उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा एवं सुचारु बिजली आपूर्ति हो : पीसी मीणा

Font Size

डीएचबीवीएन गुरुग्राम ऑपरेशन सर्कल के अधिकारियों को दिए सुधार के निर्देश

गुरूग्राम, 19 फरवरी। प्रबंध निदेशक पीसी मीणा ने आज दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम कार्यालय में गुरुग्राम सर्कल के सभी डिवीजन, सबडिवीजन अधिकारियों की बैठक ली। इसमें बिजली निगम के पैरामीटर के अनुसार कार्य करने और उपभोक्ता हित में करवाए जा रहे सभी विकास कार्यों बारे विवरण दिया गया।
उन्होंने बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा एवं सुचारु बिजली आपूर्ति करने के लिए करवाए जा रहे सभी विकास कार्यों का जायजा लिया। गुरुग्राम ऑपरेशन के दोनों सर्कल की ऑपरेशनल रिव्यू बैठक (ओआरसी) के दौरान सिलसिले वार सभी बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए अधिकारियों की कार्य प्रगति का आंकलन किया।


उन्होंने जनवरी 2024 तक बैंक में प्रेषण निर्धारित और प्राप्त राजस्व लक्ष्य की स्थिति व उसके अंतराल के कारण, पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में एटीएंडसी एवं वितरण हानि और दक्षता की स्थिति, डिफ़ॉल्ट राशि एवं बकाया की स्थिति, एलआरपी (शहरी फीडर) की स्थिति व उसके नुकसान, “म्हारा गांव जगमग गांव” योजना की स्थिति और प्रगति, आरडीएस फीडर तथा लॉस में चल रहे फीडर पर चोरी का पता लगाने की स्थिति का भी जायजा लिया।

प्रबंध निदेशक पीसी मीणा ने कहा कि टीएंडडी लॉस से उपभोक्ता वर्ग को भी नुकसान होता है। उन्होंने संग्रह दक्षता, श्रेणी के अनुसार ठीक बिलिंग, एलटी व एचटी अपवाद का निपटान, शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में चरण बद्ध तरीके से खराब मीटरों को बदलना, फॉल्टी मीटर से ओके करना, एलटी और एचटी बिलिंग और अपवाद कटौती के संबंध में एमएंडपी के कार्यों आदि की समीक्षा की।


प्रबंध निदेशक ने मौजूदा वित्त वर्ष में डीएचबीवीएन के लाइन लॉस, वितरण सहित एटीएंडसी लॉस, काटे जा चुके और जुड़े हुए कनेक्शनो की राशि वसूली एवं संग्रह क्षमता आदि की समीक्षा करते हुए इसमें सुधार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने संबंधित सर्कल की पिछली ओआरसी बैठक की तुलना में सभी उपमंडल, मंडल और सर्कल स्तर पर स्थिति में ओर बेहतरी करने के निर्देश दिए।


खराब प्रदर्शन के कारण उपमंडल अधिकारी भोड़ा कलां को चार्जशीट किया गया। उपमंडल अधिकारी फर्रुखनगर व बादशाह पुर के कार्यों पर अप्रसन्नता जाहिर की गई।


बैठक में डीएचबीवीएन के निदेशक सुरेश कुमार बंसल, चीफ इंजीनियर विनीता सिंह, वी के अग्रवाल, एसई सीबीओ कृष्ण स्वरूप, एसई कमर्शियल व मॉनिटरिंग एसके सिंह, एसई एमएंडपी जयदीप फोगाट, एसई गुरुग्राम एक श्यामबीर सैनी, एसई गुरुग्राम दो पी के चौहान, कार्यकारी अभियंता मॉनिटरिंग प्रदीप ढुल, सीबीओ के एचएस जाखड़, लेखा अधिकारी पवन शर्मा सहित गुरुग्राम सर्कल के सभी कार्यकारी अभियंता एवं उपमंडल अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page