड़ी इस कला को आगे बढ़ाने का उनका यह प्रयास अद्भुत है । चेरियाल पेंटिंग्स (Paintings) को तैयार करने की प्रक्रिया बहुत ही unique है । ये एक scroll के स्वरूप में ‘कहानियों’ को सामने लाती है । इसमें हमारी History और Mythology की पूरी झलक मिलती है । छत्तीसगढ़ में नारायणपुर के बुटलूराम माथरा जी अबूझमाड़िया जनजाति की लोक कला को संरक्षित करने में जुटे हुए हैं । पिछले चार दशकों से वे अपने इस mission में लगे हुए हैं । उनकी ये कला ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ और ‘स्वच्छ भारत’ जैसे अभियान से लोगों को जोड़ने में भी बहुत कारगर रही है ।

साथियो, अभी हम बात कर रहे थे कैसे कश्मीर की वादियों से लेकर छत्तीसगढ़ के जंगलों तक, हमारी कला और संस्कृति नए-नए रंग बिखेर रही है, लेकिन यह बात यहीं खत्म नहीं होती । हमारी इन कलाओं की खुशबू दूर-दूर तक फैल रही है । दुनिया के अलग-अलग देशों में लोग भारतीय कला और संस्कृति से मंत्रमुग्ध हो रहे हैं । जब मैं आपको उधमपुर में गूँजती सारंगी की बात बता रहा था, तब मुझे याद आया कि कैसे हजारों मील दूर, रूस के शहर याकूत्स्क में भी भारतीय कला की मधुर धुन गूंज रही है । कल्पना कीजिए, सर्दी का एक-आध  दिन, minus 65 डिग्री तापमान, चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर और वहाँ एक theatre में दर्शक मंत्रमुग्ध होकर देख रहे हैं – कालिदास की “अभिज्ञान शाकुंतलम” । क्या आप सोच सकते हैं दुनिया के सबसे ठंडे शहर याकूत्स्क में, भारतीय साहित्य की गर्मजोशी ! ये कल्पना नहीं सच है – हम सबको गर्व और आनंद से भर देने वाला सच ।

साथियो, कुछ हफ्ते पहले, मैं Laos भी गया था । वो नवरात्रि का समय था और वहाँ मैंने कुछ अद्भुत देखा । स्थानीय कलाकार “फलक फलम” प्रस्तुत कर रहे थे – ‘Laos की रामायण’ । उनकी आँखों में वही भक्ति, उनके स्वर में वही समर्पण, जो रामायण के प्रति हमारे मन में है । इसी तरह, कुवैत में श्री अब्दुल्ला अल-बारुन ने रामायण और महाभारत का अरबी में अनुवाद किया है । यह कार्य मात्र अनुवाद नहीं, बल्कि दो महान संस्कृतियों के बीच एक सेतु है । उनका यह प्रयास अरब जगत में भारतीय साहित्य की नई समझ विकसित कर रहा है । पेरू से एक और प्रेरक उदाहरण है – एरलिंदा गार्सिआ (Erlinda Garcia)  वहाँ के युवाओं को भरतनाट्यम सिखा रही हैं और मारिया वालदेस (Maria Valdez) ओडिसी नृत्य का प्रशिक्षण दे रही हैं । इन कलाओं से प्रभावित होकर, दक्षिण अमेरिका के कई देशों में ‘भारतीय शास्त्रीय नृत्य’ की धूम मची हुई है ।

साथियो, विदेशी धरती पर भारत के ये उदाहरण दर्शाते हैं कि भारतीय संस्कृति की शक्ति कितनी अद्भुत है । ये लगातार विश्व को अपनी ओर आकर्षित कर रही है ।

 

“जहां-जहां कला है, वहां-वहां भारत है”

“जहां-जहां संस्कृति है, वहां-वहां भारत है”

आज दुनिया भर के लोग भारत को जानना चाहते हैं, भारत के लोगों को जानना चाहते हैं । इसलिए आप सभी से एक अनुरोध भी है, अपने आस-पास ऐसी सांस्कृतिक पहल को #CulturalBridges के साथ साझा कीजिए । ‘मन की बात’ में हम ऐसे उदाहरण पर आगे भी चर्चा करेंगे ।

