1 सितंबर को हरियाणा पर्यटन दिवस पर मतदान की अलख जगाएगा हरियाणा पर्यटन निगम

Font Size

– दमदमा स्थित सारस पर्यटक परिसर से प्रातः सुबह 7:00 बजे शुरू होगी विशेष ट्रैकिंग


गुरूग्राम, 30 अगस्त। जिला में विधानसभा आम चुनाव 2024 के दृष्टिगत मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न विभागों द्वारा जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन के इसी क्रम में एक सितंबर को हरियाणा पर्यटन दिवस के अवसर पर हरियाणा पर्यटन निगम द्वारा विभिन्न प्रकार की जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।


हरियाणा पर्यटन विभाग के जोनल हेड हरविंद्र यादव ने बताया कि पर्यटकों को प्राकर्तिक रूप से सौहार्दपूर्ण सुखद माहौल में मतदान की महती भूमिका बताने के उद्देश्य के साथ एक सितंबर को हरियाणा पर्यटन दिवस के अवसर पर प्राकृतिक रूप से सम्पन्न अरावली की पहाड़ियों में चार किलोमीटर का ट्रैकिंग कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ट्रैकिंग
प्रातः सुबह 7:00 बजे दमदमा स्थित सारस पर्यटक परिसर से शुरू होगी। जोकि गांव भेलपा स्थित बाबा बाला दास मंदिर
में सम्पन्न होगी। हरविंद्र यादव ने बताया कि युवाओं के मध्य आकर्षण के केंद्र बन चुके अरावली नेचर ट्रेल ट्रेक में 14 वर्ष से अधिक आयु के युवा सहभागी बन सकते हैं। उन्होंने बताया कि अरावली पर्वत पर हरियाली का विस्तार व एवं शांतिपूर्ण वातावरण हैं। जो हर किसी को अपने ओर आकर्षित करते हैं।


बता दें, अरावली पर्वत श्रृंखला पक्षियों, जंगली जानवरों और तितलियों की कई प्रजातियों का घर है। जोनल हेड के अनुसार, कुछ साल पहले किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, अरावली रेंज में पक्षियों की 180 प्रजातियां, स्तनधारियों की 15 प्रजातियां, जलीय जानवरों और सरीसृपों की 29 प्रजातियां और तितलियों की 57 प्रजातियां पाई गईं।


जोनल हेड ने ट्रैकिंग मार्ग के आकर्षण बिंदुओं का उल्लेख करते हुए बताया कि आमजन को इस मार्ग पर विश्व भर में पाए जाने वाली प्रजातियों के पक्षी घर अरावली पर्वत के मनोरम दृश्य देखने को मिलेंगे।

You cannot copy content of this page