कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का लोगो लॉन्च किया

Font Size

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आज दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में  ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का लोगो लॉन्च किया। इस अवसर पर कांग्रस अध्यक्ष ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि ” ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’, देशवासियों को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय दिलाने की ओर हमारा एक मजबूत कदम है। राहुल गांधी के नेतृत्व में हम 14 जनवरी से ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ शुरू कर रहे हैं। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ देश के सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और बुनियादी मुद्दों को लेकर निकाली जा रही है। जब हमने संसद में देश से जुड़े मुद्दे उठाने की कोशिश की तो सरकार ने हमें बोलने नहीं दिया। ”

श्री खरगे ने जोर देते हुए कहा कि देश के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है, जब 146 सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इसलिए हम ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के माध्यम से लोगों के बीच जा रहे हैं ताकि हम अपनी बात उनसे कह सकें और समाज के हर वर्ग से मिलकर उनकी बात सुन सकें। उनकी समस्याओं को समझ सकें.

उल्लेखनीय है कि नए वर्ष में  कांगेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की यह पहली प्रेसवार्ता थी . उन्होंने कहा कि यह यात्रा मणिपुर इम्फाल से शुरू होगी और नागालैंड, अरुणाचल प्र्देश होते हुए 15 राज्यों से गुजरते हुए मुंबई तक पहुंचेंगे . इसमें 100 लोकसभा सीटें कवर करेंगे . लगभग 6700 किमी की दूरी तय करेंगे. उन्होंने बताया कि इस यात्रा के बारे में पार्टी के महासचिव  जयराम रमेश ने बैठक की है. समबन्धित राज्यों के पार्टी नेताओं को यात्रा के रूट और कार्यक्रमों की जानकारी दी गई है. सभी राज्यों के नेताओं के साथ बैठक की गई है . इसमें पैदल यात्रा के साथ साथ पब्लिक मीटिंग भी होगी .

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सामजिक, आर्थिक और राजनीतिक विषय जो देश के बुनियादी मुद्दे हैं उनको लेकर यह य६आत्र आयोजित की जा रही है. उन्होंने कहा कि पिछले साल मई में मणिपुर में दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी और लगातर जारी रही लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी आज तक नहीं गए.  उन्होंने यह कहते हुए सवाल किया कि  मुंबई, केरल, अयोध्या जाते हैं और नए वस्त्र पहनते हैं , फोटो खिचवाते हैं. उन्होंने कटाक्ष करते हए कहा कि ये महापुरुष मणिपुर क्यों नहीं गये ? जहाँ लोग मर रहे हैं , महिलओं का रेप किया जा रहा है. उनका हाल जानने नहीं जा रहे हैं . लक्ष्यद्वीप में जाकर पानी में ठहरते हैं लेकिन मणिपुर नहीं जाते हैं .

उन्होंने कहा कि मणिपुर भी देश का हिस्सा है उन्हें जाकर लोगों से मिलना चाहिए . हम जनजागृति के लिए यह यात्रा निकाल रहे हैं . पहली यात्रा में भी सभी लोग शामिल हुए थे . खरगे ने कहा कि राष्ट्रीय समस्याओं के साथ संवेदनशीलता से पीएम मोदी काम नहीं कर रहे हैं . यह ठीक नहीं है . उन्होंने कहा कि इन सभी मुद्दों पर राष्ट्रीय चर्चा और संवाद राहुल गांधी की यात्रा में होगी जैसा पहले की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हुआ था . यह एक बड़ा कदम राहुल गांधी ने उठाया है . इस लड़ाई में पूरी पार्टी उनके साथ कड़ी है.

खरगे ने कहा कि हम इस यात्रा के माध्यम से लोगों के बीच इसलिए अपनी बात रखने जा रहे हैं क्योंकि हमें संसद में बोलने नहीं दिया जाता . संसद में इन मुद्दों को उठाने की कोशिश की लेकिन सरकार ने हमें मौका नहीं दिया . जो व्यक्ति चुप भी बैठा था उन्हें भी संसद से निलंबित कर दिया गया . 146 सांसदों को संसद से निलंबित किया गया जो देश में पहली बार हुआ है. देश की 28 पार्टियों के सांसद जो बात रखना चाहते थे उनको मौका नहीं मिला. इस मामले में पीएम नरेंद्र मोदी ने कोई हस्तक्षेप नहीं किया .

उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान , किसान , मजदूर , स्टूडेंट्स, प्रोफेशनल्स, उद्यमी, व्यावसायी, एन जी ओ, पत्रकार, दलित , पिछड़े वर्ग के लोग , आदिवासी वर्ग के लोग, सभी रास्ते में इस यात्रा से जुड़ते हैं . उनके सामने हम पानी बात रखेंगे .

उन्होंने कहा कि संविधान बचेगा तो हम सब सुरक्षित रहेंगे .हाल ही में संसद से पारित तीन आपराधिक कानून की चर्चा करते हुए कहा कि आज सभी परेशान हैं. कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी सरकार द्वारा श्रम कानून में भी किये गए बड़े फेरबदल की आलोचना  की . उन्होंने कहा कि कानून में बदलाव कर सबको बंधुआ मजदूर बनाना चाहते हैं  . किसान का मुद्दा भी इसी तरह है. यह तानशाह की निशानी है.

उनका कहना था कि इस यात्रा के माध्यम से महंगाई, बेरोजगारी और किसानों के मूदे भी उठाये जायेंगे . मजदूरों की बदहाली, अमीर गरीब में बढती खाई , और जातिगत जनगणना पर भी जनजागरण करने की कोशिश होगी .

इस अवसर पर पार्टी के संगठन महासचिव और मिडिया महासचिव जयराम रमेश भी मौजूद थे .

You cannot copy content of this page