बाल संरक्षण आयोग की टीम ने की स्कूल बसों की जांच ,चालक, परिचालक व शिक्षकों को स्कूल वाहन पॉलिसी के प्रति किया जागरूक

Font Size

गुरूग्राम, 24 अक्तूबर। हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की टीम ने सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को पूर्णतया लागू करने के लिए विभिन्न विद्यालयों में स्कूल बसों की चेकिंग कर उन्हें बच्चों के लिए सेफ बनाने पर जोर दिया। आयोग की टीम ने दो दिन में 170 बसों का निरीक्षण कर स्कूल प्रबंधन समितियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य गणेश कुमार व सुमन राणा ने बताया कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेशानुसार सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की अनुपालना के लिए मॉनिटरिंग की जा रही है। आयोग इस नीति को लागू करवाने के लिए प्रतिबद्घता से कार्य कर रहा है। इसी उद्देश्य से परिवहन, बाल संरक्षण, शिक्षा आदि विभागों की टीम बनाकर स्कूल बसों का निरीक्षण किया जा रहा है। इस पॉलिसी को नियमित रुप से जिला स्तर पर लागू किया जाएगा, ताकि किसी ये बसें बच्चों के साथ सुरक्षित सफर तय करें।
उन्होंने बताया कि बसों में विशेष रुप से प्राथमिक उपचार किट, अग्निशामक यंत्र, स्कूल प्रशासन के नंबर, पुलिस व चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर, सीसीटीवी कैमरा, छात्राओं की सुविधा के लिए महिला सहायक तथा परिचालक की नियुक्ति, रुट चार्ट, बस में सवार प्रत्येक विद्यार्थी को सीट मिलना, गति नियंत्रक, जीपीएस सिस्टम होना, सीट बेल्ट आदि की जांच की जा रही है।

इस टीम ने गुरूग्राम जिला के विभिन्न प्रतिष्ठित विद्यालयों का दौरा कर स्कूल मैनेजमेंट के सदस्यों, शिक्षकों, बस ड्राईवरों, कंडक्टरों व महिला बस सहायकों को सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के नियमों के बारे में जागरुकता किया। टीम में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के सदस्य रणजीत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से सुमन शर्मा, प्राचार्य सविता देवी, अध्यापक रामकुमार, मुकेश शर्मा, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण से उप निरीक्षक प्रवीन कुमार, संदीप व हरिकृष्ण, जिला बाल संरक्षण अधिकारी कार्यालय से हेमंत गोयल, समिता बिश्नोई, कमल यादव व सोनिया शामिल थे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page