वंदे मातरम् के स्वर से गूंजा गुरुग्राम : यूफोरिया बैंड पर थिरके 51000 बच्चे

Font Size

स्वार्थी व राजनीतिक लोग अपने वोट बैंक के लिए प्रदेश को तोडऩा चाहते हैं : मनोहर लाल 

400 स्कूलों के बच्चों ने रचा इतिहास, सीएम मनोहर लाल ने लहराया झंडा 

 भाग लेने वाले स्कूलों की 1 फरवरी को छुट्टी की घोषणा

खबर के बाद अंत में  देखिये प्रोग्राम का लाइव विडियो : 


वंदे मातरम् के स्वर से गूंजा गुरुग्राम : यूफोरिया बैंड पर थिरके 51000 बच्चे 2गुरुग्राम।
 हम हरियाणा के 2.5 करोड़ लोगों को एक परिवार मानते हैं . कुछ स्वार्थी व राजनीतिक लोग अपने वोट बैंक के लिए प्रदेश को तोडऩा चाहते हैं. अपने स्वार्थ के लिए विभेद पैदा करना चाहते हैं.  लेकिन जब ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ का स्वर उठेगा तो उसके बाद वे अपने मनसूबों में कभी कामयाब नही हो सकेंगे।

यह आरोप हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम में आयोजित ‘वायस ऑफ युनिटी’ कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान लगाया . उन्होंने परोक्ष रूप से जात आन्दोलन पर निशाना साधते हुए कहा कि  हिन्दू एक है और एक स्वर से बोलता है. उन्होंने छायावादी लहजे में हमाल बोला कि हम स्वार्थवादी नही परोपकारी हैं और संपूर्ण विश्व का कल्याण चाहते है। उन्होंने गुरुग्रंथ साहिब का उदाहरण देते हुए कहा कि हम सबका भला चाहते है। हम भारतवासी ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की बात करते हैं अर्थात् पूरा विश्व हमारा परिवार है और ‘सर्वे भवन्तु सुखिन:, सर्वे संतु निरामया’ अर्थात् पूरे विश्व के सुख की कामना करते हैं। 

 

गुरुग्राम के देवीलाल स्टेडियम में आयोजित  ‘वायस ऑफ युनिटी’ कार्यक्रम में आज 400 स्कूलों के 51000 बच्चो ने एक साथ वंदे मातरम का गायन करके इतिहास रचा। यह कार्यक्रम हिन्दू आध्यात्मिक एंव सेवा फाऊंडेशन द्वारा आयोजित किया गया, जिसमें बॉलीवुड के संगीतकार व गायक डा. पलाश सेन ने अपने यूफोरिया बैंड के साथ समां बांधा। हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की  और पलाश सेन के देशभक्ति गीत पर जोश के साथ तिरंगा लहराया।

डा. पलाश सेन के यूफोरिया बैंड ने खूब नचाया 

समारोह का शुभारंभ मंत्रोच्चारण के साथ हुआ। समारोह में प्रस्तुति देने के लिए खावंदे मातरम् के स्वर से गूंजा गुरुग्राम : यूफोरिया बैंड पर थिरके 51000 बच्चे 3सतौर पर डा. पलाश सेन के यूफोरिया बैंड को बुलाया गया था। समारोह में मुख्य मंच के पीछे एलईडी स्क्रीन लगाई गई थी।  पलाश सेन ने अपने बैंड की धुन पर आकर्षक प्रस्तुति दी जिसका उपस्थित सभी दर्शकों ने खूब आनंद उठाया। पलाश सेन ने लगभग 45 मिनट तक अपने गीतों के माध्यम से दर्शकों का मनोरंजन किया। उनकी प्रस्तुति से खुश होकर जहां दर्शक लगातार तालियां बजा रहे थे वहीं बच्चें भी जमकर नाच रहे थे। उन्होंने अपनी प्रस्तुति में ‘आगे जाने राम क्या होगा’,‘जुगनी’, ‘ कोकलाची पाकी’,‘लथ्थे की चादर’, ‘देश है वीर जवानो का’, ‘मायरी याद वो आय री’ आदि गीत गाए। हरियाणा के मुख्यमंत्री का मंच पर  स्वागत ‘सबसे आगे होंगे हिन्दुस्तानी’ गीत से किया गया और इस गीत पर मुख्यमंत्री ने खुशी से झूमते हुए जोश के साथ तिरंगा लहराया। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मंच से हाथ हिलाकर सभी दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया। 

