शहर में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए डीसी निशांत कुमार यादव ने अधिकारियों संग किया मंथन

Font Size

– वार्डवार नियुक्त किए गए टीम इंचार्ज माइक्रो मैनेजमेंट के तहत प्रत्येक वार्ड को पॉकेट वाइज़ बांटकर सफाई व्यवस्था दुरुस्त करवाएं : डीसी

गुरूग्राम, 15 जून। शहर में सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से डीसी निशांत कुमार यादव ने शनिवार को स्पेशल सैनिटेशन कैंपेन के तहत नियुक्त किए गए सभी 19 टीम इंचार्ज संग बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। लघु सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि सभी अधिकारियों को सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिए जो वार्ड अलॉट किए गए हैं। उसके तहत संबंधित अधिकारी स्वयं फील्ड में उतरकर सफाई व्यवस्था का जायजा ले। इसके साथ ही प्रतिदिन के आधार पर फील्ड में जो भी समस्या आ रही है। उसके बारे में सफाई व्यवस्था के लिए गठित की गई कमेटी को भी अवगत कराएं ताकि समयबद्ध तरीके से उसका समाधान किया जा सके।

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि सभी अधिकारी माइक्रो मैनेजमेंट के तहत प्रत्येक वार्ड को पॉकेट वाइज़ बांटकर संबंधित आरडब्ल्यूए के साथ बैठक कर, निर्धारित सफाई व्यवस्था से तालमेल कराकर अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देशों के तहत शहर में कहीं भी कूड़ा-कर्कट नहीं होना चाहिए। आम जनमानस को साफ-सुथरा वातावरण मिलना चाहिए, जिसके लिए हर संभव प्रयास किये जायें। डीसी ने कहा कि टीम इंचार्ज अपने जोन का दौरा करते समय संबंधित सफाई सुपरवाईजर से संपर्क करें तथा मैनपावर व मशीनरी का निरीक्षण करके प्रतिदिन की रिपोर्ट भिजवाएं। इसके तहत सफाई बीट में सफाई कर्मचारियों की कुल संख्या तथा मौके पर उपस्थिति की जांच अवश्य करें। उन्होंने कहा कि वार्ड दौरे के दौरान अगर सीवर, सडक़ या अन्य किसी सिविल वर्क से संबंधित शिकायत मिलती है, तो संबंधित सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता को इस बारे में सूचित करके उसका समाधान करने के लिए कहें।

बैठक में चर्चा के दौरान विभिन्न टीम इंचार्ज ने बताया कि शहर में कई स्थानों पर सड़क किनारे पड़े सीएनडी वेस्ट के चलते आमजन भी उस स्थान को कूड़ाघर के तरह इस्तेमाल कर रहे हैं। जोकि सफाई व्यवस्था में बाधा उत्पन कर रहा है। डीसी निशांत कुमार यादव ने इस पर संज्ञान लेते हुए कहा कि सभी टीम इंचार्ज ऐसे स्थानों को चिन्हित कर उसकी सूची तैयार करें ताकि सीएनडी वेस्ट के उठान के लिए आवश्यक इंतजाम किए जा सके। उन्होंने कहा कि सभी टीम इंचार्ज फील्ड विजिट में आमजन के फीडबैक अवश्य ले। साथ ही उन्हें सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने का भी आह्वान करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि विजिबल प्वाइंटों पर कचरा ना पड़ा हो। सफाई व्यवस्था को और बेहतर किया जाए, जिसके लिए कूड़ा प्रबंधन को सुदृढ़ करें। हर क्षेत्र में कूड़ा उठाने के उचित बंदोबस्त करें। उन्होंने कहा कि हम सभी को संयुक्त रूप से जनभागीदारी बढ़ाते हुए गुरुग्राम को स्वच्छ बनाने के इस मिशन को सफल बनाना है। सभी लोग स्वच्छ गुरुग्राम की इस मुहिम का हिस्सा अवश्य बनें।

टीम इंचार्ज को मोनिटरिंग के समय किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त डॉ नरेश कुमार ने सफाई व्यवस्था के फलों चार्ट की विस्तृत जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि सीएंडडी वेस्ट अवैध डंपिंग करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए नगर निगम की विशेष टीमों का गठन कर दिया गया है, जो विभिन्न क्षेत्रों में पैट्रोलिंग करेंगी। इसके साथ ही पुलिस विभाग भी उन सभी वाहनों को जब्त करने का कार्य करेगी, जो अवैध रूप से कचरा या मलबा फैंकते हैं। उन्होंने बताया कि सीएंडडी वेस्ट की डंपिंग के लिए 5 साईटें अधिकृत की गई हैं।

शनिवार को स्पेशल सैनिटेशन कैंपेन के मोनिटरिंग अधिकारियों ने फील्ड विजिट कर लिया सफाई व्यवस्था का जायजा
शहर में सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त किए गए टीम इंचार्ज स्वयं फील्ड में उतरकर मौजूदा हालातों का जायजा ले रहे हैं। इसी संबंध में शनिवार को हिपा की एडिशनल डायरेक्टर अलका चौधरी ने सेक्टर 33 व 74, नाहरपुर रूपा व बेगमपुर खटोला। हरेरा की सचिव अनु ने शांति नगर, हरि नगर व शिवाजी नगर, डिवीजनल कमिश्नर की ओएसडी सिमरन ने सूरत नगर तथा डीआरओ विजय यादव ने गांव वजीराबाद व सेक्टर 52 में सफाई व्यवस्था का जायजा ले संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। संबंधित अधिकारियों ने इस दौरान सफाई कर्मचारियों के हाजरी रजिस्टर व ठेकेदार द्वारा सफाई व्यवस्था में इस्तेमाल में लाए जा रहे संसाधनों की संख्या की भी जांच की।

आमजन सीएंडडी वेस्ट, कूड़ा-कचरा तथा बागवानी कचरे से जुड़ी शिकायतों के लिए कंट्रोल रूम में करें संपर्क
बैठक में बताया गया कि शहर में आमजन की सुविधा के लिए बेहतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सेक्टर-42 स्थित नगर निगम कार्यालय में 24/7 नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया। हेल्पलाईन नंबर 9821395367 के साथ यह कंट्रोल रूम 24 घंटे सातों दिन एक्टिव रहेगा। आमजन द्वारा सीएंडडी वेस्ट के लिए 7290088127, कूड़ा-कचरा के लिए 7290097521 तथा बागवानी कचरे के लिए 7290076135 पर वाट्सएप के माध्यम से शिकायतें भेजी जा सकती हैं।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page