एडवांस सुपर मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में इंटर्नशिप करेंगे जीयू के छात्र, पार्क हॉस्पिटल के साथ एमओयू

Font Size

नए शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाले कोर्स एमएससी मेडिकल फिजिक्स में दाखिला लेने वाले छात्रों को मिलेगा इसका लाभ : प्रो. दिनेश कुमार

गुरूग्राम, 29 मई। शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और अनुसंधान में सहयोग के लिए गुरुग्राम विवि ने देश के प्रतिष्ठित एडवांस सुपर मल्टी स्पेशलिटी पार्क हॉस्पिटल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू ) पर हस्ताक्षर किए। गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने बताया कि यह एमओयू दोनों संस्थानों के बीच प्रगति के नए द्वार खोलेगा ।

इसके तहत गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 से शुरू होने वाले कोर्स एमएससी मेडिकल फिजिक्स में दाखिला लेने वाले छात्र पार्क हॉस्पिटल में इंटर्नशिप कर पाएंगे कुलपति ने बताया कि इंटर्नशिप की अवधि 1 वर्ष की होगी । दोनों संस्थानों के विशेषज्ञ शिक्षक छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे। कुलपति ने कहा कि इंटर्नशिप के लिए छात्रों का चयन तय मानकों पर किया जाएगा। जीयू द्वारा संचालित होने वाले एमएससी मेडिकल फिजिक्स पाठ्यक्रम को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार चलाया जाएगा।

इस समझौते के तहत जीयू के छात्रों को एईआरबी के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुरूप पार्क अस्पताल एक वर्ष के अनिवार्य इंटर्नशिप कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए अनुभवी चिकित्सा भौतिक विज्ञानी के साथ अच्छी तरह से सुसज्जित रेडियो थेरेपी केंद्र प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त दोनों संस्थान संयुक्त अनुसंधान परियोजनाएं, संगोष्ठियां, सम्मेलन, सेमिनार और विद्वानों की बैठकों का समय समय पर आयोजन करेंगे।

इस महत्वपूर्ण समझौते पर गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की उपस्थिति में रजिस्ट्रार डॉ. राजीव कुमार और पार्क हॉस्पिटल, की और से डॉ. रेखा चौधरी ने हस्ताक्षर किए। इस मौके पर गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने एमओयू पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह एक अच्छी पहल है, जिसके परिणामस्वरूप एमएससी मेडिकल फिजिक्स में दाखिला लेने वाले छात्र-छात्राओं को पार्क हॉस्पिटल जैसे मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा। इससे अकादमिक गतिविधियों और अनुसंधान को बढ़ावा मिलेगा तथा चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित होंगे। वही दूसरी और इसी दिन गुरुग्राम विश्वविद्यालय (GUG) और नई दिल्ली भाषाएँ (NDL) ने “आरोग्य मैत्री” नामक एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम के डिजाइन, विकास और कार्यान्वयन पर सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए I

You cannot copy content of this page