स्वीप की बैठक में मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर फोकस

Font Size

– अभियान के नोडल अधिकारी एवं एडीसी हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न

– सोशल मीडिया पर हैशटेग स्वीप गुरूग्राम, चुनाव का पर्व, देश का गर्व आदि नाम से चलाया जाएगा कैम्पेन

– गुरूग्राम के वार्षिक इवेंट गुरूग्राम मैराथन के तहत आगामी माह में मतदाता जागरूकता पर आयोजित की जाएगी प्रोमो रन:एडीसी

– एडीसी ने पब्लिक प्लेस व अधिक मतदाता वाले मतदान केंद्रों पर सेल्फी पॉइंट बनाने के दिए निर्देश

गुरूग्राम, 19 मार्च। सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) अभियान के नोडल अधिकारी एवं एडीसी हितेश कुमार मीणा ने आगामी लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को अधिक से अधिक जागरूक करने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में इस अभियान से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक लेकर उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

एडीसी ने बैठक को संबोधित करते हुए अभियान में युवाओं और छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि निर्धारित निर्वाचन मतदान प्रतिशत के लक्ष्य को हासिल करने, मतदान प्रतिशत को बढ़ाने तथा मतदान में सभी की शतप्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक करना होगा। एडीसी ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है, जहां गांव से लेकर देश तक के सरकार का चयन लोगों द्वारा किया जाता है, इसलिए हर मतदाता को अपने वोट का महत्व समझना चाहिए। इस अभियान में कॉलेज और सामाजिक संस्थाओं को भी भागीदार बनाया जा रहा है। एडीसी ने कहा कि ऐसे सभी विभाग जहां रोजाना आम नागरिकों की आवाजाही है और कार्यालयों में जहां पर बिलिंग के लिए कागजों का इस्तेमाल हो रहा है(जैसे बिजली का बिल, प्रॉपर्टी टैक्स, बस टिकट व सरकारी अस्पताल में ओपीडी स्लिप आदि)। उन पर वोटर जागरूकता की स्टांप लगवाना सुनिश्चित करें।

एडीसी ने कहा कि गुरूग्राम के वार्षिक इवेंट गुरूग्राम मेराथन के तहत हर माह प्रोमो रन आयोजित की जाएंगी। ऐसे में आगामी माह में होने वाले प्रोमो रन को स्वीप एक्टिविटी को समर्पित करते हुए आमजन को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वीप गतिविधियों के तहत जिला के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में नए वोट बनाने के कैम्प लगाए जाएंगे। वहीं जिला की सभी आगनवाड़ी केंद्रों में वोटर जागरुकता कार्यक्रम थीम पर विभिन्न प्रतियोगिता आयोजित की जाए। इसके साथ ही जिला की सभी आरडब्ल्यूए के मुख्य द्वार पर वोटर जागरूकता के पोस्टर लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि नगर निगम के अधिकारी यह भी सुनिश्चित करे कि कूड़ा उठाने के लिए जो भी वाहन इस्तेमाल में लाए जा रहे हैं। उसमें इलेक्शन के जिंगल्स जरूर चलाए जाए।

सोशल मीडिया पर हैशटेग स्वीप गुरूग्राम नाम से चलाया जाएगा कैम्पेन

एडीसी ने कहा कि चूंकि सोशल मीडिया जन जागरूकता का एक प्रमुख माध्यम है। इसको ध्यान में रखते हुए सोशल मीडिया पर
हैशटेग स्वीप गुरूग्राम व चुनाव का पर्व देश का गर्व नाम से कैम्पेन चलाया जाएगा। इसमें जिन युवाओं की बेहतर रील होगी उन्हें जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। वहीं प्रमुख पब्लिक प्लेस सहित अधिक वोटर वाले मतदाता केंद्रों पर सेल्फी पॉइंट लगाए जाएंगे जिससे वोटर्स में बज क्रिएट हो सके। इसी क्रम में जिला के सभी सिनेमा हॉल में भी मतदाता जागरूकता के रिकॉर्डिड मैसेज प्रदर्शित किए जाएंगे। एडीसी ने बैठक में युवाओं से आह्वान किया कि वे अपने वोट का अवश्य सदुपयोग करें, क्योंकि एक मजबूत लोकतंत्र की नींव मताधिकार से ही होती हैं। युवा वर्ग लोकतंत्र की मजबूत बुनियाद है। लोकतंत्र तभी शक्तिशाली बनेगा, जब सभी अपना वोट बनवाएं और अपने मत का प्रयोग करें। उन्होंने नागरिकों से कहा कि जब भी देश में चुनाव हो चाहे लोकसभा, विधानसभा, पंचायत या नगरपालिका के अपने मत का प्रयोग अवश्य करें।

बैठक में डीडीपीओ वीरेंद्र सिंह, सीएमओ विरेंद्र यादव, हरियाणा राज्य सीएसआर ट्रस्ट के अतिरिक्त सीईओ गौरव सिंह, इलेक्शन तहसीलदार राजेंद्र सिंह, विभिन्न विभागों व शिक्षण से संस्थानों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page