विकिसत भारत संकल्प यात्रा हरियाणा सरकार की व्यापक पहुंच वाली पहल : जवाहर यादव

Font Size

– मुख्यमंत्री के ओएसडी ने गांव माकड़ोला में विकिसत भारत संकल्प यात्रा का किया स्वागत

गुरूग्राम, 09 जनवरी। भारत व हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का पात्र लाभार्थियों को लाभ पहुँचा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद का मंगलवार को गांव माकड़ोला में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओएसडी जवाहर यादव व गांव ताजनगर में जिला पार्षद रितु यादव ने ग्रामीणों संग भव्य स्वागत किया व सभी उपस्थित जन को वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की संकल्प शपथ दिलवाई।

ओएसडी जवाहर यादव ने गांव माकड़ोला में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश व प्रदेश में अंत्योदय के स्वप्न को साकार करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सरकार अपना दायित्व प्रभावी रूप से निभा रही है। प्रदेश में 30 नवंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम जारी है। ऐसे जरूरतमंद और पात्र नागरिक जो किन्हीं कारणों से सरकार की योजनाओं के हितलाभ से शेष रह गए हैं, उन तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाना और उनके जीवन में खुशहाली लाना ही विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की यह अब तक की सबसे व्यापक पहुंच वाली पहल है। समावेशी विकास के दृष्टिकोण पर आधारित इस यात्रा के माध्यम से यह सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास किया गया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ देश के हर कोने में शत- प्रतिशत परिपूर्णता तक पहुंचे।

विकिसत भारत संकल्प यात्रा हरियाणा सरकार की व्यापक पहुंच वाली पहल : जवाहर यादव 2
जवाहर यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल गरीब, महिला, किसान व युवा के उत्थान के लिए कृतसंकल्प है। सरकार द्वारा सभी वर्गों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने यह सुनिश्चित किया है कि प्रदेश में सरकारी नौकरियों में किसी प्रकार का भाई-भतीजावाद अथवा किसी क्षेत्र विशेष का दबदबा ना हो। आज प्रदेश के युवाओं को पूर्णता पारदर्शी तरीके से सरकारी नौकरी दी जा रही है। वहीं प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने भारत सरकार की आयुष्मान योजना का विस्तार करते हुए चिरायु हरियाणा के तहत एक लाख 80 हजार रुपये वार्षिक आय वाले परिवारों को 5 लाख रुपये वार्षिक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया गया है। इस दौरान उन्होंने यहां पर लगाए गए स्टॉलों का अवलोकन करते हुए विभागों द्वारा जो योजनाएं चलाई जा रही हैं, उसकी जानकारी हासिल कर उपस्थित कर्मचारियों को कहा कि वे लोगों का मार्ग दर्शन करते हुए उन्हें योजनाओं बारे जानकारी देकर इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी प्रेरित करें। उन्होंने इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले विद्यार्थी व अन्य गणमान्य को सम्मानित भी किया।विकिसत भारत संकल्प यात्रा हरियाणा सरकार की व्यापक पहुंच वाली पहल : जवाहर यादव 3

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत तेलंगाना के मीडिया प्रतिनिधिमंडल ने सुल्तानपुर राष्ट्रीय पक्षी उद्यान का किया दौरा

तेलांगना से आए पत्रकार प्रतिनिधिमंडल ने केन्द्र सरकार की ओर से हरियाणा सरकार के सहयोग से आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा की गतिविधियों से रूबरू होने के लिए आज गांव माकड़ोला व ताजनगर का दौरा किया । यह दल पत्र सूचना कार्यालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सौजन्य से पहुंचा है।

तेलांगना से 5 सदस्यों का मीडिया प्रतिनिधिमंडल ने गांव माकड़ोला व ताजनगर में आयोजित हो रहे विकसीत भारत संकल्प यात्रा के अन्तर्गत संचालित शिविर का अवलोकन किया और लाभार्थियों से संवाद किया। प्रतिनिधिमंडल ने शिविर में जिला परिषद की सीईओ एवं जिला में ग्रामीण यात्रा की नोडल अधिकारी अनु श्योकंद व पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल से भारत सरकार व हरियाणा सरकार के संयुक्त तत्वावधान में चलाई जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के बारे जानकारी और उनसे मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर ग्राम पंचायत ताजनगर द्वारा पत्रकारों के प्रतिनिधिमंडल का फूलमालाओं व शॉल भेंट कर स्वागत सम्मान किया गया। एसडीएम संदीप अग्रवाल ने मीडिया प्रतिनिधिमंडल को बताया कि भारत व हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का विकसित भारत संकल्प यात्रा में आयोजित शिविरों का लोग भरपूर लाभ उठा रहे हैं। इन शिविरों में लोगों ने सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति बीमा, किसान क्रेडिट कार्ड, उज्ज्वला योजना में रजिस्ट्रेशन, आयुष्मान चिरायु कार्ड, स्वास्थ्य शिविरों में जाँच टीबी की जाँच करवाई। मीडिया प्रतिनिधिमंडल ने
इसके उपरांत सुल्तानपुर राष्ट्रीय पक्षी विहार का भी अवलोकन किया।

विकिसत भारत संकल्प यात्रा हरियाणा सरकार की व्यापक पहुंच वाली पहल : जवाहर यादव 4
कार्यक्रम में ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ सांझा करते हुए बताया कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन में बदलाव ला रहे हैं। कार्यक्रम में विडियों वैन में लगी एलईडी पर लघु फिल्म के तहत उपस्थित लोगों को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का संदेश व सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक किया साथ ही यह भी बताया कि पात्र व्यक्ति किस प्रकार इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस अवसर पर बैंक की स्टॉल, स्वास्थ्य जांच शिविर, हेल्प डेस्क, परिवार पहचान पत्र से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए क्रिड हेल्प डेस्क, सीएससी स्टाल, पीएम उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना, पीला राशन कार्ड व अन्य योजनाओं को लेकर लगाए गए हेल्प डेस्क पर लोगों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया गया। कार्यक्रम में कृषि क्षेत्र में विकसित की का रही उन्नत तकनीक के तहत किसानों को ड्रोन से रसायन के छिड़काव का डेमो भी दिखाया गया। वहीं सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग के साथ सूचीबद्ध कलाकारों द्वारा विभिन्न जागरूकता संबधी रागनियों का भी प्रदर्शन किया गया।

इस अवसर पर सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग,  हरियाणा के संयुक्त निदेशक (एनसीआर) रणबीर सिंह सांगवान, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार, बीडीओ नरेश कुमार सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page