अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत बोले : हमारे बुर्जुग, रीयूज, रिड्यूस व रिसायकल के प्रति गंभीर थे

Font Size

 – शैलोम प्रैजिडेंसी स्कूल में “सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ ” अभियान के तहत कचरा प्रबंधन पर मंथन 

– अतिरिक्त निगमायुक्त ने कचरा प्रबंधन के लिए बुजुर्गों के दिखाए परम्परागत रास्ते पर लौटने की दी सलाह
– स्कूल के दो स्टूडेंट्स आर्यन शर्मा व एलिग्जेंड्रा अबरोल को स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर बनाये गए

गुरुग्राम, 5 जुलाई। नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने कहा कि स्वच्छ वातावरण तथा बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी नागरिकों को अपनी आदत में सफाई को शुमार करना होगा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हमारे बुर्जुग बेहतर ढंग से कचरा प्रबंधन करते थे, उसी प्रकार आज कचरा प्रबंधन के प्रति हमें और भी अधिक जिम्मेदार बनने की आवश्यकता है।

डा. सिंह ने उक्त विचार शुक्रवार को सेक्टर-56 स्थित शैलोम प्रैजिडेंसी स्कूल में नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए व्यक्त किए। केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वार जारी दिशा-निर्देशों के तहत निगम क्षेत्र में 1 जुलाई से अभियान की शुरूआत की गई है, जो कि 31 अगस्त तक लगातार चलेगा। अभियान के तहत एक ओर जहां विभिन्न क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था को स्वच्छता टीमों द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर नागरिकों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए कई प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इनमें नुक्कड़ नाटक कलाकार, मुनादी वाहन सहित कई जागरूकता गतिविधियां शामिल हैं।

अपने संबोधन में अतिरिक्त निगमायुक्त ने कहा कि हमारे बुर्जुग रीयूज, रिड्यूस व रिसायकल के प्रति गंभीर थे। उन्होंने उदाहरण दिया कि जब घर के पुराने कपड़े पहनने लायक नहीं बचते थे, तो उनसे बिस्तर या थैला आदि बनाकर उनका उपयोग किया जाता था। इसी प्रकार घर से निकलने वाले कचरे सहित पशुओं के गोबर आदि को गांव के बाहर एकत्रित करके उसकी खाद तैयार की जाती थी, जिसे खेतों में उपयोग किया जाता था। उन्होंने कहा कि आज लोग कचरा प्रबंधन की अपनी आदत को भूलते जा रहे हैं।अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत बोले : हमारे बुर्जुग, रीयूज, रिड्यूस व रिसायकल के प्रति गंभीर थे 2

अपने घर से निकले कचरे को इधर-उधर कहीं भी फेंक दिया जाता है, जिससे हमारे आसपास का क्षेत्र व शहर गंदा होता है। हमें कचरे के प्रति अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे घर से निकला कचरा सही जगह पर जाकर निष्पादित होना चाहिए। इसके लिए इधर-उधर कचरा फेंकने की बजाए कचरा एकत्रित करने वाले कर्मचारी को सौंपें या फिर आसपास खड़ी गार्बेज ट्राली या निर्धारित स्थान पर डालें। इससे कचरा सही जगह अर्थात निष्पादन प्लांट तक पहुंचेगा और हम शहर की स्वच्छता को बनाए रखने की जिम्मेदारी को निभाएंगे क्योंकि कचरे की समस्या का समाधान हम सभी का दायित्व है।

अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत बोले : हमारे बुर्जुग, रीयूज, रिड्यूस व रिसायकल के प्रति गंभीर थे 3स्कूल के वाईस चेयरमैन डेनिस जॉर्ज ने सभी का स्वागत किया तथा इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए उनके स्कूल का चुनाव करने के लिए नगर निगम का धन्यवाद किया। इस मौके पर अतिरिक्त निगमायुक्त डा. बलप्रीत सिंह तथा संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार ने स्कूल के दो विद्यार्थियों को स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर मनोनीत किया। इनमें आर्यन शर्मा व एलिग्जेंड्रा अबरोल को स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। कार्यक्रम में राजीव रंजन व उनकी टीम द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता का संदेश दिया गया। कार्यक्रम का सफल आयोजन प्रोग्राम कोर्डिनेटर कुलदीप सिंह व सुरभि राठौर द्वारा किया गया।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page