आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के तहत हरियाणा ने 1 करोड़ एबीएचए खाते खोलने के लक्ष्य को किया पूरा

Font Size

चंडीगढ़, 8 जनवरी : आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) ने हरियाणा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, जिसमें 1 करोड़ से अधिक एबीएचए खाते पहले ही खोले जा चुके हैं, जो डिजिटल स्वास्थ्य देखभाल के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज यहां एनएचएम हरियाणा कैलेंडर के विमोचन करने के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कुशल, किफायती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं तक व्यापक पहुंच सुनिश्चित करते हुए हेल्थकेयर पारिस्थितिकी तंत्र के विभिन्न हितधारकों जैसे रोगियों, डॉक्टरों, अस्पतालों और फार्मेसी के बीच मौजूदा अंतर को समाप्त करने के लिए एबीडीएम की क्षमता पर प्रकाश डाला।

एबीडीएम का प्राथमिक उद्देश्य एक राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करना है , जिसके तहत व्यापक स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करना है। इस मिशन में अत्याधुनिक डिजिटल स्वास्थ्य प्रणालियों को लागू करना, व्यापक स्वास्थ्य सुविधाओं का डेटा प्रबंधन के लिए केंद्रीकृत रजिस्ट्रियां बनाना और एबीएचए के माध्यम से व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड के साथ व्यक्तियों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाना शामिल है।

एबीडीएम के तहत एकीकृत राष्ट्रीय पोटेबिलिटी पर विशेष फोकस किया गया है और पोर्टल पर व्यक्तियों की सभी मेडिकल रिपोर्ट उपलब्ध होंगी। जो मरीजों को पूरे भारत में अपने मेडिकल रिकॉर्ड के साथ स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। इन मेडिकल रिपोर्टों को किसी भी समय एक्सेस किया जा सकता है और आपातकालीन स्थिति में, यह अस्पताल के लिए केस इतिहास को विस्तार से समझने में मददगार साबित होता है।

हरियाणा में एबीडीएम का लॉन्च स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक बड़ी पहल है। इस दूरदर्शी पहल के कारण शहर की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में अधिक दक्षता, सुगम पहुंच और पारदर्शिता सुनिश्तिच होगी, जिससे सभी निवासियों को लाभ होगा।

You cannot copy content of this page