ईएसआईसी स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए कई अहम फैसले लिए गए

Font Size

नई दिल्ली :  ईएसआईसी के महानिदेशक (डीजी) अशोक कुमार सिंह ने आज नई दिल्ली में चिकित्सा हितलाभ परिषद की 86वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में डीजी ने ईएसआईसी स्वास्थ्य सुविधाओं में गुणवत्ता सुधार के लिए कई अहम फैसले लिए।

राज्यों के लिए सामान्य सहायता मिशन (सीएसएम) का कार्यान्वयन :

चिकित्सा हितलाभ परिषद ने राज्यों के लिए सामान्य सहायता मिशन (सीएसएम) के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है। सामान्य सहायता मिशन (सीएसएम) की परिकल्पना आईपी आधारित दृष्टिकोण पर ध्यान देने के साथ ही, राज्यों में ईएसआई की चिकित्सा सेवा वितरण प्रणाली को बेहतर बनाने और मजबूत करने के मकसद से की गई है।

स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच बढ़ाने के लिए एबी-पीएमजेएवाई के साथ ईएसआईसी का संयोजन :

चिकित्सा हितलाभ परिषद ने ईएसआईसी आईपी/लाभार्थियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल पहुंच बढ़ाने हेतु एबी-पीएमजेएवाई के साथ ईएसआईसी के अभिसरण को मंजूरी दे दी है।

लाभार्थियों के लिए वार्षिक निवारक स्वास्थ्य जांच और जागरूकता शिविरों का शुभारंभ :

बैठक में निम्नलिखित पर ध्यान केंद्रित करते हुए ईएसआईसी/ईएसआईएस अस्पतालों में लक्षित आईपी/आईडब्ल्यू की नियमित स्वास्थ्य जांच करने के लिए लाभार्थियों हेतु वार्षिक निवारक स्वास्थ्य जांच और जागरूकता शिविरों के शुभारंभ को मंजूरी दी गई है:

जीवनशैली संबंधी विकारों का शीघ्र निदान कैंसर पूर्व लक्षणों की पहचान, और बीमित व्यक्तियों/महिलाओं/ट्रांसजेंडरों में पोषण संबंधी कमियों का पता लगाना।

ईएसआईसी स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में गुणवत्तात्मक सुधार लाने के लिए सेवा स्तर पर बेंचमार्क कार्यान्वयन :

चिकित्सा हितलाभ परिषद ने रोगी की देखभाल, सुरक्षा और सेवा वितरण के उच्च मानक सुनिश्चित करने के लिए सेवा स्तर के बेंचमार्क को मंजूरी दे दी है।

चिकित्सा हितलाभ परिषद की 86वीं बैठक में वित्तीय आयुक्त सुश्री टी.एल. यादेन, ईएसआईसी की चिकित्सा आयुक्त डॉ. दीपिका गोविल और ईएसआईसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक के दौरान राज्य सरकारों, केंद्र सरकारों के सदस्य और अन्य भी मौजूद थे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page