नए लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के पत्र और आवास नवीनीकरण योजना के कार्ड दिए गए

Font Size

 -खेल राज्य मंत्री संजय सिंह ने राज्य सरकार की कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं का लाभ उठाने का किया आह्वान

– मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के धिकार पत्र भी बांटे गए 

-वर्तमान सरकार ने अंत्योदय की भावना के तहत अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न योजनाओं को किया शुरू 

-वर्तमान सरकार ने हर वर्ग व हर श्रेणी को ध्यान में रखते हुए विभिन्न नीतियों व योजनाओं का किया क्रियान्वयन : संजय सिंह

गुरूग्राम, 30 जून : हरियाणा के पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव तथा खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संजय सिंह ने जिला के पात्र लाभार्थियों का आह्वान करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं को लाभ उठाएं ताकि गरीब व वंचित व्यक्तियों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाया जा सकें। उन्होंने कहा कि इसी दिशा में आज हरियाणा सरकार द्वारा नए लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के पत्र, डॉ.बी. आर. अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के कार्ड तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अधिकार पत्र दिए गए हैं।

संजय सिंह आज मानेसर के सेक्टर-1 स्थित एचएसआईआईडीसी कम्युनिटी सेंटर में आयोजित किए गए जिला स्तरीय समारोह में उपस्थित लाभार्थियों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर पटौदी के विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता भी मौजूद रहे।

वर्तमान सरकार ने अंत्योदय की भावना के तहत अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न योजनाओं को किया शुरू – खेल मंत्री

पर्यावरण मंत्री ने आए हुए लाभार्थियों का स्वागत करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के कार्य करने के तरीके अनुरूप अंतोदय की भावना के तहत अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न योजनाओं को शुरू किया गया है ताकि अंतिम व्यक्ति को भी हर प्रकार की सुविधा मिल सकें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, बी.आर. अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना तथा नए लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने के लिए आज हरियाणा राज्य के सभी जिलों में कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं तथा राज्य स्तरीय कार्यक्रम पानीपत में आयोजित किया जा रहा है जहां पर मुख्यमंत्री श्री नायाब सिंह मुख्य अतिथि है। उल्लेखनीय है कि पानीपत में आयोजित किए गए राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला स्तरीय कार्यक्रम में किया गया।

वर्तमान सरकार ने हर वर्ग व हर श्रेणी को ध्यान में रखते हुए विभिन्न नीतियों व योजनाओं का किया क्रियान्वयन – संजय सिंह

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने हर वर्ग व हर श्रेणी को ध्यान में रखते हुए विभिन्न नीतियों व योजनाओं का क्रियान्वयन किया है ताकि हर प्रकार के व्यक्ति को लाभ मिल सकें। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने गरीब व्यक्तियों को पांच लाख रूपए तक का निशुल्क इलाज करवाने के लिए आयुष्मान योजना को लागू करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा देश का सिरमौर राज्य है और उत्तर भारत के राज्यों में हरियाणा सबसे ज्यादा जीएसटी संग्रहण करने में अव्वल रहा है। इसी प्रकार, वृद्धावस्था पेंशन देने में हरियाणा राज्य अन्य राज्यों के मुकाबले काफी आगे है।

हरियाणा ऐसा पहला राज्य, जो सबसे ज्यादा फसलों पर एमएसपी मुहैया करवाता है- संजय सिंह

मंत्री ने कहा कि पूरे देश में हरियाणा ऐसा पहला राज्य है जो किसानों को सबसे ज्यादा फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य मुहैया करवाता है और किसान की उपज का एक-एक दाना खरीदना सुनिश्चित करता है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने फसल बीमा योजना को लागू किया है ताकि किसी प्रकार की आपदा होने से उनकी फसल का मुआवजा मिल सकें।  उन्होंने कहा कि भावांतर भरपाई योजना को लागू करके हरियाणा सरकार ने एक मील का पत्थर साबित करने का का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि भावातंर भरपाई योजना के तहत जल्दी खराब होने वाली फसलों को भी कवर किया गया है ताकि किसानों को किसी भी प्रकार दिक्कत न उठानी पडे।

