कैनविन की गुरुग्राम को एक ओर ‘महिला कौशल विकास केंद्र’ की सौगात

Font Size

गुरुग्राम। कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डी.पी. गोयल के 1 जुलाई को जन्मदिन के अवसर पर गुरुग्राम को एक और महिला कौशल विकास केंद्र की सौगात मिलने जा रही है। इससे पहले राजेंद्रा पार्क में एक केंद्र चल रहा है, जहां पर पहला बैच प्रशिक्षण लेकर पासआउट हो चुका है। शीतला कालोनी में गली नंबर-2 सी-ब्लॉक में यह नया केंद्र बनाया गया है, ताकि आसपास की महिलाएं वहां पर प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बन सकें।

नारी सशक्तिकरण के लिए कैनविन फाउंडेशन की यह नयी पहल शहर में भी काफी चर्चा का विषय बन चुकी है, क्योंकि महिलाओं को उनके घर के निकट ऐसा प्रशिक्षण मिल रहा है, जिसे लेकर वे अपनी और परिवार की आजीविका चलाने में सक्षम हो सकती हैं। कैनविन फाउंडेशन के सह-संस्थापक नवीन गोयल ने बताया कि कैनविन महिला कौशल विकास केंद्र महिलाओं को सिलाई और ब्यूटीपार्लर कला में पारंगत बनाएगा। इससे पहले के बैच में काफी महिलाओं ने इन क्षेत्रों में प्रशिक्षण लिया है। अनुभवी एवं उच्च शिक्षित प्रशिक्षक महिलाओं की टीम केंद्र में आने वाली महिलाओं को काम की बारीकियां सिखाते हुए उन्हें आत्मनिर्भरता के दहलीज तक ले जाती हैं।

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ द्वारा संचालित शिक्षा  प्रदान करने के लिए केंद्र में उत्कृष्ट पाठ्यक्रम संगठित किया जा रहा है। शीतला कालोनी में एक बैच में 250 महिलाओं के लिए यह नया केंद्र नए बदलाव लेकर आएगा। ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर महिलाओं को दाखिला मिलेगा।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page