मेरे प्यारे देशवासियो, देश के बड़े हिस्से में ठंड का मौसम शुरू हो गया है, लेकिन Fitness का passion, Fit India की spirit – इसे किसी भी मौसम से फर्क नहीं पड़ता । जिसे Fit रहने की आदत होती है, वो सर्दी, गर्मी, बरसात कुछ भी नहीं देखता । मुझे खुशी है कि भारत में अब लोग Fitness को लेकर बहुत ज्यादा जागरूक हो रहे हैं । आप भी देख रहे होंगे कि आपके आसपास के पार्कों में लोगों की संख्या बढ़ रही है । पार्क में टहलते बुजुर्गों, नौजवानों, और योग करते परिवारों को देखकर, मुझे, अच्छा लगता है । मुझे याद है, जब मैं योग दिवस पर श्रीनगर में था, बारिश के बावजूद भी, कितने ही लोग ‘योग’ के लिए जुटे थे । अभी कुछ दिन पहले श्रीनगर में जो marathon हुई उसमें भी मुझे fit रहने का यही उत्साह दिखाई दिया । Fit India की ये भावना, अब एक mass movement बन रही है ।

साथियो, मुझे ये देखकर भी अच्छा लगता है कि हमारे schools, बच्चों की fitness पर अब और ज्यादा ध्यान दे रहे हैं । Fit India School Hours भी एक अनोखी पहल है । Schools अपने first period का इस्तेमाल अलग-अलग fitness activities के लिए कर रहे हैं । कितने ही स्कूलों में, किसी दिन बच्चों को योग करवाया  जाता है, कभी किसी दिन aerobics के session होते है, तो एक दिन sports skills पर काम किया जाता है, किसी दिन खो-खो और कबड्डी जैसे पारंपरिक खेल खिलाए जा रहे हैं, और इसका असर भी बहुत शानदार है । Attendance अच्छी हो रही है, बच्चों का concentration बढ़ रहा है और बच्चों को मजा भी आ रहा है ।

साथियो, मैं Wellness  की ये ऊर्जा  हर जगह देख रहा हूं । ‘मन की बात’ के भी  बहुत से श्रोताओं ने मुझे अपने अनुभव भेजे हैं । कुछ लोग तो बहुत ही रोचक प्रयोग कर रहे हैं । जैसे एक उदाहरण है, Family Fitness Hour का, यानि एक परिवार, हर weekend एक घंटा Family Fitness Activity के लिए दे रहा है । एक और उदाहरण Indigenous Games Revival का है, यानि कुछ परिवार अपने बच्चों को traditional games सिखा रहे हैं, खिला रहें हैं । आप भी अपनी Fitness Routine के experience #fitIndia  के  नाम Social Media पर जरूर share कीजिए । मैं देश के लोगों को एक जरूरी जानकारी भी देना चाहता हूं । इस बार 31 अक्टूबर को सरदार पटेल जी की जयंती के दिन ही दीपावली का पर्व भी है । हम हर साल 31 अक्टूबर को “राष्ट्रीय एकता दिवस” पर ‘Run for Unity’ का आयोजन करते हैं । दीपावली की वजह से इस बार 29 अक्टूबर यानि मंगलवार को ‘Run for Unity’ का आयोजन किया जाएगा । मेरा आग्रह है, ज्यादा से ज्यादा संख्या में इसमें हिस्सा लीजिए – देश की एकता के मंत्र के साथ ही Fitness के मंत्र को भी हर तरफ फैलाईये ।

मेरे प्यारे देशवासियो, ‘मन की बात’ में इस बार इतना ही । आप अपने Feedback जरूर भेजते रहें । ये त्योहारों का समय है । ‘मन की बात’ के श्रोताओं को धनतेरस, दीवाली, छठ पूजा, गुरु नानक जयंती और सभी पर्वों की बहुत-बहुत शुभकामनाएं । आप सभी पूरे उत्साह के साथ त्योहार मनाएं – Vocal for Local का मंत्र याद रखें, कोशिश करें कि त्योहारों के दौरान आपके घर में स्थानीय दुकानदारों से खरीदा गया सामान जरूर आए । एक बार फिर, आप सभी को, आने वाले पर्वों की बहुत बहुत बधाई । धन्यवाद ।

Table of Contents

Leave a Reply

You cannot copy content of this page