एनडीसी पोर्टल पर प्रॉपर्टी डाटा को सेल्फ सर्टिफाई करके 31 मार्च तक करें भुगतान

Font Size

– नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र के प्रॉपर्टी मालिकों से किया आह्वान
– अधिकारियों को विभिन्न क्षेत्रों में कैंप लगाकर प्रॉपर्टी मालिकों को सेल्फ सर्टिफिकेशन की सुविधा मुहैया करवाने के दिए निर्देश

गुरूग्राम, 28 मार्च। नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में जिन प्रॉपर्टी मालिकों ने एनडीसी पोर्टल पर अपने डाटा को सेल्फ सर्टिफाई नहीं किया है, वे 31 मार्च तक सेल्फ सर्टिफाई करके प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करवाएं। इस शनिवार व रविवार को नगर निगम गुरूग्राम के पुराने कार्यालय, सेक्टर-34 कार्यालय तथा सेक्टर-42 कार्यालय में प्रॉपर्टी टैक्स भुगतान की सुविधा रहेगी।

उन्होंने कहा कि प्रॉपर्टी मालिक ऑनलाईन पोर्टल https://property.ulbharyana.gov.in/ पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से लॉगिंग करें तथा प्रॉपर्टी आईडी के माध्यम से अपने प्रॉपर्टी डाटा को सर्च करके सभी कॉलम का अवलोकन करने उपरान्त हां पर क्लिक करते हुए सेल्फ सर्टिफाई के लिए सबमिट करें। अगर आपके डाटा में कोई त्रुटि है, तो पोर्टल पर मांगे गए दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड व रजिस्ट्री को अपलोड करके डाटा को ठीक करने बारे अपनी आपत्ति दर्ज करवाएं। उन्होंने प्रॉपर्टी टैक्स कार्य से जुड़े अधिकारियों को भी स्पष्ट निर्देश दिए कि वे प्राप्त होने वाली आपत्तियों का तत्परता से समाधान सुनिश्चित करें, ताकि प्रॉपर्टी मालिक जल्द से जल्द प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान कर सकें।

डा. सिंह ने स्पष्ट किया कि सरकार द्वारा दी जा रही ब्याज माफी तथा 15 प्रतिशत छूट का लाभ केवल उन्हीं प्रॉपर्टी मालिकों को मिलेगा, जो अपने प्रॉपर्टी डाटा को ऑनलाईन पोर्टल पर सेल्फ सर्टिफाई करके प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करेंगे। अप्रैल माह में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा उन सभी प्रॉपर्टीज की सूची तैयार करके कार्रवाई शुरू की जाएगी, जिन्होंने 31 मार्च तक प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान नहीं किया होगा। इसके तहत 18 प्रतिशत वार्षिक दर से ब्याज लगाया जाएगा तथा प्रॉपर्टी को सील करने उसकी नीलामी की प्रक्रिया भी अपनाई जा सकती है।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में प्रतिदिन विभिन्न स्थानों पर प्रॉपर्टी टैक्स कैंपों का आयोजन लगातार किया जा रहा है। आगामी दिनों में लगने वाले कैंपों के बारे में बताया गया कि शुक्रवार 29 मार्च को पार्षद कार्यालय कादीपुर, जेएमडी गार्डन सेक्टर-33 व हीवो-2 अपार्टमैंट सेक्टर-56, शनिवार 30 मार्च को बीपीटीपी सेक्टर-37, सेंट्रल पार्क सेक्टर-48 व सामुदायिक केन्द्र ब्लॉक-के डीएलएफ फेज-2 तथा रविवार 31 मार्च को ऑर्चिड पैटल सेक्टर-49 व वैली व्यू एस्टेट ग्वाल पहाड़ी में विशेष कैंप लगाए जाएंगे। इन कैंपों में प्रॉपर्टी डाटा को सेल्फ सर्टिफाई करने, त्रुटियों में सुधार सहित प्रॉपर्टी टैक्स भुगतान की भी सुविधा रहेगी।

अतिरिक्त निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि प्रॉपर्टी टैक्स डाटा सुधार के लिए प्राप्त होने वाले आवेदनों का तत्परता से समाधान करें तथा बिना किसी वैध कारण के कोई भी आवेदन वापिस नहीं किया जाना चाहिए। नगर निगम कार्यालयों में बनाई गई हेल्पडेस्क पर नियुक्त कर्मचारी आने वाले नागरिकों को पूर्ण सहयोग सुनिश्चित करेंगे।

You cannot copy content of this page