उत्पादन बढ़ाने के अवसर प्रदान कर गया पांच दिवसीय आहार मेला, नए स्टार्टअप पर रहा व्यवसायियों का फोकस

Font Size

हरियाणा में बढ़ रहे स्टार्टअप को भी देश भर के व्यापारियों व निर्यातकों को देखने का मौका मिला

नई दिल्ली, 11 मार्च। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 7 मार्च से 11 मार्च तक आयोजित हुआ आहार अंतरराष्ट्रीय खाद्य एवं आतिथ्य मेला व्यवसायियों के लिए उत्पादन बढ़ाने का अवसर प्रदान कर गया । इस अंतरराष्ट्रीय मेले में फैक्टरी संचालकों को उनके ट्रेड से जुड़े व्यवसायियों को मिलने का अवसर मिला, वहीं व्यापार बढ़ाने को लेकर वे एक दूसरे के पूरक भी बने । पांच दिवसीय मेले में हर व्यवसाय से जुड़े नए स्टार्टअप भी देखने को मिले है। खाद्य पदार्थ व होटल व्यवसाय से जुड़े सेक्टर में आ रहे नए बदलाव व्यापारियों को देखने को मिले। इस मेला को बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) कैटेगरी के तहत आयोजित किया गया​ जिसमें सीधे यहां कोई भी सामान की​ बिक्री नहीं हो सकती थी लेकिन आर्डर नोट करवाया जा सकता था।

एक ही मंडप में आए देश भर के व्यापारी व निर्यातक

भारत व्यापार संवर्द्धन संगठन (आईटीपीओ) द्वारा आयोजित इस मेले में देश भर से व्यापारियों ने शिरकत की है। यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में व्यापारी व निर्यातक पहुंचकर व्यापार बढ़ाने के लिए नए उत्पाद व अन्य उपकरण देखते और आर्डर करते दिखे। इस मेले में व्यापारी को निर्माता सीधे मिल गया तो निर्माता को सीधे थोक व्यापारी से रूबरू होने का मौका मिला है। विभिन्न राज्यों से आए व्यापारियों को अपने सेक्टर में काम कर रहे लोगों से सीधे मिलने का अवसर मिला है।

हरियाणा ट्र्रेड फेयर अथोरिटी के हरियाणा मंडप के निदेशक अनिल चौधरी बताया कि इस मेले में हरियाणा सरकार की उद्योग अनुकूल नीति व माहौल के कारण बढ़ रहे नए उद्योग व स्टार्टअप को भी देश भर के व्यापारियों व व्यवसायियों को देखने का मौका मिला है। उन्हें उम्मीद है कि यह मेला इसमें हिस्सा ले रहे व्यवसायियों को व्यापार बढ़ाने का अच्छा मौका देकर गया है।

श्री चौधरी ने बताया कि मेले में हरियाणा की ओर से खाद्य उत्पाद व मशीनरी से संबंधित 14 स्टॉल लगाई गई है। हरियाणा मंडप के निदेशक अनिल चौधरी ने बताया कि मेले में निवेशकों को बड़ी संख्या में उन व्यापारियों से मिलने का मौका मिला है जो उन्हीं के सेक्टर में काम कर रहे हैं। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें सुदूर का व्यापारी भी व्यापार बढ़ाने के लिए पहुंचा है।मशीनरी निर्माण से जुड़े व्यवसायियों से लेकर उत्पाद की बिक्री कर रहे फर्मों को भी मेले ने सांझा प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया,अन्यथा उन्हें माल की खपत या बिक्री लिए मार्केटिंग करनी पड़ती, जो काफी खर्चीला रहता है।

उन्होंने बताया कि देश के सबसे बड़े आहार एवं आतिथ्य मेले में बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) कैटेगरी के रूप में अपनी पहचान बनाई है। हरियाणा से इस बार उन्हीं फर्मों को आमंत्रित किया गया जो बड़े स्तर पर काम कर रही हैं। सहकारी क्षेत्र के दो बड़े उपक्रम वीटा और हैफेड की सहभागिता भी मेले में रही । पौष्टिकता के मामले में दोनों उपक्रम फेमस ब्रांड बने हुए हैं।

You cannot copy content of this page