नागपुर की तर्ज पर प्रदेश में बनेगा इंटर स्टेट फायर ट्रेनिंग सेंटर : दुष्यंत चौटाला

Font Size

  • जल्द ही अग्निशमन विभाग के पास होगा अपना 90 मीटर हाइड्रोलिक प्लेटफार्म, सीएसआर के तहत दिलाई जाएंगी मोटरसाइकिल
  • मानेसर सेक्टर-8 अग्निशमन विभाग के प्रशिक्षण केंद्र में बनेगा जिम
  • उपमुख्यमंत्री ने मानेसर सेक्टर-8 स्थित अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं प्रशिक्षण केंद्र का किया दौरा
  • मानेसर (गुरुग्राम ) : अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए नागपुर की तर्ज पर प्रदेश में इंटर स्टेट फायर ट्रेनिंग सेंटर बनाया जाएगा। जींद जिले में बनने वाले इस ट्रेनिंग सेंटर के लिए 25 एकड़ भूमि का चयन किया जा चुका है। अगले माह तक इसकी नींव रख दी जाएगी। इसी के साथ प्रत्येक शहर में फायर ट्रेनिंग सेंटर बनाने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है।
    उक्त विचार प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने व्यक्त किए। उपमुख्यमंत्री मंगलवार को मानेसर सेक्टर-8 स्थित अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं प्रशिक्षण केंद्र का दौरा करने पहुंचे थे।
  • इस दौरान शहरी एवं स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक डाॅ. यशपाल यादव व नगर निगम मानेसर के आयुक्त अशोक कुमार गर्ग भी मौजूद रहे।

  • उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि आपातकालीन सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयासरत है। देश के महानगरों की तर्ज पर प्रदेश में भी आपातकालीन सेवाओं को बेहतर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जींद में बनने वाले इंटर स्टेट फायर ट्रेनिंग सेंटर का लाभ हरियाणा प्रदेश के साथ लगते अन्य प्रदेशों के युवाओं को भी होगा। उन्होंने कहा कि अग्निशमन विभाग के पास अधिकतम 40 मीटर ऊंचाई के दो हाइड्रोलिक प्लेटफार्म गुरुग्राम और पंचकुला अग्निशमन विभाग के पास है। प्रदेश के बड़े जिलों में बहुत सी इमारतों की ऊंचाई ज्यादा है। ऐसे में सरकार ने 90 मीटर हाइड्रोलिक प्लेटफार्म की खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जल्द ही इसकी खरीद भी कर ली जाएगी।
  • अग्निशमन विभाग को सीएसआर के तहत मोटर साइकिल दिलाई जाएंगी। इन मोटर साइकिलों की मदद से छोटी और तंग गलियों में आगजनी पर समय रहते काबू पाया जा सकेगा। इस दौरान उन्होंने वहां मौजूद कर्मचारियों के साथ संवाद भी किया। कर्मचारियों ने सेक्टर-8 स्थित प्रशिक्षण केंद्र में व्यायामशाला खुलवाने की मांग रखी। उपमुख्यमंत्री ने सहर्ष मांग को स्वीकारते हुए कर्मचारियों के लिए जिम खुलवाने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने फायर फाइटिंग सिस्टम और फायर टेंडर आदि का अवलोकन भी किया।

इस अवसर पर पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, अग्निशमन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर गुलशन कालरा, मानेसर के नायब तहसीलदार सतबीर, एडीएफओ आर एस दहिया, ट्रेनिंग फायर आॅफिसर सुनिल अदलखा, जेजेपी के जिलाध्यक्ष श्योचंद यादव, जेजेपी व्यापार सेल के जिलाध्यक्ष विद्यासागर, समुंदर धनखड, रामपाल धनखड सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page