डीजीपी संधू ने स्टुडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम के राष्ट्रीय लांच की तैयारी का लिया जायजा

Font Size

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक 

 
गुरुग्राम,11 दिसंबर। गुरुग्राम के ताऊदेवी लाल स्टेडियम में 24 दिसंबर को आयोजित होने वाले स्टुडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम के राष्ट्रीय लांच कार्यक्रम को लेकर आज हरियाणा के पुलिस महानिदेशक बी एस संधु ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया। 
 
वीडियो कान्फ्रेंसिंग में गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त संदीप खिरवार ने पुलिस महानिदेशक को बताया कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हर पहलु का बारिकी से अध्ययन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को भव्य व आकर्षक बनाने के लिए तैयारियंा जोर शोर से चल रही हैं। कार्यक्रम स्थल के  सौन्दर्यीकरण, मिनट टू मिनट प्रोग्राम,सिटिंग प्लान, होर्डिंग , बैकड्रॉप, निमंत्रण पत्र, कार्यक्रम में प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमो सहित कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में आने वाले अतिथियों की सुविधा के लिए 50 लायजन ऑफिसर भी लगाए गए हैं। पुलिस आयुक्त ने कहा कि कार्यक्रम में स्टेज से लेकर, वहां पर कलर स्कीम, फलैक्स आदि को लेकर क्रिएटिव टीम द्वारा काम किया जा रहा है। श्री खिरवार ने पुलिस महानिदेशक को बताया कि कार्यक्रम में देशभर से लगभग 7000 बच्चों द्वारा भाग लिया जाएगा।
 
पुलिस आयुक्त ने श्री संधु को बताया कि देशभर के लोगों को इस कार्यक्रम से जोडऩे के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट के बारे में जानकारी देने के लिए डाक्यूमेंट्री तैयार की जा रही है। श्री संधु ने पुलिस आयुक्त से कहा कि इस कार्यक्रम के साथ ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को जोड़े। जिला में बसों , रेलवे स्टेशनों, शॉपिंग मॉल आदि में होर्डिंग व पोस्टर लगवाकर अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंचाए। 
 
गौरतलब है कि राष्ट्रीय कैडेट कॉप्र्स (एनसीसी) की तर्ज पर राष्ट्रीय स्तर पर स्टुडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम की शुरूआत (लांच) 24 दिसंबर को गुरुग्राम से होने जा रही है। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम हाई स्कूल के बच्चों के लिए होगा, जिसका उद्देश्य उनमें अनुशासन, नागरिक संवेदनशीलता तथा कानून व नियमों की स्वेच्छा से पालना करने की भावना जागृत करना है। उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा यह प्रयास किया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में मंच का संचालन  विद्यार्थियों द्वारा ही किया जाए, जिसके लिए ऐसी प्रतिभाओं की खोज की जा रही है। उन्होंने बताया कि मंच संचालन करने में निपुण विद्यार्थी  222.ह्यह्लह्वस्रद्गठ्ठह्लश्चशद्यद्बष्द्गष्ड्डस्रद्गह्ल.द्बठ्ठ वैबसाईट पर जाकर अपनी दो मिनट की हिंदी या अग्रेजी में वीडियों अपलोड करें या फिर वे स्टुडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम के फेसबुक पेज पर भी अपनी संचालन की विद्या को प्रदर्शित करती वीडियों डाल सकते हैं। उन्होंने बताया कि अनुभवी जुरी द्वारा इन वीडियों को देखकर 16 विद्यार्थियों, जिसमें 8 छात्र तथा 8 छात्राएं, को ऑडिशन के लिए शार्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके बाद इन्ही विद्यार्थियों में से जुरी द्वारा दो छात्राओं तथा दो छात्रों का चयन किया जाएगा। 
 
इस अवसर पर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय दीपक गहलावत, पुलिस उपायुक्त पश्चिमी सुमित कुमार, पुलिस हाऊसिंग कॉर्पोरेशन के अधीक्षण अभियंता सतीश शर्मा, कार्यकारी अभियंता विकास शर्मा, हुडा विभाग की कार्यकारी अभियंता मेजर स्वेता, जीएमडीए से सुखबीर सिंह, एसीपी ऊषा, मनीष सहगल व इंद्रजीत भी उपस्थित थे। 

You cannot copy content of this page