केंद्र सरकार ने हज यात्रा को सहज बनाने के लिये हज सुविधा ऐप भी लॉन्च किया

Font Size

नई दिल्ली :  केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री जॉन बारला की उपस्थिति में विज्ञान भवन में हज 2024 की तैयारियों के तहत प्रशिक्षकों के दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 550 से अधिक प्रशिक्षकों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य उन प्रशिक्षकों को संवेदनशील बनाना और शिक्षित करना है जो हज यात्रियों को आगे का प्रशिक्षण प्रदान करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तीर्थयात्रियों को एक संतुष्टिदायक अनुभव हो और वे तीर्थयात्रा के विभिन्न पहलुओं से अवगत हों।

केंद्र सरकार ने हज यात्रा को सहज बनाने के लिये हज सुविधा ऐप भी लॉन्च किया 2हज को सहज और आरामदायक अनुभव बनाने के सरकार के प्रयासों के तहत, केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने सभी हज यात्रियों के लाभ के लिए हज सुविधा ऐप भी लॉन्च किया।

हज सुविधा ऐप, बीआईएसएजी-एन द्वारा विकसित किया गया है. माना जा रहा है कि यह ऐप हज तीर्थयात्रा के अनुभव में गेम चेंजर साबित होगा। डिजिटल और मोबाइल प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाते हुए, हज सुविधा ऐप तीर्थयात्रियों की उंगलियों पर आवश्यक जानकारी और प्रशिक्षण मॉड्यूल, उड़ान विवरण, आवास, आपातकालीन हेल्पलाइन, स्वास्थ्य इत्यादि जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं तक सीधी पहुंच प्रदान करेगा।   सामान, दस्तावेज़ आदि जैसे सांसारिक कार्यों को भूल कर तीर्थयात्री अपनी आध्यात्मिक यात्रा को बेहतर बनाने और यात्रा पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे । यह ऐप तीर्थयात्रियों को उनकी यात्रा के दौरान आने वाली सामान्य समस्याओं का समाधान प्रदान करेगा . यह विशेष रूप से पहली बार हज करने वालों के लिए एक वरदान साबित होगा।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने हज गाइड-2024 भी जारी किया. यह तीर्थयात्रियों के लिए हज सुविधा ऐप के उपयोग पर विशेष जोर देने के साथ तीर्थयात्रा के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने के लिए तैयार किया गया है। यह गाइड 10 भाषाओं में प्रकाशित किया गया है और सभी हज यात्रियों को जारी की जाएगी।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि हज यात्रा को तीर्थयात्रियों के लिए पारदर्शी, एक समान, लागत प्रभावी, सुरक्षित बनाने  प्रयास कियाजा रहा है . उन्होंने हज को आध्यात्मिक रूप से संतुष्टिदायक अनुभव बनाने के लिए तीर्थयात्रियों से सीधे प्रतिक्रिया लेने सहित भारत सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की विस्तृत श्रृंखला का वर्णन किया। उन्होंने कहा कि लेडीज विदआउट मेहरम (एलडब्ल्यूएम) श्रेणी के तहत तीर्थयात्रियों का बढ़ा हुआ उत्साह और भागीदारी हज को समावेशी और सुलभ बनाने की दिशा में सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

उनका कहना था कि हज सुविधा ऐप तीर्थयात्रियों द्वारा सुविधाओं तक बेहतर पहुंच और त्वरित शिकायत निवारण और आपातकालीन प्रतिक्रिया के साथ बेहतर प्रशासनिक समन्वय और नियंत्रण सुनिश्चित करेगा। उन्होंने प्रशिक्षण के महत्व पर जोर दिया और प्रशिक्षकों से प्रत्येक हज यात्री को सुरक्षित, शांतिपूर्ण और आरामदायक तरीके से हज करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने का आह्वान किया।

प्रशिक्षण में सुधार के उद्देश्य से, प्रति तीर्थयात्री प्रशिक्षकों की संख्या पहले के 1:300 के अनुपात से बढ़ाकर 1:150 के अनुपात में कर दी गई है। यह भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए एक पूर्ण हज अनुभव प्रदान करने में काफी मददगार साबित होगा।

You cannot copy content of this page