QUAD : भारत सर्वाइकल कैंसर के लिए अपनी वैक्सीन साझा करने को तैयार : मोदी

Font Size

नई दिल्ली :  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में आयोजित QUAD नेताओं के कैंसर मूनशॉट कार्यक्रम को संबोधित किया . उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के आयोजन के लिए मैं राष्ट्रपति बायडन का हार्दिक अभिनंदन करता हूँ। यह, Affordable, Accessible और Quality Healthcare के लिए हमारे साझे दृढ़ निश्चय को दर्शाता है। Covid pandemic के दौरान हमने इंडो-पैसिफ़िक के लिए “QUAD वैक्सीन इनिशिएटिव” लिया था। और, मुझे ख़ुशी है कि QUAD में हमने सर्वाइकल कैंसर जैसे चैलेंज का मिलकर सामना करने का निर्णय लिया है।

पीएम मोदी ने कहा कि In Cancer Care, Collaboration is essential for Cure. कैंसर का burden कम करने के लिए prevention, screening, diagnosis और treatment की integrated approach जरूरी है। भारत में mass scale पर बहुत ही cost-effective सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम चल रहा है।साथ ही, भारत, दुनिया की सबसे बड़ी Health insurance scheme चला रहा है। और, सबको affordable cost पर दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए स्पेशल सेंटर्स भी बनाए गए हैं। भारत ने सर्वाइकल कैंसर के लिए अपनी वैक्सीन भी बनाई है। और, A.I. की मदद से नए treatment protocol भी शुरू किये जा रहे हैं।

पीएम ने कहा कि भारत अपना experience और expertise शेयर करने के लिए तैयार है। आज कैंसर केयर में काम करने वाले भारत के कई experts इस event में हमारे साथ जुड़े हैं। भारत का विज़न है “One Earth, One Health”. इसी भावना से, मैं Quad मूनशॉट Initiative के तहत 7.5 मिलियन डॉलर के सैंपलिंग किट्स, डिटेक्शन किट्स और वैक्सीन्स का सहयोग देने की घोषणा करता हूँ। Radiotherapy ट्रीटमेंट और कैपेसिटी बिल्डिंग में भी भारत सहयोग देगा।

उन्होंने कहा कि मुझे ख़ुशी है कि इंडो-पैसिफिक देशों के लिए, GAVI और QUAD की पहलों के अंतर्गत, भारत से 40 मिलियन वैक्सीन doses का योगदान दिया जाएगा। ये 40 मिलियन वैक्सीन doses, करोड़ों लोगों के जीवन में आशा की किरणें बनेंगी। As you can see, when the QUAD acts, it is not just for nations – it is for the people. This is the true essence of our human-centric approach.

Leave a Reply

You cannot copy content of this page