डीसी निशांत कुमार यादव ने लघु सचिवालय परिसर में किया वॉल ऑफ डेमोक्रेसी का शुभारंभ

Font Size


– जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कार्यक्रम में पहुंचे नव मतदाताओं को दिलाई मतदान करने की शपथ


– लघु सचिवालय के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने वॉल ऑफ डेमोक्रेसी के साथ ही ईवीएम, वीवीपैट और सीयू का डेमो भी बना आकर्षण का केंद्र


गुरुग्राम, 08 मई। जिला प्रशासन, गुरुग्राम द्वारा लोकसभा आमचुनाव-2024 के छठे चरण में गुडग़ांव संसदीय क्षेत्र में 25 मई को होने वाले मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जागरुकता के प्रयास निरंतर जारी है। इसी कड़ी में बुधवार की शाम लघु सचिवालय परिसर में लोकतंत्र की दीवार (वॉल ऑफ डेमोक्रेसी), ईवीएम-वीवीपैट-कंट्रोल यूनिट के डेमो लगाकर मतदाताओं को जागरूक किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने ईवीएम के डेमो तथा वॉल ऑफ डेमोक्रेसी पर हस्ताक्षर कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
डीसी निशांत कुमार यादव ने कार्यक्रम में पहुंचे गुरुग्राम जिला में पहली बार मतदान करने वाले नव मतदाताओं को सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में हमें व्यस्क मताधिकार मिला हुआ है। यह एक ऐसा अधिकार है जिसके साथ हमारा कर्तव्य भी जुड़ा हुआ है। मतदान करने से हम देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत बनाते है। उन्होंने लोकतंत्र की दीवार स्वयं हस्ताक्षर करते हुए मतदान के महत्व का संदेश दिया साथ ही कार्यक्रम में पहुंचे नव मतदाताओं को मतदान करने की शपथ दिलाई।


स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं एडीसी हितेश कुमार मीणा ने भी लोकतंत्र की दीवार पर हस्ताक्षर करते हुए नव मतदाताओं को कैप और मग वितरित किए। इस दौरान उन्होंने भी नव मतदाताओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में आपकी भागीदारी उल्लेखनीय होनी चाहिए। भारतीय संविधान ने जिस प्रकार हमें अधिकार दिए है उसी तरह हमारे देश के प्रति कर्तव्य भी है। मतदान करना भी ऐसा ही एक महत्वपूर्ण कर्तव्य है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला में निरंतर गतिविधियां आयोजित की जा रही है।


उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन की इस पहल से लघु सचिवालय में प्रतिदिन अपने कार्य के सिलसिले में आने वाले जनमानस लोकतंत्र की दीवार और ईवीएम के डेमो से मतदान के लिए प्रेरित होंगे। इस अवसर पर सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह, जिला खेल अधिकारी रामनिवास सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page