देश के चार राज्यों में विधानसभा चुनाव भी लोकसभा के साथ होंगे जबकि परिणाम 4 जून को

Font Size

सुभाष चौधरी/The Public Worod

नई दिल्ली । चुनाव आयोग ने आज लोकसभा चुनाव 2024 के साथ देश के चार राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने निर्वाचन आयोग में आयोजित पत्रकार वार्ता में सिक्किम उड़ीसा अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि चारों राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए वहां होने वाले लोकसभा चुनाव की दिन ही मतदान कराए जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे जबकि मतदान 13 में को कराए जाएंगे ।अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 20 मार्च को जारी किए जाएंगे जबकि मतदान 19 अप्रैल को कराए जाएंगे। सिक्किम में 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा और मतदान के लिए 19 अप्रैल का दिन निर्धारित किया गया है जबकि उड़ीसा में तीन फेज में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि उड़ीसा में फर्स्ट फीस के लिए 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा जबकि मतदान 13 में को होगा चौथे फेज में 24 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा जबकि मतदान 20 में को कराया जाएगा और छठे पेज में 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा जबकि मतदान 25 में को कारण निर्धारित किया गया है।

उल्लेखनीय है कि सिक्किम विधानसभा में 32 सीटों के लिए चुनाव कराए जाएंगे जिसका कार्यकाल 2 जून 2024 को समाप्त हो रहा है ।इसी तरह उड़ीसा में 147 सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे जिसका कार्यकाल 24 जून 2024 को समाप्त हो रहा है।

अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा का कार्यकाल 2 जून 2024 को समाप्त होगा जिसकी 60 सीटों के लिए मतदान कराए जाएंगे और आंध्र प्रदेश का कार्यकाल 11 जून को समाप्त होने वाला है जिसकी 175 सीटों के लिए मतदान कराए जाएंगे।

सभी चारों राज्यों में विधानसभा चुनाव का परिणाम 4 जून को घोषित किया जाएगा।

You cannot copy content of this page