नायब सिंह सैनी मंत्रिमंडल में किस मंत्री को मिला कौन सा विभाग ?

Font Size

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार में विभागों के बंटवारे में CM नायब सिंह सैनी पावरफुल बनकर उभरे हैं। उन्होंने अपने पास 13 से ज्यादा विभाग रखे हैं। खास बात यह है कि इस बार गृह, वित्त और आबकारी मंत्रालय भी सीएम के पास ही रहेगा। इस लिहाज से वह भाजपा सरकार के पिछले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर और कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री रहे भूपेंद्र हुड्‌डा से भी अधिक ताकतवर बन गए हैं .

दरअसल, 2005 से लेकर 2014 तक सूबे के मुख्यमंत्री रहे भूपेंद्र हुड्‌डा के पास कभी भी वित्त और आबकारी विभाग नहीं रहा। यह विभाग दूसरे मंत्रियों को दिए गए थे। उसके बाद 2014 से 2023 तक मुख्यमंत्री रहे मनोहर लाल खट्‌टर के पास बड़े विभाग जरूर रहे। 2014 में खट्‌टर के पास गृह विभाग तो था लेकिन वित्त विभाग नहीं था। 2019 में जब दूसरी बार BJP की सरकार बनी तो गृह विभाग अनिल विज को दिया गया था । हालांकि खट्‌टर ने सी आई डी विभाग अपने पास रख लिया था । इस बार सीएम सैनी के पास गृह और सीआईडी दोनों विभाग हैं। यानी पुलिस महकमें पर पूरी तरह मुख्यमंत्री की ही पकड रहेगी .

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में  भाजपा की तीसरी बार सरकार बनने के बाद 17 अक्टूबर को सीएम नायबसिंह सैनी ने 13 मंत्रियों सहित पद व गोपनीयता की शपथ ली थी । तभी से विभागों के बंटवारे को लेकर कयास लगाए जा रहे थे . मुख्यमंत्री स्वयं दिल्ली में थे और कहा जा रहा था कि कई मंत्रियों ने भी दिल्ली में विभागों के लिए लोबिंग की . अंततः रविवार देर रात मंत्रियों के विभाग बांटे गए।

इनमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के बाद केबिनेट मंत्री अनिल विज को बिजली समेत 3 विभाग दिए गए हैं। पिछली बार गृह और स्वास्थ्य विभाग उनके पास था जिसको लेकर अक्सर विवाद देखने को मिलता रहा था । विज के अलावा विपुल गोयल, श्याम सिंह राणा, कृष्ण कुमार बेदी, आरती राव और गौरव गौतम को भी 3-3 विभाग दिए गए हैं।

सैनी मंत्रिमंडल में शामिल मंत्री महिपाल ढांडा, डॉ. अरविंद शर्मा और राव नरबीर सिंह को 4-4 विभाग मिले हैं।

कृष्णलाल पंवार, रणबीर गंगवा, श्रुति चौधरी और राजेश नागर को 2-2 विभाग दिए गए हैं।

आरती राव को स्वास्थ्य, विपुल गोयल को  स्थानीय निकाय, महिपाल ढांडा को शिक्षा, गौरव गौतम को खेल, श्याम सिंह राणा को कृषि, कृष्णलाल पंवार को पंचायत और खनन, श्रुति चोधरी को महिला एवं बाल विकास, डॉ. अरविंद को जेल, राव नरबीर को उद्योग, कृष्ण कुमार बेदी को सामाजिक न्याय, रणबीर गंगवा को पी डब्ल्यू डी , राजेश नागर को खाद्य आपूर्ति का अहम विभाग मिला है।

 

Gazette Notification for Departments distribution   : हरियाणा में मंत्रियों के विभागों की सूचि : 

Leave a Reply

You cannot copy content of this page