गुरूग्राम मैराथन 2024 बनेगा कंट्री का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स इवेंट : डीसी

Font Size

–  मैराथन के लिए 27 हजार लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, संख्या 40 हजार तक पहुँचने का अनुमान

– मैराथन में सहयोग करने के लिए कॉरपोरेट्स संस्थानों ने भी दोहराई अपनी प्रतिबद्धता

– 22 फरवरी तक बढ़ाई गई मैराथन में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि

– मैराथन से पहले 22 से 24 फरवरी तक लेजर वैली पार्क में लगेगा एक्सपो

गुरूग्राम, 20 फरवरी। गुरूग्राम में 25 फरवरी को आयोजित होने जा रही गुरूग्राम मैराथन के लिए अभी तक करीब 27 हजार से अधिक नागरिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। जल्द ही यह संख्या बढ़कर 40 हजार के करीब होने का अनुमान है। हरियाणा सरकार गुरूग्राम शहर में होने जा रहे इस मेगा इवेंट के सफल व सुरक्षित आयोजन को लेकर पूर्णत प्रतिबद्ध है। उक्त जानकारी डीसी निशांत कुमार यादव ने मंगलवार को लघु सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान दी।

डीसी निशांत कुमार यादव ने मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस रफ्तार से इस इवेंट को लेकर लोगों की संख्या में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। इससे यह पूरे भारत का सबसे बड़ा मेगा मैराथन इवेंट होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयोजन में लोगों की ज्यादा से ज्यादा सहभागिता हो इसके लिए जिला में स्थित सभी यूनिवर्सिटी, स्कूल एसोसिएशन, रनर्स कम्युनिटी सहित प्रमुख आरडब्ल्यूए के साथ बैठकें की गई है। जिसमें लोगों का सकारात्मक सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम चूंकि एमएनसी का हब है ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से जिला में स्थित सभी प्रमुख कॉरपोरेट्स को भी अप्रोच किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह इवेंट गुरूग्राम की वैश्विक छवि को ओर मजबूत करेगा ऐसे में मैराथन में बाहर से आने वाले रनर्स शहर की अच्छी छवि मन मे लेकर जाएं। इसके लिए मैराथन रूट पर रनर्स को प्रोत्साहित करने के लिए सभी संबंधित आरडब्ल्यूए से संपर्क किया जा रहा है। जिसमें प्ले कार्ड्स व अन्य कार्यक्रमों से रनर्स का उत्साहवर्धन करेंगी। इसमें सहभागी बनने वाले प्रमुख पांच आरडब्ल्यूए को मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

मैराथन में सहयोग करने के लिए कॉरपोरेट्स संस्थानों ने भी दोहराई अपनी प्रतिबद्धता

गुरूग्राम की एक नई ब्रांड इमेज बनाने, युवा शक्ति को नशे से दूर रखने व आमजन में मतदान की भावना को बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही इस मेगा मैराथन में जिला के प्रमुख कॉरपोरेट संस्थान भी आगे आकर सहयोग कर रहे है। आज की प्रेस वार्ता में हुंडई के प्रतिनिधि पुनीत, रेडिसन होटल के प्रतिनिधि नमित, फोर्टिस हॉस्पिटल से डॉ अमित वधवा, आरवी हॉस्पिटल से विनीत बहल, बिसलेरी से सोनिया दोहे ने भी हरियाणा सरकार के इस प्रयास की सराहना करते हुए इस आयोजन को सफल बनाने में अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। इस दौरान प्रेस वार्ता में हरियाणा राज्य सीएसआर ट्रस्ट के अतिरिक्त सीईओ गौरव सिंह भी मौजूद रहे।

चार श्रेणियों में आयोजित होगी मैराथन

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि पूरे आयोजन को चार श्रेणियों में बांटा गया है। जिसमें 42.2 किलोमीटर की फुल मैराथन के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 4 बजे रहेगा। इस मैराथन को प्रातः 4.30 बजे फ्लैग ऑफ किया जाएगा। इसमें 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक भाग ले सकते हैं। इसी क्रम में दूसरी श्रेणी में 21.1 की हॉफ मैराथन प्रातः 6.30 बजे आयोजित की जाएगी। इस श्रेणी में 14 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक भाग ले सकेंगे जिसमें रिपोर्टिंग टाइम प्रातः 6 बजे रखा गया है। उन्होंने बताया कि आयोजन की तीसरी श्रेणी में 10 किलोमीटर की रन आयोजित की जाएगी जोकि प्रातः 7.30 बजे शुरू होगी। इसमें रिपोर्टिंग टाइम प्रातः 6.30 बजे रखा गया है व 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिक इसमें सहभागी बन सकेंगे। डीसी ने बताया कि आयोजन की अंतिम व चौथी श्रेणी में 5 किलोमीटर की फन रन आयोजित की जाएगी। जिसका रिपोर्टिंग टाइम प्रातः 7 बजे का रहेगा व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा इसे प्रातः 7.45 बजे फ़्लैग ऑफ किया जाएगा। आयोजन के किये शिखर धवन को ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है।

22 फरवरी तक बढ़ाई गई मैराथन में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि

डीसी ने बताया कि मैराथन के प्रति लोगों में जबरदस्त उत्साह है। ऐसे में पूर्व में निर्धारित 20 फरवरी की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 22 फरवरी किया गया है। उन्होंने कहा कि मैराथन में सहभागी बनने के इच्छुक नागरिक गुरूग्राममेराथनडॉट कॉम पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आवेदक को मोबाइल नम्बर व ईमेल आईडी से रजिस्ट्रेशन करना होगा जिस पर उन्हें ओटीपी प्राप्त होगा। इसके उपरांत उसे अपनी पर्सनल जानकारी व अन्य जानकारी भरनी होगी। उन्होंने बताया कि आवेदक को आयोजन की फन रन श्रेणी छोड़कर अन्य श्रेणी के लिए 250, 200 व 100 रुपए बतौर रजिस्ट्रेशन राशि देनी होगी।

मैराथन से पहले 22 से 24 फरवरी तक लेजर वैली पार्क में लगेगा एक्सपो

डीसी ने बताया कि मुख्य आयोजन से एक दिन पूर्व यानि 22, 23 व 24 फरवरी की दोपहर तक लेजर वैली पार्क में एक्सपो का आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्पोर्ट्स व फिटनेस से जुड़ी स्टॉल लगाई जाएंगी। इसके साथ ही मैराथन के लिए पोर्टल पर फुल व हॉफ मेराथन व 10 किलोमीटर की श्रेणी में आवेदन करने वाले रनर्स को रनिंग किट्स प्रदान की जाएगी। इस किट में एक बैग, रनर की टी शर्ट सहित एक इलेक्ट्रॉनिक चिप युक्त बिब(टी शर्ट पर चिपकने वाला स्टिकर) शामिल है। उन्होंने बताया कि इस चिप युक्त बिब से रनर अपना वास्तविक रन टाइम कैलकुलेट कर सकेंगे साथ ही आयोजन के उपरांत अपने इलेक्ट्रॉनिक बीब की मदद से आयोजन से जुड़े अपने फोटो भी डाउनलोड कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि किट में आयोजन के दिन जो पार्किंग की व्यवस्था की गयी है। उसकी भी विस्तृत जानकारी दी जाएगी। वहीं आयोजन के दौरान यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी व पांच सौ वालंटियर की ड्यूटी लगाई गई है।

You cannot copy content of this page