 वंदे मातरम् के स्वर से गूंजा गुरुग्राम : यूफोरिया बैंड पर थिरके 51000 बच्चे 4
इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने अपना संबोधन ‘भारत माता की जय’ बोलकर शुरू किया जिसका उत्तर भी सभी बच्चों व दर्शकों ने एक ही स्वर में ‘भारत माता की जय’ बोलकर दिया। उन्होंने कहा कि गुरु द्रोणाचार्य की धरती पर आज 50000 बच्चे राष्ट्रभक्ति का भाव लेकर एक स्वर से गूंजे है। उन्होंने देश की आजादी का प्रसंग सुनाते हुए कहा कि संविधान सभा की पहली बैठक  को वंदे मातरम् से शुरू किया गया तथा ‘जन-गण-मन’ से उसका समापन हुआ। उसके बाद ये दोनों गीत हमारे लिए सम्माननीय हो गए। हम अपने देश को मातृभूमि कहते है और मातृभूमि की वंदना ‘वंदे मातरम्’ गीत से की जाती है। उन्होंने कहा कि यह केवल भूमि का टुकड़ा नही है बल्कि हमारी मां है और हम इसकी संतान है। उन्होंने कहा कि हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष मना रहा है, इसी कड़ी से आम जनता को हरियाणा के गौरव से जोडऩे के लिए हरियाणा सरकार द्वारा कई कार्यक्रम करवाए जा रहे हैं।

 

उसमें इस कार्यक्रम को भी शामिल करेंगे तो खुशी होगी। मुख्यमंत्री ने हरियाणा में गत् दिनों कुरूक्षेत्र मे आयोजित हुए अंतर्राष्ट्रीय गीता जंयती महोत्सव का उल्लेख करते हुए कहा कि उसमें 18000 बच्चों ने गीता के श£ोकों का एक साथ उच्चारण किया था, परंतु यह आयोजन उससे भी बड़ा है। प्रदेश के इतिहास में पहली बार 50 हज़ार बच्चों ने एक साथ वंदे मातरम् का गायन किया है। 

 वंदे मातरम् के स्वर से गूंजा गुरुग्राम : यूफोरिया बैंड पर थिरके 51000 बच्चे 5
 उन्होंने कहा कि  हम हरियाणा के 2.5 करोड़ लोगों को एक परिवार मानते है। कुछ स्वार्थी व राजनैतिक लोग अपने वोट बैंक के लिए प्रदेश को तोडऩा चाहते हैं, लेकिन जब ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ का स्वर उठेगा तो उसके बाद वे अपने मनसूबों में कभी कामयाब नही हो सकेंगे। हिन्दू स्वार्थवादी नही परोपकारी हैं और संपूर्ण विश्व का कल्याण चाहते है। उन्होंने गुरुग्रंथ साहिब का उदाहरण देते हुए कहा कि हम सबका भला चाहते है। हम भारतवासी ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की बात करते हैं अर्थात् पूरा विश्व हमारा परिवार है और ‘सर्वे भवन्तु सुखिन:, सर्वे संतु निरामया’ अर्थात् पूरे विश्व के सुख की कामना करते हैं। उन्होंने कहा कि भौगोलिक विषमताओं के बावजूद देश एक है और हमारे सिद्धांत व विचारधारा को दुनिया में मान्यता मिली है। भारत की जनता अपने संस्कारों के बल पर विश्व को रास्ता दिखाएगी। 

सीएम ने बच्चों को शपथ दिलाई 

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सभी दर्शकों का आह्वान किया कि  वे संकल्प लें कि देश हित के लिए हमेशा काम करेंगे। उन्होंने सभी को शपथ भी दिलाई कि ‘मैं वृक्षों को वनों का प्रतीक मानकर उनकी उपासना करता हूं, मैं सांपो को वन्य जीवन का प्रतीक मानकर उनमें श्रद्धा रखता हूं, मैं गाय को प्राणी मात्र का प्रतीक मानकर उसकी पूजा करता हूं, मैं गंगा को प्रकृ ति का प्रतीक मानकर श्रद्धा रखता हूं, मै धरती को पर्यावरण का प्रतीक मानकर पूवंदे मातरम् के स्वर से गूंजा गुरुग्राम : यूफोरिया बैंड पर थिरके 51000 बच्चे 6जता हूं, मैं माता-पिता को मानव मूल्यों का प्रतीक मानकर पूजता हूं, मैं शिक्षकों को सीखने का प्रतीक मानकर पूजता हूं, मैं नारी को मातृत्व का प्रतीक मानते हुए पूजता हूं, मैं राष्ट्र नायकों को भारत का प्रतीक मानकर पूजता हूँ . 

इस अवसर पर हरियाणा के लोक निर्माण विभाग मंत्री राव नरबीर सिंह, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेला समिति के संरक्षक पवन जिंदल, ज्ञानानंद जी महाराज, समाजसेवी गुणवंत कोठारी, मिंडा गु्रप से निर्मल मिंडा, जेबीएम गु्रप के चेयरमैन सुरेन्द्र आर्य, डालमिया गु्रप के चेयरमैन रघु डालमियां,  मुख्यमंत्री के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम के एडवाइजर डा. योगेन्द्र मलिक, रामअवतार गर्ग, कुलभूषण भारद्वाज, हिंदू अध्यात्मिक एवं सेवा मेला समिति के अध्यक्ष राकेश अग्रवाल व उपाध्यक्ष विनोद शर्मा, कार्यक्रम के कोर्डिनेटर प्रदीप शर्मा, सचिव विकास कपूर, मीडिया टीम अनिल कश्यप, अरूण तथा कुलदीप यादव सहित जिला प्रशासन व गुरुग्राम पुलिस के अधिकारीगण भी उपस्थित थे। 

 देखिये प्रोग्राम का लाइव विडियो : 

 

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page