रिलायंस जियो देगी सभी कालेजों में फ्री वाई फाई सुविधा !

Font Size

एक साल तक प्रतिदिन 20 एमबी डाटा उपयोग कर सकेंगे 

हरियाणा के सभ कालेजों के प्राचार्य को निर्देश 

गुरुग्राम : हरियाणा सरकार भी अब जियो की फ्री इन्टरनेट सर्विस का फायदा उठाने को बेताब है. सरकार ने सभी सरकारी कालेज व यूनिवर्सिटी को फ्री वाई फाई कैंपस के तौर पर स्थापित करने का निर्णय लिया है और इसमें उनकी मदद रिलायंस कम्पनी करेगी. इस आशय का एक पत्र सभी कालेज के प्राचार्यों को भेजा गया है. पत्र के माध्यम से यह भी आगाह किया गया है कि इस सुविधा के माध्यम से ही प्रदेश सरकार हरियाणा में कैशलेस व्यवस्था के लिए दिए जाने वाले इंसेंटिव को प्रमोट करेगी.जाहिर है इस सुविधा का लाभ प्रदेश के हजारों छात्र व छात्राओं को मिलेगा.

 

पिछले कुछ वर्षों से कालेज को फ्री वाई फाई सुविधा देना लगभग सभी राजनितिक दलों के चुनावी एजेंडे में शामिल होने लगे हैं. लोक सभा चुनाव व पिछ्ल्के वर्षों में हुए है विधान सभा चुनाओं में यह मुद्दा छाया रहा था. इसी आलोक में अब हरियाणा सरकार ने भी अपने प्रदेश के सभी विद्यार्थियों को फ्री वाई फाई देने का निर्णय लिया है, और इस मद में उनक मदद रिलायंस करने को तैयार है. इससे सरकार को एक तीर से दो शिकार करने का मौका मिल रहा है. एक तरफ फ्री वाई फाई टी दूसरी तरफ़ पीएम नरेन्द्र मोदी के कैशलेस व्यवस्था की ओर युवाओं को आकर्षित करने के आसन व सटीक माध्यम मिलेगा .

 

उच्च शिक्षा विभाग के उपनिदेशक की ओर से 13 दिसंबर भेजे गए निर्देश में यह स्पष्ट किया गया है कि वाई फाई के सभी साधन रिलायंस जियो कम्पनी की ओर से सभी कालेजों में निःशुल्क मुहैया कराये जायेंगे. कम्पनी की ओर से सभी छात्रों व शिक्षकों को यह सुविधा अगले एक वर्ष के लिए निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेगी. इसमें प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 20 एम् बी फ्री डाटा यूज करने की अनुमति होगी. विभाग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जियो की ओर से उन सभी वेबसाइट को ब्लाक कर दिया जायेगा जो भारत सरकार की ओर से प्रतिबंधित है.

 

सम्बंधित अधिकारी ने सभी प्राचार्यों को जियो कम्पनी को अपेक्षित जगह व आवश्यक सहायता मुहैया कराने को कहा है साथ ही नेटवर्किंग व बिजली कनेक्शन भी देने के निर्देश दिए हैं. हालाँकि यह कह गया है कि बिजली के बिल कम्पनी की ओर से भुगतान करने की बात तय है. यानि इसमें सरकार का कोई खर्च नहीं होगा और युवाओं से किये गए वायदे भी पूरे हो जायेंगे.

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page