एमसीजी के जॉइंट कमिश्नर डॉ नरेश ने स्वच्छता अपनाने की सलाह के साथ बच्चों को करियर टिप्स भी दिए

Font Size

– केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना में 1 जुलाई से 31 अगस्त क चलाया जा रहा अभियान
– वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय वजीराबाद में आयोजित कार्यक्रम में संयुक्त आयुक्त (एसबीएम) डा. नरेश कुमार ने विद्यार्थियों को स्वच्छता के लिए किया प्रेरित

गुरुग्राम, 4 जुलाई। केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना में नगर निगम गुरुग्राम द्वारा 1 जुलाई से 31 अगस्त तक ‘सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ’ अभियान के तहत सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही नागरिकों को स्वच्छता अपनाने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय वजीराबाद में आयोजित कार्यक्रम में नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने बच्चों को ना केवल स्वच्छता के लिए प्रेरित किया, बल्कि उन्हें करियर टिप्स भी दिए।

डा. कुमार ने कहा कि बढ़ते शहरीकरण के चलते हम सभी कचरा प्रबंधन से दूर होते जा रहे हैं तथा अपने घर के कचरे को बाहर फेंककर अपनी जिम्मेदारी पूरी कर लेते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए, बल्कि कचरे को उसके सही ठिकाने तक पहुंचाना चाहिए। इधर-उधर कचरा फेंकने से एक ओर जहां हमारे आसपास का क्षेत्र गंदा होता है, वहीं दूसरी ओर उसमें बदबू फैलती है और मच्छर-मक्खी पैदा होते हैं। यह हमारे शहर में गंदगी फैलाने के साथ ही हमारे स्वास्थ्य को भी खराब करता है। उन्होंने कहा कि कचरे को हमेशा डस्टबिन में रखें तथा जब कचरा एकत्रित करने वाला कर्मचारी आए, तो उसे ही कचरा सौंपें, ताकि आपके घर से निकला कचरा सही ढंग से निष्पादन प्लांट तक पहुंच सके। इसके अलावा, आसपास खड़ी गारबेज ट्रॉली में ही कचरा डालें।

उन्होंने कहा कि हम अपने घर को साफ करके आसपास के क्षेत्र में कचरा डालकर उसे गंदा कर देते हैं और यह सोचते हैं कि हमारा घर साफ है, लेकिन बाहर फेंका गया कचरा हमारे जूते-चप्पलों के साथ चिपककर वापिस हमारे ही घर में आ जाता है तथा मच्छर व मक्खी भी हमारे घर में आकर हमारे खाद्य पदार्थों पर उस कचरे के कण छोड़ देते हैं, जिसे खाकर हम बीमार पड़ सकते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे अपने परिजनों सहित आसपास के लोगों को भी कचरा प्रबंधन के बारे में पे्ररित करें तथा अगर कोई खुले में कचरा फेंकता है, तो उसे इसके परिणामों के बारे में समझाएं।

एमसीजी के जॉइंट कमिश्नर डॉ नरेश ने स्वच्छता अपनाने की सलाह के साथ बच्चों को करियर टिप्स भी दिए 2बच्चों को करियर टिप्स देते हुए संयुक्त आयुक्त ने कहा कि हर बच्चे का सपना होता है कि वह पढ़-लिखकर जीवन में आगे बढ़ेगा तथा विभिन्न क्षेत्रों में अपना करियर बनाएगा। इसके लिए सबसे पहले यह विचार करो कि हमें किस फील्ड में अपना कैरियर बनाना है तथा उसी को ध्यान में रखकर मेहनत करते हुए जीवन में आगे बढ़ो। आगे बढ़ने के लिए सबसे पहले दिमाग में सोच आना बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने कहा कि लक्ष्य हमेशा ऊंचा रखें तथा उसकी प्राप्ति के लिए मेहनत करें, सफलता अपने आप मिलेगी।

स्कूल के वाइस प्रिंसिपल आनंद कुमार व टीचर सुरेन्द्र कुमार ने संयुक्त आयुक्त सहित नगर निगम की अन्य टीम के सदस्यों का स्वागत व धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों को काफी सीखने को मिला है तथा भविष्य में भी इस प्रकार के कार्यक्रम उनके स्कूल में किए जाएं। नुक्कड़ नाटक कलाकार राजीव रंजन व उनकी टीम ने अपनी प्रस्तुति के माध्यम से विद्यार्थियों को स्वच्छता का संदेश दिया। कार्यक्रम का सफल संचालन प्रोग्राम कॉर्डिनेटर कुलदीप ङ्क्षसह व सुरभि द्वारा किया गया।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page