निर्वाचन आयोग से चौकाने वाली खबर : चुनाव आयुक्‍त अरुण गोयल ने अपने पद से इस्‍तीफा दिया

Font Size

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2024  से ठीक पहले देश के निर्वाचन आयोग में बड़ा बदलाव होने के आसार दिखने लगे हैं . चुनाव की तैयारी में जुटे आयोग से ही बड़ी खबर सामने आई है. मीडिया की ख़बरों के अनुसार चौकाने वाली खबर यह है कि चुनाव आयुक्‍त अरुण गोयल ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. राष्‍ट्रपति ने उनका इस्‍तीफा स्‍वीकार कर लिया है.

उल्लेखनीय है कि निर्वाचन आयोग में मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त के साथ दो चुनाव आयुक्‍त होते हैं.  एक चुनाव आयुक्‍त का पद पहले ही खाली पड़ा है. आज दूसरे चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने अपना इस्तीफा देकर कुछ नई कहानी को जन्म दे दिया है. इससे एक तरफ मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार के कंधों पर सारी जिम्मेदारी आ गई है जबकि दो नए चुनाव आयुक्त की नियुक्ति के लिए भी कयासबाजी शुर है.

माना जा रहा है कि देश में लोकसभा चुनाव की घोषणा अगले 10 से 15 दिनों में की जा सकती हैं लेकिन चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के इस्तीफे से इसमें कुछ देरी भी हो सकती है. दूसरी तरफ चर्चा यह भी है कि अगर दोनों चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति अगले दो तीन दिनों में हो जाती है जिसकी संभावना कम दिखती है तो चुनाव की घोषणा की तैयारी पर असर नहीं पड़े .

बताया जाता है कि गोयल का कार्यकाल दिसंबर 2027 तक था. कानून मंत्रालय की अधिसूचना में यह कहा गया है कि अरुण गोयल का इस्तीफा शनिवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वीकार कर लिया. हालाकि उनके इस्तीफे का कारण अभी तक सामने नहीं आ पाया है .

 

You cannot copy content of this page