एनसीसी और एनपीसीआईएल के बीच परमाणु ऊर्जा जागरण के लिए करार

Font Size

नई दिल्ली। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) और न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) ने परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग पर सार्वजनिक धारणा को बढ़ाने और वैज्ञानिक एवं प्रामाणिक जानकारी का प्रसार करने के लिए देश भर में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए 21 मार्च, 2024 को नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह और एनपीसीआईएल के कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट संचार और कॉर्पोरेट योजना) श्री बीवीएस शेखर ने हस्ताक्षर किए।

एनपीसीआईएल इस पहल में कैडेटों को शिक्षित करके शिविरों और विभिन्न गतिविधियों के दौरान एनसीसी के साथ क्षेत्रीय जुड़ाव के लिए रिसोर्स पर्सन प्रदान करेगा। यह समझौता ज्ञापन कैडेटों को देश भर में एनपीसीआईएल की विभिन्न सुविधाओं का दौरा करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है, जिससे परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग, इसके तकनीकी और प्रौद्योगिकी पहलुओं पर प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्‍त होगा।

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक ने एमओयू को कैडेटों के दृश्यपटल को व्यापक बनाने के लिए एनसीसी की पहलों में से एक बताया, जिससे अधिक जागरूक और जिम्मेदार युवा तैयार होंगे। उन्होंने बल देते हुए कहा कि 15 लाख एनसीसी कैडेटों में विश्‍व भर के युवाओं की सोच को प्रभावित करने की क्षमता है। उन्होंने विश्वास व्‍यक्‍त किया कि कैडेट परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग पर जागरूकता अभियान को सफल पहल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने युवाओं को अधिक जागरूक और जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए मार्गदर्शन करने की सामूहिक जिम्मेदारी बताते हुए इस पहल को अपना समर्थन देने के लिए एनपीसीआईएल को भी धन्यवाद दिया।

You cannot copy content of this page