हरियाणा में ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को प्रदान की गयी बेहतर सुविधाएं : देवेन्द्र सिंह बबली

Font Size

-सफाई कर्मचारियों के पदों की संख्या 11, 254 से बढ़कर 18, 580 हुई

-सफाई कर्मचारियों को ईपीएफ, वर्दी भत्ता, औज़ार भत्ता, बीमा सुविधा प्रदान की

नई दिल्ली, 26 फरवरी : हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने कहा कि अब ग्रामीण सफाई कर्मियों की कुल पद संख्या 11,254 से बढ़कर 18580 की गई है। श्री बबली आज विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने सदन को अवगत करवाया कि अब सफाई कर्मचारियों को विभिन्न तरह की सुविधाएँ दी जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों का मानदेय बढाकर 15 हज़ार किया गया है, हाल ही में मुख्यमंत्री जी ने इसकी घोषणा की थी। साथ ही वर्दी के लिए चार हज़ार रूपए, वर्दी धुलाई के लिए एक हज़ार रुपए की गई है। इसके अलावा ईपीएफ की सुविधा दी गई है और औज़ार भत्ता 2000 रुपए किया गया है।

हरियाणा में ग्रामीण सफाई कर्मचारियों को प्रदान की गयी बेहतर सुविधाएं : देवेन्द्र सिंह बबली 2विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के हालिया निर्णय के अनुसार, जनसंख्या की गणना के लिए पीपीपी को आधार माना गया है और मानदंड भी बदल दिए गए हैं। इसके अनुसार एक हज़ार की जनसंख्या पर एक सफाई कर्मचारी, एक हज़ार से दो हज़ार की जनसँख्या पर दो सफाई कर्मचारी, दो हज़ार से तीन हज़ार की जनसँख्या पर तीन, तीन हज़ार से चार हज़ार की जनसँख्या पर चार, चार हज़ार से पांच हज़ार की जनसँख्या पर पांच, पांच हज़ार से दस हज़ार की जनसँख्या पर छह, दस हज़ार से बीस हज़ार की जनसँख्या पर आठ, बीस हज़ार से अधिक की जनसख्या पर दस सफाई कर्मचारी हैं।

You cannot copy content of this page