डीसी निशांत कुमार यादव ने जिला कोषागार, गुरुग्राम तहसील और रिकॉर्ड रूम का किया औचक निरीक्षण

Font Size

-डीसी ने एसडीएम कार्यालय सहित सरल केंद्र के काम कामकाज की भी जांच पड़ताल की 

– डीसी ने सभी कार्यालय में करीब तीन घंटे तक विभागीय दस्तावेज व अन्य कामकाज की बारीकी से की जांच

– अधिकारी व कर्मचारी पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ लोगों के कार्य करें, किसी भी स्तर पर न बरती जाए लापरवाही: डीसी

गुरूग्राम, 29 मार्च। डीसी निशांत कुमार यादव ने वीरवार की शाम लघु सचिवालय स्थित जिला कोषागार, गुरूग्राम तहसील, रिकॉर्ड रूम व एसडीएम कार्यालय सहित सरल केंद्र का औचक निरीक्षण करते हुए स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी अधिकारी व कर्मचारी पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ लोगों के कार्य करें। किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए और न ही किसी नागरिक को परेशानी आने दी जाए। अगर किसी अधिकारी और कर्मचारी की शिकायत सामने आई तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

 

डीसी निशांत कुमार यादव ने अपने निरीक्षण दौरे में करीब तीन घंटे तक जिला ट्रेजरी कार्यालय में हाजरी रजिस्टर, डायरी डिस्पेच, आरटीआई रजिस्टर, पेंशन वितरण प्रणाली, तहसील कार्यालय में हो रही रजिस्ट्रियों, वसीयतनामा व गोदनामा आदि की बही, रसीद बुक, नकल रजिस्टर, कोर्ट केस के स्टेटस, गिरदावरी दुरस्ती, निशानदेही व रिकॉर्ड, एसडीएम कार्यालय व सरल केंद्र में दी जा रही वाहन पंजीकरण, ड्राइविंग लाइसेंस सेवाएं सहित राइट टू सर्विस सेवा व ऑटो अपील सिस्टम पर शिकायतों के निवारण आदि की गहन जांच की। इस दौरान मौके पर मौजूद एसडीएम रविंद्र कुमार, तहसीलदार राकेश मलिक व जिला कोषागार अधिकारी नैंसी यादव ने डीसी निशांत कुमार यादव को अपने कार्यालय की हर गतिविधि और रिकॉर्ड की जानकारी दी।

डीसी ने उपरोक्त सभी कार्यालय में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकारी-कर्मचारी सिस्टम व अपनी कार्यप्रणाली में सुधार करते हुए अपना कार्य पूरी निष्ठा, पारदर्शिता व ईमानदारी से करते हुए लोगों को निर्धारित समय सीमा में सेवाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का जल्द से जल्द फायदा पहुंचाना अधिकारियों व कर्मचारियों का अहम और प्रथम लक्ष्य है। इसलिए सरकार की योजनाओं को लेकर जितने भी काउंटर बनाए गए हैं। उन काउंटरों पर कर्मचारियों को निर्धारित समयावधि में बैठकर लोगों के कार्यों को तुरंत पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। किसी भी नागरिक को परेशानी और दिक्कत नहीं आनी चाहिए। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी।

डीसी ने सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम को तहसील परिसर की साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था कराने, शौचालयों को साफ कराकर उपयोग के लिए बनाने का निर्देश दिया। जन सामान्य के लिए तहसील व सरल केंद्र को सुविधाजनक बनाए जाने, पेयजल, सार्वजनिक शौचालय की व्यवस्था कराने व जनसामान्य को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर डीआरओ नरेश कुमार, ओएसडी टू डीसी प्रीति रावत, नायब तहसीलदार सुरेंद्र भारद्वाज, कार्यालय कानूनगो दाऊद खान, डीएसईओ विनोद वर्मा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page