गुरुग्राम के विकास के लिए मुख्यमंत्री ने 269 करोड़ रु की परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

Font Size

– द्वारका एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर बनाई जाएंगी सर्विस लेन

– गांव चंदू बुढेड़ा में बनाया जाएगा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट

गुरूग्राम, 11 जुलाई। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने आज मानेसर में स्वामित्व पत्र वितरण और मुख्यमंत्री शहरी स्वामित्व योजना के तहत रजिस्ट्री वितरण समारोह में गुरुग्राम जिला के विकास के लिए 269 करोड़ रुपये की 37 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इनमें 13.76 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाओं के उद्घाटन किए गए तथा 255.17 करोड़ रुपये की 25 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मौजूदा सरकार के शासनकाल में वर्ष 2014 के बाद गुरुग्राम जिला में सर्वाधिक विकास कार्य करवाए गए हैं।

आज जिन परियोजनाओं का मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया, उनमें सोहना उपमंडल में 57 लाख रुपये की लागत से बीपीडीएस से इसाकी गांव तक सड़क का सुदृढ़ीकरण, एक करोड़ 33 लाख रुपये की लागत से इसाकी से रानीका सिंघोला तक सड़क का पुननिर्माण, 38 लाख रुपये की लागत से जीए रोड से धुनेला व बेरका तक की सड़क, 58 लाख रुपये की लागत से जीए रोड़ से घामडोज तक की सड़क, 43 लाख रुपये की लागत से पीएसआर रोड़ से हीलालपुर तक की सड़क, दो करोड़ 44 लाख रुपये की लागत से पीएसआर रोड से कुंठपुरी व भोगपुर तक की सड़क का सुदृढीकरण शामिल है।

मुख्यमंत्री ने मार्केटिंग बोर्ड द्वारा 82.60 लाख रुपये की लागत से बनाई गई मकड़ोला गांव की फिरनी, 66.47 लाख की लागत से गांव मंडावर से गांव नीमोठ की सीमा तक की सड़क, पांच करोड़ 13 लाख 34 हजार रुपये की लागत से गांव पटौदी से कारोला तक का मार्ग का निर्माण, 88.20 लाख रुपये की लागत से गांव मऊ से लोकरा-कापड़ीवास तक की सड़क, 21 लाख 15 हजार रुपये की लागत से गांव गुगाना से अनुसूचित बस्ती तक का मार्ग, 33.12 लाख रुपये की लागत से बनाया गया गांव मंदपुरा से शेरपुर तक का लिंक रोड़ का भी आज उद्घाटन किया।

समारोह में मुख्यमंत्री ने 25 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इनमें 99.50 करोड़ रुपये की लागत की द्वारका एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर की सर्विस लेन, 13.10 करोड़ रुपये की लागत की आईएमटी मानेसर से पटौदी रोड तक जीएमडीए के मास्टर रोड का होने वाला निर्माण कार्य, चंदू बुढेड़ा में 61.95 करोड़़ रुपये की लागत से बनने वाले वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, सेक्टर-16 गुरुग्राम में बूस्टिंग स्टेशन का 14.75 करोड़ रुपये की लागत से किया जाने वाला अपग्रेडेशन कार्य, गुरुग्राम सेक्टर-58 से 76 व बहरामपुर एसटीपी तक 28.45 करोड़ रुपये की लागत से मास्टर सीवरेज लाइनों का किया जाने वाला निर्माण कार्य व सुधारीकरण शामिल है। सोहना उपमंडल में लोहसिंघानी गांव से चमनपुरा तक 28 लाख रुपये की लागत से बनने वाली सड़क, 33 लाख रुपये की लागत से बीपीडीएस से नुनहेरा तक के बनने वाले मार्ग, 19 लाख रुपये की लागत से बीपीडीएस से मंडावर तक सडक़ का सुदृढीकरण, 29 लाख रुपये की लागत से जीए रोड से महेंद्रवाड़ा तक की सड़क का पुननिर्माण कार्य की भी आधारशिला रखी गई।

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने बसतपुर से कापड़ीवास तक तीन करोड़ तीन लाख रुपये की लागत से बनने वाली सड़क, 1.86 करोड़ रुपये की लागत से पटौदी-रेवाड़ी रोड से खानपुर आरडी 0 से तीन हजार आरडी तक बनाए जाने वाले मार्ग, पटौदी हलके में 1.69 करोड़ रुपये की लागत से एचएनपीपी रोड से आईटीआई ऊंचा माजरा की अनुसूचित बस्ती तक सड़क को चौड़ा व मजूबत बनाने, 1.24 करोड़ रुपये की लागत से एचएनपीपी रोड से पथरेहड़ी में मेवात की सीमा तक सड़क के पुननिर्माण कार्य, जसात से रामनगर आश्रम तक वाया छिलकारी मंगवाकी नूरगढ तक की सडक़ का 1.14 करोड़ रुपये की लागत से होने वाला निर्माण कार्य, तीन करोड़ 58 लाख रुपये की लागत से दुमान से याकूबपुर से जिला की सीमा तक बनाए जाने वाली सड़क, एक करोड़ 16 लाख रुपये की लागत से शेरपुर से महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती तक सड़क के निर्माण कार्य, दो करोड़ 10 लाख रुपये की लागत से मांकडोला-दोला रोड का पुननिर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इसके अलावा 16 करोड़ 18 लाख 33 हजार रुपये की लागत से जमालपुर में सीवरेज लाईनों को बिछाने, एसटीपी के निर्माण की मुख्यमंत्री ने आधारशिला रखी।

समारोह में बुढेड़ा राजकीय विद्यालय से मकड़ोला गांव तक के मेन रोड का एक करोड़ 23 लाख 69 हजार रुपये की लागत से होने वाला कार्य, 53 लाख 71 हजार रुपये की लागत से सरसीरपुर से राजमाला गांव तक की सड़क, गांव डूमा से मुसेदपुर तक 59.71 लाख रुपये की लागत से बनने वाले लिंक रोड, गांव फरीदपुर से लुहारी तक 84.59 लाख रुपये की लागत से बनने वाली सड़क, गांव हकदारपुर से डाडावास तक 62.45 लाख रुपये की लागत से बनने वाली सड़क, गुगाना से सती मंदिर तक 51.73 लाख रूपए की लागत से बनाए जाने वाले लिंक रोड एवं तीन करोड़ 93 लाख 54 हजार रूपए की लागत से गांव लोकरा में राजकीय विद्यालय के भवन का नवनिर्माण कार्य का शिलान्यास किया।


इस अवसर पर उनके साथ हरियाणा के शहरी स्थानिय निकाय राज्य मंत्री सुभाष सुधा, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, पूर्व मंत्री राव नरबीर सिंह, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता, गुरुग्राम मंडल के आयुक्त  आरसी बिढान, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक  यशपाल यादव, गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी, गणमान्य नागरिक व लाभपात्र मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page