हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की सैकेंडरी व सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा शुरू

Font Size

 गुरुग्राम :  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी से संबद्ध सैकेंडरी व सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) परीक्षा फरवरी/मार्च-2024 आज यानी 27 फरवरी से शुरू हो गई . नकल रहित परीक्षा के आयोज्नके लिए प्रदेश के सभी परीक्षा केन्द्रों के आसपास धारा-144  लागू कर दी गई है। प्रदेश के सभी जिले में प्रशासन ने सभी परीक्षा केंद्रों के निकट फोटोस्टेट की दुकानें व कोचिंग सेंटर को परीक्षा के दौरान  बंद रखने के आदेश जारी किये हैं .

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की सैकेंडरी व सीनियर सैकेण्डरी परीक्षा शुरू 2हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से बताया गया है कि सैकेंडरी व सीनियर सैकेण्डरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) परीक्षा का 27 फरवरी से आयोजित करने की तैयारी की दृष्टि से सभी आवश्यक कदम उठाये गए हैं ।  इसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी और जिला प्रशासन से  ज़रूरी इंतजाम करने को कहा गया है.

बोर्ड के अनुसार  यें परीक्षाएं प्रदेश के सभी जिले में  1484 परीक्षा केन्द्रों पर संचालित की जा रहीं हैं . इसमें 05 लाख 80 हजार 533 परीक्षार्थी  शामिल होंगे ।

प्रतिदिन परीक्षा का समय दोपहर  12:30 बजे से 3:30 बजे तक रहेगा।  इसके अतिरिक्त डी.एल.एड.(रि-अपीयर) व मर्सी चांस परीक्षाओं का संचालन भी 27 फरवरी से ही आयोजित की जा रही है । प्रदेशभर से इस परीक्षा में 10,143 छात्र-अध्यापक परीक्षा देंगे। सभी पात्र परीक्षार्थियों को अनुक्रमांक जारी कर दिए गए हैं।

बोर्ड ने कहा है कि बिना प्रवेश-पत्र के परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थी/छात्र अध्यापक प्रवेश-पत्र पर दी गए दिशा-निर्देंशों की पालना करते हुए परीक्षा आरम्भ होने से 30 मिनट पूर्व परीक्षा केंद्र पर पहुंचना सुनिश्चित करें।

बोर्ड ने क्काह है कि परीक्षा केन्द्र पर इलैक्ट्रोनिक सामान जैसे मोबाईल, पेजर एवं गैजेट आदि व अनुचित साधन प्रयोग संबंधी सामग्री का प्रयोग वर्जित है। यदि कोई छात्र-अध्यापक नकल में संलिप्त पाया जाता है तो उसके विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

You cannot copy content of this page