खेल मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री नायाब सिंह का किया धन्यवाद

संजय सिंह ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने हर घर में नल से जल पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि वे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री श्री नायाब सिंह तथा अन्य महानुभावों को धन्यवाद करता हैं जिन्होंने गरीब व वंचित लोगों के उत्थान के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम किया है।

हमारी सरकार ने योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां दी- जरावता

कार्यक्रम में पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने उपस्थित लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढने वाले छात्रों के हाथ में टैब पकडाने का कार्य किया है ताकि कोरोना काल के दौरान छात्रों को आनलाईन माध्यम से पढ़ाई करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हों। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने गांवों में 100-100 गज के प्लाट देने के लिए भरसक प्रयास किए हैं और इसके फलस्वरूप मुख्यमंत्री श्री नायाब सिंह द्वारा गत दिनों सोनीपत में इन प्लाटों के कब्जा (पजेशन लेटर) पत्र सौंपे गए है। उन्होंने कहा कि जहां पर प्लाट नहीं हैं वहां पर हमारी सरकार ने ऐसे पात्र व्यक्तियों को एक-एक लाख रूपए की राशि देने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार, मकान मरम्मत की राशि को 50 हजार से बढ़ाकर 80 रूपए किया गया है और सम्मान भत्ते की राशि को 1000 रूपए से बढ़ाकर 3000 रूपए किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां दी है तथा अभी हाल ही में एक लाख रूपए से नीचे की आय वाले पात्र लोगों को हैप्पी कार्ड देकर सम्मान देने का कार्य किया है ताकि वे 1000 किलोमीटर तक सफर हरियाणा रोडवेज की बसों में कर सकें।

अतिरिक्त उपायुक्त ने मुख्य अतिथि व अन्य का किया स्वागत

इससे पूर्व, गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा ने मुख्य अतिथि पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव तथा खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संजय सिंह, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता व आए हुए लाभार्थियों का हार्दिक स्वागत तथा अभिनंदन किया। कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त ने पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव तथा खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संजय सिंह तथा पटौदी के विधायक को पुष्पगुच्छ देकर तथा शॉल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया।

मुख्य अतिथि ने लाभार्थियों को आवंटित किए कार्ड /अधिकार पत्र

आज के कार्यक्रम मेें मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थी गांव भोडा कलां निवासी जय सिंह, अशोक कुमार, घनश्याम, मदन लाल और परमानंद को अधिकार पत्र सौंपे जबकि गुरूग्राम जिला में इस योजना के कुल 411 लाभार्थियों को अधिकार पत्र दिए गए हैं। इसी प्रकार, डॉ बी. आर. अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के अंतर्गत सोहना खण्ड के गांव किरण की खेडली से जलवती तथा पटौदी खंड के गांव बासपदमका की गीता को कार्ड सौंपें गए जबकि जिला में इस योजना के कुल 202 लाभार्थियों को कार्ड दिए गए। ऐसे ही खौ गांव से अनुबाला तथा शीला देवी को नए लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत विधवा पेंशन के पत्र सौंपे गए, वृद्धावस्था पेंशन के अंतर्गत मोहन लाल व राम रतन तथा दिव्यांग पेंशन के तहत शर्मिला को पत्र सौंपा गया। नए लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत जिला के 2750 लाभार्थियों को आज पत्र सौंपे गए हैं।

इस अवसर पर कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जगनिवास, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी वीरेंद्र सिंह, जिला इनफॉर्मेटिक अधिकारी विभु कपूर, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेन्द्र कुमार, बीडीपीओ नरेश कुमार, स्वच्छ भारत मिशन से पिंकी यादव, एनआरएलएम से दीप्ति सहित अन्य अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page