नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड : पीएम मोदी ने युवाओं से दुनिया में भारत की धाक जमाने के लिए कंटेंट बनाने को कहा

Font Size

-देश और दुनिया में यू ट्यूब के माध्यम से अपने असरदार कंटेंट परोसने वाले युवाओं को किया पुरस्कृत 

सुभाष चौधरी /The Public World 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के कंटेंट क्रियेटर को पुरस्कृत किया . भारत मंडपम में आयोजित यह देश का पहला नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड कार्यक्रम था जिसमें ऐसे युवा डिजिटल यू ट्यूबरस को बड़ी संख्या में आमंत्रित किया गया था जो अलग अलग भाषाओं में विविध विषयों पर अपना कंटेंट देश और दुनिया में यू ट्यूब के माध्यम से परोसते हैं. प्रधानमंत्री ने अमन गुप्ता को सर्वश्रेष्ठ सेलेब्रिटी क्रिएटर अवॉर्ड से जबकि अरिदमन को सर्वश्रेष्ठ माइक्रो क्रिएटरअवॉर्ड से सम्मानित किया और  श्रद्धा को सर्वश्रेष्ठ क्रिएटिव क्रिएटर फीमेल अवॉर्ड से सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रधान मंत्री ने अपने संबोधन में सभी कंटेंट क्रिएटर्स से देश के फर्स्ट टाइम युवा वोटर्स को मतदान के लिए प्रेरित करने सहित भारतीय संस्कृति की खूबियों को दुनिया के सामने फैलाने के लिए कंटेंट क्रियेट करने का आह्वान किया . उनका कहना था कि हमें भारत का दुनिया के हर क्षेत्र में प्रभाव बढाने के लिए कंटेंट बनाना चाहिए . उन्होंने इसके लिए ए आई का इस्तेमाल कर विदेशी भाषाओं में कंटेंट तैयार करने की आवश्यकता पर बल दिया .

प्रधान मंत्री ने कहा कि हमें युवाओं को देश की निर्णय प्रक्रिया में हिस्सेदार बनने के लिए प्रेरित करने की जरूरत है. उन्हें यह समझाना होगा कि युवा देश एक महत्वपूर्ण पार्टनर हैं इसलिए वोट दो देना ही होगा . उनका कहना था कि वोट किसको दें किसको नहीं यह उनका निजी विषय होगा लेकिन 18 से 22 साल के नौजबानों की भागीदारी जरूरी है . उन्होंने इस बात को लेकर चिंता व्यक्त की कि दुनिया के देशों में समृद्धि बढ़ने के साथ चुनाव में वोटिंग का पैटर्न घटना गया. इसके उलट भारत दुनिया के लिए एक उदाहरन बन सकता है .

जब समय बदलता है, जब नए युग की शुरुआत होती है तो उसके साथ कदम से कदम मिलाना, ये देश का दायित्व होता है। आज भारत मंडपम में देश अपने उस दायित्व को पूरा कर रहा है। नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड…ये आयोजन नए दौर को समय से पहले पहचान देने का आयोजन है। भविष्य में ये अवॉर्ड कंटेंट क्रिएटर्स के लिए बहुत बड़ा मोटिवेशन बनेगा। उनके काम को एक बहुत बड़ी पहचान मिलने वाली है। आज के इस अवॉर्ड कार्यक्रम का क्रेडिट अगर किसी को जाता है तो वो भारत के मेरे युवा मन को, हर डिजिटल क्रिएटर्स को जाता है।

नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड : पीएम मोदी ने युवाओं से दुनिया में भारत की धाक जमाने के लिए कंटेंट बनाने को कहा 2उन्होंने कहा कि “आज जिन्हें ये अवॉर्ड मिले हैं उन विजेताओं को बधाई देता हूं।आज एक और संयोग है कि ये पहला नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड महाशिवरात्रि के शुभ दिन पर आयोजित हो रहा है और मेरे काशी में तो शिव जी के बिना कुछ नहीं चलता है।शिव भाषा, कला और क्रिएटिविटी के जनक माने गए हैं। हमारे शिव नटराज हैं। शिव के डमरू से माहेश्वर सूत्र प्रकट हुए हैं। शिव का तांडवलय सृजन की नींव रखता है। मैं आपको और सभी देशवासियों को महाशिवरात्रि की बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं।”

पीएम मोदी ने कहा कि “आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस भी है। आज जो अवॉर्ड मिले हैं उनमें भी बहुत सारी बेटियां मैदानमार गई हैं। उनको भी बधाई देता हूं। मैं देश की सभी महिलाओं, बहन-बेटियों को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई देता हूं और आज गैस सिलेंडर के दाम भी 100 रुपए कम हुए हैं।”

पीएम ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि “हम एक साथ मिलकर एक Create on India Movement की शुरुआत करें।हम भारत से जुड़ी Stories को, भारत की संस्कृति को, भारत के Heritage और Traditions को पूरी दुनिया से शेयर करें।हम भारत की अपनी Stories सबको सुनाएं।आज पूरी दुनिया में लोग भारत के बारे में जानना चाहते हैं। “नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड : पीएम मोदी ने युवाओं से दुनिया में भारत की धाक जमाने के लिए कंटेंट बनाने को कहा 3

किसको मिला कौन सा पुरस्कार ? 

इस ख़ास अवसर पर प्रधान मंत्री ने पीयूष पुरोहित को नैनो क्रिएटर अवॉर्ड , गेमिंग श्रेणी में निश्चय को ,अंकित बैयानपुरिया को हेल्थ एंड फिटनेस क्रिएटर अवार्ड,नमन देशमुख को शिक्षा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर अवॉर्ड ,जान्हवी सिंह को हेरिटेज फैशन आइकन अवॉर्ड ,पंक्ति पांडे को ग्रीन चैंपियन अवार्ड ,कामिया जानी को सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल क्रिएटर अवॉर्ड ,नमन देशमुख को शिक्षा श्रेणी में “सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर” का खिताब , मल्हार कलांबे को स्वच्छता एम्बेसडर, ड्रयु हिक्स को बेस्ट इंटरनेशनल क्रिएटर अवॉर्ड, टेक्निकल गुरुजी के नाम से प्रसिद्ध गौरव चौधरी को “टेक क्रिएटर” अवॉर्ड ,कीर्तिका गोविंद स्वामी को “बेस्ट स्टोरी टेलर अवॉर्ड,”पंक्ति पांडे को ग्रीन चैंपियन अवार्ड ,अभि और नियु “न्यू इंडिया चैंपियन अवार्ड”, कबिता सिंह को सर्वश्रेष्ठ फूड क्रिएटर अवॉर्ड , रणवीर अल्लाहबादिया को कंटेंट द्वारा उनके दूरदर्शी प्रभाव के लिए  “डिसरपटर ऑफ़ द ईयर” पुरस्कार से, कामिया जानी को ‘बेस्ट ट्रैवल क्रिएटर’ के पुरस्कार, आर जे रौनक को “बेस्ट क्रिएटिव क्रिएटर: मेल अवॉर्ड” , कृतिका गोविंद स्वामी को “बेस्ट स्टोरी टेलर अवॉर्ड”,प्रख्यात गायिका मैथिली ठाकुर को “कल्चरल एंबेस्डर” अवॉर्ड , और जया किशोरी को “बेस्ट क्रिएटर फॉर सोशल चेंज अवॉर्ड” एवं लक्ष्य डाबस को “मोस्ट इम्पैक्टफुल एग्री क्रिएटर अवॉर्ड” प्रदान किया.

You cannot copy content of this page